Breaking News Live: गोरखपुर में बोले सीएम योगी- पीएम मोदी ने 2016 में एम्स का शिलान्यास किया, आज उद्घाटन भी कर रहे हैं

Breaking News Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यूपी चुनाव से पहले गोरखपुर को AIIMS और खाद कारखाने समेत 9600 करोड़ रुपए की सौगात दी.

ABP Live Last Updated: 07 Dec 2021 01:31 PM
आज यूपी के 59 जनपदों में मेडिकल कॉलेज- सीएम योगी

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज आप देखेंगे कि यूपी में मेडिकल कॉलेज की श्रृंखला तैयार हो रही है. आज यूपी के 59 जनपदों में मेडिकल कॉलेज है और अन्य जनपदों में भी मेडिकल कॉलेज बनाने की कार्रवाई चल रही है.

2016 में पीएम मोदी ने एम्स का शिलान्यास किया, आज उद्घाटन भी कर रहे हैं- योगी

सीएम योगी ने कहा- गोरखपुर को लगातार माना जाता था कि यहां बीमारी है. यहां दिमागी बुखार, मलेरिया आदि विषाणुजनित बीमारियों से मौतें होती थीं. तब 2016 में प्रधानमंत्री मोदी ने इसी एम्स का शिलान्यास किया था और आज उद्घाटन भी कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असंभव को संभव किया- सीएम योदी

गोरखपुर में रैली को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जो विपक्ष के लिए असंभव और नामुमकिन था, उसे अपने नाम के अनुरूप 'मोदी है तो मुमकिन है' से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संभव कर दिखाया है.

गोरखपुर एम्स के बारे में जानिए

पीएम मोदी गोरखपुर में पूर्वी उत्तर प्रदेश के पहले एम्स और आरएमआरसी के हाईटेक लैब्स का उद्घाटन करेंगे. गोरखपुर एम्स की कुल लागत 1011 करोड़ है और ये 112 एकड़ में तैयार हुआ है. ये 300 बेड का अस्पताल है, इसके बन जाने से बिहार, झारखंड और नेपाल के मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिल सकेंगी. यहां 14 मॉडुलर ऑपरेशन थिएटर बनाए गए हैं. सीटी स्कैन, एमआरआई और अल्ट्रासाउंड जैसी आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं यहां मौजूद है.

गोरखपुर का खाद कारखाना बड़ी परियोजना

पीएम मोदी गोरखपुर में 9,600 करोड़ की परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इनमें सबसे महत्वपूर्ण और सबसे बड़ी परियोजना गोरखपुर का खाद कारखाना है, जिसकी कुल लागत 8603 करोड़ है और यह 600 एकड़ में बना हुआ है. पीएम मोदी कुछ देर में जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

गोरखपुर में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर पहुंच गए हैं. गोरखपुर पहुंचने पर राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया. पीएम मोदी यहां 9600 करोड़ रुपए की योजनाओं की सौगात देंगे. पीएम मोदी थोड़ी देर में रैली को भी संबोधित करेंगे. 

आख़िर पीएम कितनी बार माफ़ी मांगेंगे?- राहुल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट करके भी केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने लिखा है, ''शहीद किसानों के नाम पर मुआवज़ा ना देना, नौकरी ना देना और अन्नदाताओं के ख़िलाफ़ पुलिस केस वापस ना लेना बहुत बड़ी ग़लतियां होंगी. आख़िर पीएम कितनी बार माफ़ी मांगेंगे?

कांग्रेस सांसदों ने किया सदन से वाकआउट

लोकसभा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि किसान आंदोलन में लगभग 700 किसान शहीद हुए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश और किसानों से माफी मांगी. 30 नवंबर को कृषि मंत्री से सवाल पूछा गया था कि किसान आंदोलन में कितने किसान शहीद हुए. कृषि मंत्री ने कहा कि उनके पास कोई आंकड़ा नहीं है. मेरे पास आंकड़ा है. हमारी मांग है कि सरकार आंदोलन में मारे गए किसानों को मुआवजा दे. राहुल की इस मांग पर सरकार की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया, जिसके विरोध में कांग्रेस सांसदों ने सदन ने वॉकआउट कर दिया.

लोकसभा में राहुल गांधी ने उठाया आंदोलन के दौरान मरे किसानों को मुआवजा

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज लोकसभा में किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों की मुआवजा देने का मामला उठाया. उन्होंने कहा कि हमारे पास मारे गए किसानों के आंकड़े हैं. हम चाहते हैं कि सरकार किसानों के परिवार वालों को जल्द से जल्द मुआवजा दे.

सांसदों के निलंबन पर संग्राम जारी

राज्यसभा में 12 सांसदों के निलंबन पर आज भी संसद के बाहर और अंदर संग्राम जारी है. 12 सांसदों को निलंबित कर दिए जाने पर विपक्ष नाराज है और विरोध कर रहा है. वहीं, सरकार ने कहा है कि माफी मांगने पर ही निलंबन वापसी होगी.

