Breaking News Highlights: PFI पर बैन के बाद केरल के संगठन सचिव बोले- हमें सरकार का फैसला स्वीकार, कानून का पालन करेंगे

Breaking News Highlights 28th September' 2022: देश और दुनिया की हर बड़ी खबर का पल-पल का अपडेट आपको इस लाइव ब्लॉग में पढ़ने को मिलेगा.

ABP Live Last Updated: 28 Sep 2022 09:00 PM
छत्तीसगढ़ में एक जवान शहीद

छत्तीसगढ़ में आईईडी ब्लास्ट में सीआरपीएफ के एक जवान शहीद हो गए. आईजी बस्तर पी सुंदरराज ने बताया कि धर्मावरम कैंप के पास नक्सलियों द्वारा लगाए गए प्रेशर आईईडी ब्लास्ट में सीआरपीएफ 196 बीएन का एक जवान शहीद हुए हैं.

देश को नए सीडीएस मिले

भारत सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान (सेवानिवृत्त) को अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में नियुक्त किया.

बैन पर पीएफआई नेता का बयान

पीएफआई के केरल के संगठन सचिव अब्दुल सत्तार ने कहा कि सभी पीएफआई सदस्यों और जनता को सूचित किया जाता है कि पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) को भंग कर दिया गया है. संगठन इस निर्णय को स्वीकार करता है.

महाराष्ट्र में फैक्ट्री में बॉयलर फटने से तीन की मौत

महाराष्ट्र के पालघर जिले के वसई क्षेत्र में एक फैक्ट्री में बॉयलर फटने से लगी आग में तीन लोगों की मौत हो गई है. आठ लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. दमकल विभाग का गाड़ियां मौके पर हैं. 





अनिल देशमुख की जमानत याचिका पर आदेश सुरक्षित रखा

बॉम्बे हाई कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री अनिल देशमुख की जमानत याचिका पर आदेश सुरक्षित रख लिया है. इस मामले में आज सुनवाई पूरी हो गई है.

राजस्थान घटनाक्रम पर के. सी. वेणुगोपाल का बयान

कांग्रेस नेता के. सी. वेणुगोपाल ने कहा कि राजस्थान में कुछ नाटक नहीं हो रहा है, सब 1-2 दिन में साफ हो जाएगा. ऐसा सिर्फ मीडिया को लग रहा है कि यह नाटक है, लेकिन कम से कम मीडिया में कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव की चर्चा तो हो रही है. कांग्रेस अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का इस्तेमाल कर रही है. 

विजय नायर को सीबीआई की कस्टडी में भेजा

दिल्ली आबकारी नीति मामले में गिरफ्तार किए गए विजय नायर को सीबीआई की 5 दिन की कस्टडी में भेजा गया है. साथ ही हर रोज आधे घण्टे वकील से मुलाकात की इजाजत दी गई है. विजय नायर को आज राउज एवेन्यू कोर्ट में सीबीआई की विशेष अदालत में पेश किया गया था.

सरकारी कर्मचारियों का डीए बढ़ाया गया

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्रीय कैबिनेट ने भी केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 4 प्रतिशत की वृद्धि करने का फैसला किया है.

विजय नायर की सीबीआई रिमांड पर आदेश सुरक्षित रखा

दिल्ली आबकारी नीति मामला: इवेंट मैनेजमेंट कंपनी ओनली मच लाउडर के पूर्व सीईओ विजय नायर को राउज एवेन्यू कोर्ट में सीबीआई की विशेष अदालत में पेश किया गया. उन्हें दिल्ली आबकारी नीति मामले में गिरफ्तार किया गया था और विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल के समक्ष पेश किया गया. कोर्ट ने आरोपी विजय नायर की 7 दिन की रिमांड मांगने वाली सीबीआई की रिमांड अर्जी पर आदेश सुरक्षित रख लिया है. कोर्ट दोपहर करीब साढ़े तीन बजे आदेश पारित करेगी.

मुफ़्त अनाज योजना का कार्यकाल तीन महीने के लिए बढ़ा

कैबिनेट की बैठक में मुफ़्त अनाज योजना का कार्यकाल तीन महीने के लिए बढ़ाने का फैसला लिया गया है. इसी के साथ केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी 4 फ़ीसदी बढ़ाया गया.

आरएसएस पर भी बैन लगना चाहिए- लालू यादव


राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने पीएफआई बैन पर बात करते हुए कहा कि, ऐसे संगठनों पर बैन लगना चाहिए. साथ ही आरएसएस पर भी बैन लगना चाहिए. ये लोग मुस्लिम संगठनों को निशाना बना रहे हैं और हर बात में हिंदु-मुस्लिम करते हैं. 


अंकिता भंडारी के परिवार को 25 लाख की आर्थिक मदद

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अंकिता भंडारी के परिवार को 25 लाख रुपये के आर्थिक मुआवजे की घोषणा की.





NIA की रिपोर्ट के बाद हुई कार्रवाई- अजय मिश्रा टेनी


केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी ने पीएफआई बैन पर बात करते हुए कहा कि, ये कार्रवाई NIA की रिपोर्ट के बाद हुई है. PFI एक खतरनाक संगठन है. इस संगठन की कई गैरकानूनी गतिविधी चल रही थी जिसपर बैन लगाना जरूरी था. 


