Breaking News Live: पेगासस जासूसी कांड पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, जांच के लिए बनाई गई कमेटी

Breaking News Live: पीएम मोदी आज 16वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, वहीं आज शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की जमानत याचिका पर आज बॉम्बे हाईकोर्ट में सुनवाई होगी. लाइव अपडेट्स.

abp news Last Updated: 27 Oct 2021 11:08 AM
शादी के वक्त मुसलमान था पूरा परिवार- काज़ी

एनसीबी के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेडे का निकाह कराने वाले मौलाना मुजम्मिल अहमद ने एबीपी न्यूज़ से बातचीत में कहा है कि मैंने ही समीर वानखेड़े का निकाह कराया था और निकाह के वक्त पूरा परिवार मुसलमान था. इससे पहले वानखेड़े की पत्नी ने दावा किया था कि समीर जन्म से ही हिंदू हैं. मौलाना मुजम्मिल अहमद ने कहा, ‘’मैं ही निकाह पढ़ाने गया था, अगर वह हिंदू होते तो ये निकाह ही नहीं होता. ये निकाह खुशी के साथ हुआ था और उस वक्त सभी लोग मुस्लमान थे. काज़ी ने दवा किया, ‘’समीर वानखेड़े झूठ बोल रहे हैं. उन्होंने निकाह करने के बाद हास्ताक्षर भी किए थे. निकाह के रजिस्ट्रेशन फार्म पर गवाहों के नाम भी लिखे गए थे.’’

कमिटी के तकनीकी सदस्यों के बारे में जानिए

  • डॉ नवीन कुमार चौधरी (डीन, नेशनल फोरेंसिक साइंस कमिटी, गांधीनगर)

  • डॉ प्रभाकरन (प्रोफेसर, स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग, अमृत विश्व विद्यापीठम, केरल)

  • डॉ अश्विन अनिल गुमस्ते (एसोसिएट प्रोफेसर, IIT बॉम्बे


 

हम सच जानना चाहते हैं- सुप्रीम कोर्ट

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एनवी रमना ने कहा, ‘’हम सूचना तकनीक के दौर में रह रहे हैं. इसका इस्तेमाल जनहित में होना चाहिए. प्रेस की स्वतंत्रता लोकतंत्र का अहम पहलू है. तकनीक से इसका घोर हनन संभव है. हम सच जानना चाहते हैं. हमने सरकार को जवाब देने का काफी मौका दिया.  सरकार ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के चलते जवाब नहीं दे सकते. हमने कहा कि जो बता सकते हैं,उतना ही बताइए, लेकिन सरकार ने जवाब नहीं दिया. इसलिए कोर्ट सिर्फ मूकदर्शक बन कर नहीं बैठा रहा सकता.’’

पेगासस जासूसी कांड पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

पेगासस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस पर केंद्र द्वारा कोई विशेष खंडन नहीं किया गया, इस प्रकार हमारे पास याचिकाकर्ता की दलीलों को प्रथम दृष्टया स्वीकार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, हम एक विशेषज्ञ समिति नियुक्त करते हैं जिसका कार्य सर्वोच्च न्यायालय द्वारा देखा जाएगा. तीन सदस्यीय समिति की अध्यक्षता सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश आर.वी. रवींद्रन करेंगे. अन्य सदस्य आलोक जोशी और संदीप ओबेरॉय होंगे.

कहीं पोपट मर गया तो बीजेपी तो नहीं मर जाएगी- मलिक

महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक ने कहा कि अगर हम समीर वानखेड़े का फर्जीवाड़ा खोल रहे हैं तो पूरी बीजेपी क्यों छटपटा रही है? क्या जिन्न की जान तोते में है? पूरी बीजेपी वानखेड़े को लेकर छटपटा रही है कि कहीं पोपट मर गया तो बीजेपी तो नहीं मर जाएगी.