चीनी घुसपैठ पर कांग्रेस ने लोकसभा में स्थगन नोटिस दिया

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने मंगलवार को लोकसभा में चीनी घुसपैठ के मुद्दे पर स्थगन नोटिस दिया. नोटिस में कहा गया है, "चीन एलएसी के साथ भारतीय क्षेत्र में बार-बार अतिक्रमण करने के लिए आक्रामक रुख अपना रहा है, जिसके परिणामस्वरूप अप्रैल, 2020 से वास्तविक नियंत्रण रेखा पर झड़पें हुई हैं, जिसमें पैंगोंग त्सो झील और गलवान घाटी में घातक गतिरोध शामिल हैं." "चीनियों ने अब भारतीय क्षेत्र में गांवों का निर्माण किया है, जिसमें अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले में त्सारी चू नदी के तट पर एक गांव भी शामिल है. इसके अलावा, अरुणाचल प्रदेश के भारतीय क्षेत्र में एक दूसरे गांव की भी खबरें हैं. रिपोटरें के मुताबिक, चीन ने डोकलाम के रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण भूटानी क्षेत्र में कई गांव भी स्थापित किए हैं." कांग्रेस का आरोप है कि सरकार पूर्वोत्तर और लद्दाख में एलएसी के मुद्दे पर स्पष्ट तस्वीर पेश नहीं कर रही है.

बीजेपी संसदीय दल की बैठक खत्म

दिल्ली में बीजेपी संसदीय दल की बैठक खत्म हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा और अन्य नेताओं ने बैठक में हिस्सा लिया.

राहुल गांधी ने लोकसभा मे दिया स्थगन प्रस्ताव नोटिस

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने तीन कृषि कानूनों को लेकर किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों को मुआवजे देने के मुद्दे पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया.

बैकग्राउंड

Breaking News Live: बढ़ती मंहगाई के खिलाफ आज दिल्ली कांग्रेस 'संसद घेराव' करेगी. प्रदर्शन में कांग्रेस के कई बड़े नेता शामिल होंगे. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी आ सकते है. वहीं, दूसरी ओर शिवसेना नेता संजय राउत आज दिल्ली में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात कर सकते हैं. बुधवार को राउत प्रियंका गांधी से मुलाक़ात कर सकते है. राउत के बयान जिसमें उन्होंने कहा था कि कांग्रेस के बिना यूपीए की कल्पना नहीं की जा सकती के बाद दोनों नेताओं के बीच हो रही मुलाक़ात महत्वपूर्ण होगी. आज सुबह 11 बजे सिंघू बॉर्डर पर किसान संगठनों की बैठक होने वाली है. बैठक से पहले किसान नेताओं ने कहा कि सरकार बातचीत को लेकर गंभीर नहीं है. 4 दिसंबर को किसान संगठनों ने पांच सदस्यों की कमेटी बनाई थी.


कैलेंडर पर तारीख बदल गई है पर किसानों की घर वापसी का मुद्दा अब भी वही अटका है. सिंघू बॉर्डर, गाजीपुर बॉर्डर और टीकरी बॉर्डर की सड़कों पर किसान डटे हैं, लेकिन आगे की राह दिखाई नहीं  दे रही. कल किसान नेता मीडिया के सामने आए और कहा सरकार समाधान के लिए गंभीर नहीं है. दअसल 4 दिसंबर को हुई बैठक में किसानों ने पांच सदस्यों की कमेटी बना दी थी.


सड़कों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई


वहीं, आज किसान आंदोलन के चलते बाधित दिल्ली की सड़कों को खोलने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. 21 अक्टूबर को कोर्ट ने किसान संगठनों को याचिका की कॉपी सौंपने का निर्देश दिया था. कोर्ट ने यह भी कहा था कि आंदोलन के नाम पर इस तरह से सार्वजनिक सड़क को स्थायी रूप से बंद नहीं किया जा सकता. आंदोलन को करीब एक साल हो चुका है और कृषि कानून वापसी की मांग को लेकर किसान बॉर्डर पर जमा हुए थे. सरकार तीनों कृषि कानूनों को वापस ले चुकी है. इस बारे में अधिसूचना भी जारी हो चुकी है लेकिन अब नई मांगों के साथ किसान अब भी बॉर्डर पर जमा हैं.


आज गोरखपुर का दौरा करेंगे पीएम मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गोरखपुर का दौरा करेंगे. वह 9,600 करोड़ की परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इनमें सबसे महत्वपूर्ण और सबसे बड़ी परियोजना गोरखपुर का खाद कारखाना है, जिसकी कुल लागत 8603 करोड़ है और यह 600 एकड़ में बना हुआ है.  इसके अलावा पीएम मोदी गोरखपुर में पूर्वी उत्तर प्रदेश के पहले एम्स और आरएमआरसी के हाईटेक लैब्स का उद्घाटन करेंगे. गोरखपुर एम्स की कुल लागत 1011 करोड़ है और ये 112 एकड़ में तैयार हुआ है. ये 300 बेड का अस्पताल है, इसके बन जाने से बिहार, झारखंड और नेपाल के मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिल सकेंगी. यहां 14 मॉडुलर ऑपरेशन थिएटर बनाए गए हैं. सीटी स्कैन, एमआरआई और अल्ट्रासाउंड जैसी आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं यहां मौजूद है.


यह भी पढ़ें-


Coronavirus Cases Today: देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 6 हजार 822 नए केस दर्ज, ओमिक्रोन से 23 लोग पॉजिटिव


Omicron India: ओमिक्रोन के खतरे के बीच विदेश से आए 100 से ज्यादा लोग महाराष्ट्र में हुए लापता, फोन बंद कर हुए गायब

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.