Shaheen Bagh Bulldozer Highlights: शाहीन बाग बुलडोजर मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा- राजनीतिक दल क्यों आए?

Demolition In Shaheen Bagh Live Updates: शाहीन बाग में अतिक्रमण पर बुलडोजर चलाने का जोरदार विरोध किया जा रहा है. 'आप' MLA अमानतुल्लाह खान ने कहा कि कोई अतिक्रमण नहीं है...

ABP Live Last Updated: 09 May 2022 02:43 PM
शाहीन बाग मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी

शाहीन बाग में बुलडोजर चलाए जाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी है. कोर्ट ने कहा कि इस मामले में राजनीतिक दल क्यों आए? इसके साथ ही, कोर्ट ने प्रभावित लोगों से हाईकोर्ट जाने को कहा है.





दिल्ली बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा- बुलडोजर पर धर्म देखना बंद करो

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुलडोजर एक्शन को लेकर जहां एक तरफ स्थानीय लोगों में भारी गुस्सा है, तो वहीं दूसरी तरफ बीजेपी ने इसको लेकर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पर निशाना साधा है. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने आरोप लगाते हुए कहा कि दिल्ली में हर जगह कार्रवाई चल रही है, इसे 'आप' और कांग्रेस साम्प्रदायिक रंग दे रही है. उन्होंने कहा कि जब कोई अतिक्रमण करते हैं तो सेक्युलर हो जाता है, जब कार्रवाई होती है तो सांप्रदायिक हो जाता है. आदेश गुप्ता ने कहा कि 'आप' और कांग्रेस तुष्टिकरण की राजनीति कर रही है. उन्होंने कहा कि बुलडोजर पर धर्म देखना बंद करो.

शाहीन बाग में अतिक्रमण का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, दोपहर 2 बजे होगी सुनवाई

दिल्ली के शाहीन बाग में अतिक्रमण का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. एक वकील ने शाहीन बाग समेत दक्षिणी दिल्ली के दूसरे इलाकों में नगर निगम की तरफ से की जा रही अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई के खिलाफ मामला रखा. जस्टिस एल नागेश्वर राव की बेंच ने कहा कि फ़ाइल दूसरे पक्ष को दें. दोपहर 2 बजे सुनवाई होगी. वहीं दूसरी तरफ सरिता विहार से नोएडा जाने वाले रास्ते पर भारी जाम लगा है.

अमानतुल्लाह खान ने कहा- एमसीडी आई है राजनीति करने

ओखला से विधायक अमानतुल्लाह खान ने शाहीन बाग में अतिक्रमण पर बुलडोजर कार्रवाई को लेकर जोरदार हमला बोला. उन्होंने कहा कि एमसीडी यहां पर राजनीति करने आई है. इधर, कुछ लोग रोते और बिलखते हुए दिखे. उनका डर था की कहीं उनके दुकानों और झुग्गियों पर बुलडोजर न चल जाए.


 





दिल्ली के शाहीन बाग में अतिक्रमण का भारी विरोध, अमानतुल्ला खान बोले- मैं खुद हटवाऊंगा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के शाहीन बाग में सोमवार को बुलडोजर पहुंचने के बाद लोग खुद अतिक्रमण को हटाने में लगे हुए हैं. ओखला से आम आदमी पार्टी विधायक अमानतुल्लाह खान ने बताया कि जहां-जहां पर अवैध अतिक्रमण था, लोगों ने खुद हटा लिया है. उन्होंने कहा कि यहां पर कोई अतिक्रमण नहीं है और जहां पर हैं मैं खुद हटवाऊंगा.

एमसीडी बताए अतिक्रमण कहां है- अमानतुल्लाह

बुलडोजर कार्रवाई का विरोध करने अब आम आदमी पार्टी के नेता अमानतुल्लाह खान मौके पर पहुंच गए हैं. उनका कहना है एमसीडी बताए अतिक्रमण कहां है? इलाके में जो अतिक्रमण था उसे हटा दिया गया है. 





बुलडोजर के सामने आ बैठे आम लोग

शाहीन बाग इलाके में अतिक्रमण कार्रवाई के विरोध में स्थानीय लोग बुलडोजर के सामने आ बैठे हैं. इन लोगों का कहना है कि वो ये बुलडोजर नहीं चलने देंगे.





बुलडोजर के आगे बैठे कांग्रेस कार्यकर्ता

शाहीन बाग में अतिक्रमण कार्रवाई पर बवाल मचते दिख रहा है. कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता बुलडोजर के सामने आ बैठ विरोध जता रहे हैं. उनका कहना है कि बीजेपी के इशारे पर कार्रवाई की जा रही है. बीजेपी के आदेश पर बुलडोजर चलाया जा रहा है जिसे हम कांग्रेस के लोग होने नहीं देंगे. उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी गरीबों के पेट पर लात मारने का काम कर रही है. 