 





वानखेड़े मुस्लिम थे, दलित बनकर हासिल की नौकरी- नवाब मलिक

समीर वानखेड़े का बर्थ सर्टिफिकेट जारी करने के एक सवाल पर नवाब मलिक ने कहा, ‘’मैंने कल एक बर्थ सर्टिफिकेट ट्वीट किया था, जिसे समीर वानखेड़े ने झूठा बताया है. मैंने गलत दस्तावेज ट्वीट नहीं किए हैं. अगर मैंने गलत बर्थ सर्टिकिकेट जारी किया है तो असली कहां है, वह पेश करें.’’ नवाब मलिक ने दावा किया कि समीर वानखेड़े पहले मुस्लिम थे. बाद में उन्होंने दलित बनकर नौकरी हासिल की, जो ग़लत है. हम इसे लॉजिकल एंड तक ले जाएंगे.

क्रूज़ ड्रग्स पार्टी में दाढ़ी वाला एक अंतरराष्ट्रीय ड्रग पेडलर भी था- नवाब मलिक

नवाब मलिक ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा, ‘’क्रूज़ ड्रग्स पार्टी में दाढ़ी वाला एक अंतरराष्ट्रीय ड्रग पेडलर भी था. उसी माशूका भी क्रूज पर मौजूद थी, जिसके पास पिस्तौल थी. मुझे बताया गया है कि ये ड्रग पेडलर तिहाड़ जेल में भी था, लेकिन उसे छोड़ दिया गया और कुछ चुनिंदा लोगों को गिरफ़्तार किया गया. क्रूज पर कोई रेड नहीं हुई, केवल ट्रैप लगाकर ख़ास लोगों को पकड़ा गया है.’’ मलिक ने कहा कि ये मामला गंभीर है. इसलिए मेरी एनसीबी अधिकारियों से अपील है कि इन बातों की जांच होनी चाहिए.

नवाब मलिक ने एनसीबी डायरेक्टर को लिखा पत्र

ड्रग्स केस को लेकर एनसीपी नेता नवाब मलिक ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा है कि बेनामी पत्र जो मुझे कल प्राप्त हुआ था, उसकी जांच के लिए मैंने एनसीबी के डायरेक्टर को पत्र लिखा है. लेकिन कल देर शाम पता लगा की एनसीबी ने नियमों का हवाला देते हुए ऐसे पत्र की जांच न करने की बात कही है, जिसमें किसी का नाम हस्ताक्षर नहीं है. हमें लगता है इतने गंभीर आरोपों को नजरअंदाज करना ठीक नहीं है.

देश में कोरोना की ताजा स्थिति जानिए

देश में जानलेवा कोरोना वायरस (Covid 19) का प्रकोप अभी भी बरकार है. देश में अभी भी बड़ी संख्या में मौतें हो रही हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 13 हजार 451 नए मामले सामने आए हैं. वहीं, कल 585 लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद अबतक मरने वाले लोगों की संख्या 4 लाख 55 हजार 653 हो गई है.


कुल मामले: 3,42,15,653


सक्रिय मामले: 1,62,661


कुल रिकवरी: 3,35,97,339


कुल मौतें: 4,55,653


कुल वैक्सीनेशन: 1,03,53,25,577

आज 16वें पूर्वी एशियाई शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 16वें पूर्वी एशियाई शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. इस कार्यक्रम में आतंकवाद के साथ-साथ क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय हितों के मुद्दों पर चर्चा होगी. कार्यक्रम में पीएम मोदी वर्चुअली शामिल होंगे. पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन भारत-प्रशांत में प्रमुख नेताओं के नेतृत्व वाला मंच है. साल 2005 में अपनी स्थापना के बाद से इसने पूर्वी एशिया के रणनीतिक और भू-राजनीतिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. 10 आसियान सदस्य देशों के अलावा, पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भारत, चीन, जापान, कोरिया गणराज्य, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस शामिल हैं.