PFI पर बैने के फैसले का स्वागत करता हूं- हिमंत बिस्वा

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने पीएफआई बैन पर कहा, मैं भारत सरकार द्वारा PFI पर प्रतिबंध लगाने के फैसले का स्वागत करता हूं. सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ है कि भारत के खिलाफ विभाजनकारी या विघटनकारी डिजाइन से सख्ती से निपटा जाएगा.





शाहीनबाग में अर्ध सैनिक बल गश्त कर रहे

पीएफआई बैन के बाद शाहीनबाग इलाके में अर्ध सैनिक बल गश्त कर रहे हैं. किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना ना हो इसके लिए ड्रोन से भी नजर बनाई जा रही है. पीएफआई बैन से गुस्साएं कार्यकर्ता सड़कों पर ना उतरे इसको लेकर पुलिस सतर्क मोड में दिख रही है.

पीएफआई ने राष्ट्र में हिंसा फैलाई- बीजेपी

केंद्र सरकार द्वारा पीएफआई और उसके सहयोगियों को 5 साल के लिए बैन करने पर बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने कहा कि, कई राज्यों में आतंकवादी घटनाएं पीएफआई द्वारा हुईं. राष्ट्र को विघटित किया और हिंसा फैलाई जिस कारण आज हम इस कदम का स्वागत करते हैं. 





लता मंगेशकर की आज 93वीं जयंंती, पीएम मोदी ने इस तरह किया याद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिवंगत गायिका लता मंगेशकर को उनकी 93वीं जयंती पर याद करते हुए कहा, "मुझे खुशी है कि आज अयोध्या में एक चौक का नाम उनके नाम पर रखा जाएगा."





'भारत जोड़ी यात्रा' की 21वें दिन की यात्रा शुरू

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ 21वें दिन मलप्पुरम के पांडिकड से 'भारत जोड़ी यात्रा' शुरू की.





हर साजिश कुचली जाएगी- केशव प्रसाद मौर्य

पीएफआई बैन पर उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से पहली प्रतिक्रिया आई है. यूपी डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मोर्य बोले, 'देश विरोधी गितिविधियों में जो कोई भी शामिल होगा उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए. उन्होंने कहा ये नरेंद्र मोदी के नृत्तव में नया भारत है और यहां जो कोई भी देश के खिलाफ आवाज़ उठाने की कोशिश करेगा उसे कुचला जाएगा.' केशव प्रसाद मौर्य ने गृह मंत्रालय के इस फैसले का स्वागत किया है. 

PFI पर लगा बैन

गृह मंत्रालय ने पीएफआई पर बैन लगा दिया है. ये बैन एनआईए समेत राज्य पुलिस और तमाम एजेंसियों की कार्रवाई के बाद लगाया गया है. गृह मंत्रालय ने पांच साल के लिए बैन के आदेश दिए हैं.





बैकग्राउंड

Breaking News Live Updates 28th September' 2022: हिंदुस्तान को सिविल वॉर में झोंकना, 2047 तक ऑपरेशन गजवा-ए-हिंद को पूरा करना, हिंदुस्तान में इस्लामिक शासन लागू करना जैसा एजेंडा रखने वाले पीएफआई को गृह मंत्रालय ने पांच साल के लिए बैन कर दिया है. एनआईए की पीएफआई के खिलाफ दो राउंड की छापेमारी चली. पहले राउंड की छापेमारी 22 सितंबर को जिस दौरान 106 पीएफआई सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है. 


वहीं, 27 सितंबर को 247 लोगों को गिरफ्तार/हिरासत में लिया गया. एनआईए समेत अन्य जांच एजेंसियों को पीएफआई के खिलाफ सबूत मिले हैं जिसके बाद गृह मंत्रालय से कार्रवाई की मांग की गई थी. वहीं, अब गृह मंत्रालय ने पीएफआई पर 5 सालों के लिए बैन लगा दिया है.


पीएफआई के अलावा, रिहैब इंडिया फाउंडेशन (RIF), कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया (CFI), ऑल इंडिया इमाम काउंसिल (AIIC), नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स ऑर्गनाइजेशन (NCHRO), नेशनल वीमेन फ्रंट, एंपावर फाउंडेशन, रिहैब फाउंडेशन और केरल समेत पीएफआई के सहयोगी संगठन और संस्थाओं पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. 


लता मंगेशकर चौक का उद्घाटन करेंगे सीएम योगी


यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या में लता मंगेशकर की 93वीं जयंती के मौके पर उनके नाम के एक चौक का उद्घाटन करेंगे. योगी सुबह 10:30 बजे राम कथा पार्क में लता मंगेशकर चौक अयोध्या का लोकार्पण करेंगे. सरयू नदी के तट पर स्थित ये चौक 7.9 करोड़ के अनुमानित बजट से विकसित किया गया है. 


संबंधित जगह का मुख्य आकर्षण है कि यहां भारतीय संगीत वाद्ययंत्र 'वीणा' स्थापित किया गया है जिसका वजन 14 टन, लंबाई 40 फुट और ऊंचाई 12 मीटर है. देश का पहला स्थान होगा जहां अमर सुरीली आवाजों को मंदिर शहर से जोड़ने के लिए इतना विशाल संगीत वाद्ययंत्र स्थापित किया गया है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.