हमारी टीम और बुलडोजर मौके पर पहुंच चुके हैं- एमसीडी अधिकारी

एसडीएमसी अधिकारी का कहना है कि नगर पालिका अपना काम करेगा. हमारे वर्कर और अधिकारी तैयार हैं. टीम और बुलडोजर का आयोजन हो चुका है. तुगलकाबाद, संगम विहार, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी या शाहीन बाग में जहां भी अतिक्रमण है वहां बुलडोजर चलाया जाएगा.

शाहीन बाग पहुंचे एमसीडी अधिकारी

एमसीडी के कर्मचारी शाहीन बाग पहुंच गए हैं. अब से थोड़ी देर में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाएगी.

दाऊग गैंग के सलीम फ्रूट को NIA ने लिया हिरासत में

NIA ने दाऊग गैंग के सलीम फ्रूट को हिरासत में लिया है. जानकारी के मुताबिक, सलीम को एनआईए दफ्तर ले जाकर पूछताछ की जाएगी. 

दाऊद इब्राहिम के करीबियों पर NIA की कार्रवाई

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के करीबियों पर केन्द्रीय जांच एजेंसी ने शिकंजा कसा है. नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए दाऊद इब्राहिम के करीबियों के 20 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 20 ठिकानों में शॉर्प शूटर्स, तस्कर शामिल हैं. इसके अलावा कई ऑपरेट्स पर भी छापेमारी हुई है.

'अगर संदिग्ध हालातों में मेरी मौत होती है'- एलन मस्क

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ट्विटर खरीदने के बाद लगातार सुर्खियों में हैं. उनका एक नया ट्वीट अब चर्चा में है. इसमें उन्होंने 'संदिग्ध हालातों में मौत' की बात की है. उनके इस ट्वीट पर लगातार लोगों की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं.





माही विज को मिली रेप की धमकी

टीवी एक्टर जय भानुषाली की पत्नी और एक्ट्रेस माही विज ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो जारी किया है जिमसें उन्होंने बताया है कि एक शख्स ने ना सिर्फ उनकी कार में टक्कर मारी बल्कि उनके साथ गाली गलौच कर बलात्कार करने की धमकी भी दी. माही ने इस पूरी घटना के बारे में खुलकर ट्विटर पर बताया है साथ ही मुंबई पुलिस से मदद भी मांगी है. 

राज ठाकरे के अयोध्या दौरे ने बढ़ाया सियासी पारा

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के प्रमुख राज ठाकरे के अयोध्या दौरे ने सियासी पारा बढ़ा दिया है. अयोध्या की सड़कों पर पोस्टर वॉर छिड़ा है, जिस पर अब प्रशासन ने कार्रवाई की है. अयोध्या की सड़कों-चौराहों पर लगे होर्डिंग को अब हटा दिया गया है. इन्हें लगे चंद घंटे भी नहीं हुए थे कि जिला प्रशासन ने इन्हें उतरवा दिया. 

दिल्ली आ रही नवनीत राणा

अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद अमरावती की निर्दलीय सांसद नवनीत राणा आज दिल्ली आ रही हैं. बताया जा रहा है कि वो मुंबई से 11 बजकर 55 मिनट पर दिल्ली के लिए निकलेंगी. यहां वो गृह मंत्री अमित शाह और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से मुलाकात करेंगी. अनुमान लगाया जा रहा है कि वो यहां महाराष्ट्र की उद्धव सरकार के खिलाफ शिकायत करेंगी. साथ ही पुलिस हिरासत में उनके साथ जो बदसलूकी हुई उसकी भी शिकायत कर सकती हैं. जानकारी के लिए बता दें कि कल राणा दंपति ने बीजेपी नेता राम कदम से भी मुलाकात की थी.

शिवसेना को खत्म करने के नाकाम हुई कोशिश- उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि शिवसेना को खत्म करने की कई कोशिशें की गईं लेकिन वे सभी नाकाम रहीं. शिवसेना प्रमुख ठाकरे ने शनिवार रात दिवंगत आनंद दिघे पर बनी मराठी बायोपिक ‘धर्मवीर’ के ट्रेलर लॉन्च के मौके पर कहा, ‘‘शिवसेना को खत्म करने के कई प्रयास किए गए लेकिन कोशिश करने वालों का अंत हो गया.’’

रूस आज 77वां विजय दिवस मना रहा

रूस और यूक्रेन के बीच 75 दिनों से जंग जारी है. इस बीच मास्कों में आज रूस 77वां विजय दिवस मना रहा है. इस मौके पर परेड समारोह भी आयोजित किया जाएगा. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन देश को संबोधित भी करेंगे. विजय दिवस पर राष्ट्र के नाम पुतिन का संबोधन देश में सबसे अधिक देखा जाने वाला कार्यक्रम होने की उम्मीद है. राष्ट्रपति अपने संबोधन में क्या कहेंगे, इसे लेकर कयास लगाए जा रहे हैं. विजय दिवस परेड रूस में काफी अहम है. ये कार्यक्रम हर साल 9 मई को आयोजित किया जाता है. ये 8 मई 1945 को नाजी जर्मनी की हार और आत्मसमर्पण के साथ यूरोप में द्वितीय विश्व युद्ध के अंत का भी प्रतीक माना जाता है.  