ओमान की टीम ने किया कश्मीर में बने बैट का इस्तेमाल

जम्मू-कश्मीर: विश्व कप टी-20 2021 में ओमान की टीम के खिलाड़ियों ने कश्मीर में बने बैट का इस्तेमाल किया. बैट बनाने वाली कंपनी मालिक ने बताया, “देश के लिए नए निर्यात के रास्ते खुल गए हैं. हमें लगता है कि क्रिकेट खेलने वाले बड़े देश अब हमारे बैट का इस्तेमाल करेंगे.”

गाज़ियाबाद में बढ़ रहे हैं डेंगू के मामले

उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं. गाज़ियाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया, "रोज़ाना डेंगू के 20-30 मरीज़ आते हैं. पिछले सालों के मुकाबले ज़्यादा टेस्टिंग हो रही है इसलिए ज़्यादा मरीज़ चिन्हित किए जा रहे हैं. अभी लगभग 104 सक्रिय मरीज़ हैं."

बैकग्राउंड

Breaking News Live: ड्रग्स केस में गिरफ्तार बॉलीबुड सुपरस्टार शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) के बेटे आर्यन खान (Aryan Khan) की जमानत याचिका पर आज दोपहर ढाई बजे बॉम्बे हाईकोर्ट (Mumbai Highcourt) में सुनवाई होगी. करीब 24 दिनों से जेल में बंद आर्यन और अरबाज की जमानत को लेकर कोर्ट में कल बहस पूरी हो चुकी है. इस केस को पूर्व एटॉर्नी जनरल ऑफ इंड‍िया मुकुल रोहतगी लड़ रहे हैं. इसके बाद आज ढाई बजे जमानत अर्जी पर सुनवाई की जाएगी. वहीं, पेगासस जासूसी मामले पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) आज आदेश जारी कर सकता है. सरकार ने मामले में निष्पक्ष विशेषज्ञ कमिटी बनाने का प्रस्ताव दिया था. इसका याचिकाकर्ताओं ने विरोध किया था. कोर्ट यह संकेत दे चुका है कि वह अपनी तरफ से कमेटी का गठन कर सकता है. लाइव अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.


अन्य बड़ी खबरें-


NCB के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े (Sameer Wankhede) पर करोड़ों की डील करने के आरोपों की आज इंटरनल जांच की जाएगी. जांच के लिए 5 लोगों की टीम आज सुबह 9 बजे मुंबई के लिए रवाना होगी. इस टीम के साथ विजिलेंस चीफ ज्ञानेश्वर सिंह भी होंगे. ये सभी अधिकारी NCB की विजिलेंस विंग के हैं. वहीं इस बीच, NCB ने केपी गोसावी के बॉडीगार्ड और इस मामले में स्वतंत्र चश्मदीद गवाह प्रभाकर सैल को भी समन जारी किया है. कहा जा रहा है कि टीम प्रभाकर सैल से भी पूछताछ करेगी. प्रभाकर को आज दोपहर 12 बजे NCB दफ्तर बुलाया गया है.


महाराष्ट्र में मंत्री और एनसीपी के वरिष्ठ नेता नवाब मलिक ने एनसीबी के ज्वाइंट डायरेक्टर समीर वानखेड़े को लेकर नए ट्वीट किए हैं. ट्वीट में नवाब मलिक ने दावा किया है, ''साल 2006 में 7 दिसंबर, गुरुवार को रात 8 बजे समीर दाऊद वानखेड़े और शबाना कुरैशी के बीच निकाह हुआ था. यह निकाह मुंबई के अंधेरी (वेस्ट) के लोखंडवाला कॉम्पलेक्स में हुआ था.'' अगर ये दावे सच साबित होते हैं तो समीर वानखेडे की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.


यह भी पढ़ें-


Wankhede vs Malik: समीर वानखेड़े पर नवाब मलिक के नए ट्वीट्स, 'बर्थ सर्टिफिकेट' के बाद अब जारी किया 'निकाहनामा'


Aryan Khan Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस के गवाह प्रभाकर सईल ने देर रात 3 बजे तक दर्ज कराए बयान, सैल ने लगाए हैं करोड़ों की डील के आरोप

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.