बैकग्राउंड

Demolition In Shaheen Bagh Highlights: वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर स्थित श्रृंगार गौरी में नियमित दर्शन पूजन और अन्य देवी-देवताओं के विग्रहों की सुरक्षा के लिए दायर किये गए वाद के मुख्य पक्षकार विश्व वैदिक सनातन संघ के प्रमुख जितेंद्र सिंह बिसेन द्वारा वाद वापस लिए जाने की खबरों के बीच अन्य चार वादी महिलाओं ने कहा है कि वे मरते दम तक यह मुकदमा लड़ेंगी.


बिसेन द्वारा रविवार को मुकदमा वापस लेने की खबर सामने आने के बाद उनसे बात करने की कोशिश की गई तो उन्होंने मना कर दिया. मुकदमा वापसी का कारण भी स्पष्ट नहीं किया गया है. इसी बीच, विश्व वैदिक सनातन संघ से जुड़ी बताई जा रही मुकदमे की वादी पांच महिलाओं में से चार सीता साहू, मंजू व्यास, रेखा पाठक और लक्ष्मी देवी ने रविवार को संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि मुकदमे को वापस लेने के फैसले के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है. यदि इस तरह का कोई फैसला लिया भी जाता है तो वे उसके खिलाफ हैं. इस दौरान मुख्य याचिकाकर्ता व पांचवी महिला राखी सिंह मौजूद नहीं थीं.


शाहीन बाग में चलेगा बुलडोजर


दिल्ली के जहांगीरपुरी से चला एमसीडी का बुलडोजर शाहीन बाग तक पहुंच गया है. दक्षिणी दिल्ली एमसीडी ने अगले पांच दिनों तक अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाने की तैयारी पूरी कर ली है. अगर दिल्ली पुलिस ने सुरक्षाबल मुहैया कराया तो आज शाहीन बाग में बुलडोजर चलना तय है. दक्षिणी दिल्ली एमसीडी हर दिन अलग-अलग इलाकों में अतिक्रमण पर बुलडोजर चलाएगी. 


आज शाहीन बाग मेन रोड, जसोला नाला से और कालिंदी कुंज पार्क इलाके में बुलडोजर चलेगा. इसके लिए एमसीडी ने पहले से ही नोटिस चिपका रखा है. हालांकि दक्षिणी दिल्ली MCD सेंट्रल जोन के चेयरमैन राजपाल सिंह का कहना है कि नोटिस के बाद 70 फीसदी इलाकों में लोगों ने खुद से ही अवैध कब्जा हटा लिया है.


असानी चक्रवात


'असानी' नाम के चक्रवाती तूफान का अगले 24 घंटों में और तेज होने की आशंका है. चक्रवात अब विशाखापत्तनम से 940 किमी और ओडिशा में पुरी से 1000 किमी दूरी पर है. चक्रवात के 10 मई को पश्चिम बंगाल पहुंच सकता है जिसे देखते हुए राज्य हाई अलर्ट पर है. बंगाल के तटीय क्षेत्रों में चक्रवात से निपटने के लिए तैयारियां जारी है. तटीय जिलों के प्रत्येक अनुमंडल और मुख्यालय में नियंत्रण कक्ष खुल रहे हैं. 5 आपातकालीन प्रतिक्रिया दल चक्रवाती तूफान के लिए तैयार हैं. एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, कोस्टल गार्ड और नेवी अलर्ट पर है.


राज ठाकरे का अयोध्या दौरा


महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के प्रमुख राज ठाकरे के अयोध्या दौरे ने सियासी पारा बढ़ा दिया है. अयोध्या की सड़कों पर पोस्टर वॉर छिड़ा है, जिस पर अब प्रशासन ने कार्रवाई की है. अयोध्या की सड़कों-चौराहों पर लगे होर्डिंग को अब हटा दिया गया है. इन्हें लगे चंद घंटे भी नहीं हुए थे कि जिला प्रशासन ने इन्हें उतरवा दिया. 


दरअसल शिवसेना की पोस्टर लगा था, जिसमें एक तरफ बाला साहब ठाकरे, उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे की तस्वीर थी तो दूसरी तरफ भगवान श्रीराम की तस्वीर, साथ ही लिखा है- असली आ रहा है, नकली से सावधान. ये राज ठाकरे की पार्टी एमएनएस की तरफ से लगाए गए उस पोस्टर का जवाब था जिस पर लिखा था- राज तिलक की करो तैयारी आ रहे हैं भगवाधारी. अयोध्या प्रशासन ने इस बढ़ते पोस्टर वार को भांपते हुए शिवसेना और एमएनएस दोनों के होर्डिंग्स और पोस्टर्स को उतरवा दिया. 


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.