Breaking News Highlights: टीचर की पिटाई से बच्चे की मौत मामले में आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन, पुलिस ने कई विधायकों को लिया हिरासत में

Breaking News Update 18th August 2022: देश और दुनिया की हर बड़ी खबर का पल-पल का अपडेट आपको इस लाइव ब्लॉग में पढ़ने को मिलेगा.

ABP Live Last Updated: 18 Aug 2022 08:48 PM
दिल्ली में कोरोना के 1964 नए केस मिले

दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,964 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान राजधानी में 1,939 ठीक हुए और 8 मौतें हुईं. दिल्ली में सकारात्मकता दर 9.42% और सक्रिय मामले 6,826 हैं.

मुंबई में कोरोना के 1201 नए केस मिले

मुंबई में आज कोरोना के 1,201 नए मामले सामने आए है. जिसके बाद मुंबई में सक्रिय मामले 5,712 हो गए हैं.

महाराष्ट्र में खेल श्रेणी के तहत 'दही-हांडी' को मिलेगी मान्यता

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि महाराष्ट्र में खेल श्रेणी के तहत 'दही-हांडी' को मान्यता दी जाएगी. 'प्रो-दही-हांडी' पेश किया जाएगा. गोविन्दों को खेल श्रेणी के तहत नौकरी मिलेगी. हम सभी 'गोविंदा' के लिए 10 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान करेंगे. 

बिहार में सेना के जवान की हत्या

बिहार: पटना के कंकरबाग थाना क्षेत्र के चिरैयाटांड ब्रिज के पास आज सुबह करीब तीन बजे लूट के प्रयास के दौरान बाइक सवार दो लोगों ने सेना के एक जवान बबलू कुमार की गोली मारकर हत्या कर दी. वह रेलवे स्टेशन जा रहे थे जहां से उन्हें राजधानी एक्सप्रेस से गुवाहाटी जाना था. स्थानीय पुलिस द्वारा जांच की जा रही है.

मुंबई में मिली नाव एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक की

महाराष्ट्र उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि नाव एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक की है. समुद्र में नाव का इंजन फट गया था. नाव से लोगों को निकाला गया. ये अब हरिहरेश्वर समुद्र तट पर पहुंच गई. आगामी त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए पुलिस और प्रशासन को तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं.

मुंबई में दो संदिग्ध नाव मिलने के मामले पर स्थानीय विधायक का बयान

मुंबई में दो संदिग्ध नाव मिलने के मामले पर श्रीवर्धन (रायगढ़) से विधायक अदिति तटकरे ने कहा कि प्राथमिक जानकारी के अनुसार रायगढ़ के श्रीवर्धन के हरिहरेश्वर और भारदखोल में हथियार और दस्तावेज वाली कुछ नावें मिली हैं. स्थानीय पुलिस जांच कर रही है. मैंने सीएम-डिप्टी सीएम से मांग की है कि एटीएस या स्टेट एजेंसी की स्पेशल टीम तत्काल नियुक्त करें.

जम्मू कश्मीर में लोकतंत्र को खत्म किया जा रहा- महबूबा मुफ्ती

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव को देखते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि, राज्य में रह रहे कश्मीरी लोग अपना नाम वोटर लिस्ट में नाम डलवा सकते हैं. पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) के अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने इस पर बात करते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर में लोकतंत्र को खत्म किया जा रहा है. बीजेपी के लिए जम्मू-कश्मीर एक प्रयोगशाला बन गया है. 

प्रदर्शन करने पहुंचे आम आदमी पार्टी के विधायक डिटेन

आम आदमी पार्टी के विधायक विनय मिश्रा, विशेष रवि और कुलदीप कुमार के साथ प्रदर्शन करने पंहुचे. सभी AAP कार्यकर्ताओं को पुलिस ने डिटेन कर लिया है. पुलिस के मुताबिक़ किसी को प्रदर्शन की इजाज़त नहीं है इसलिये सभी को कांग्रेस दफ़्तर से पहले ही बैरिकेड कर रोक दिया गया और फिर डिटेन कर लिया गया.

जम्मू कश्मीर में अन्य राज्यों के लोग भी डाल सकेंगे वोट, उमर अब्दुल्ला ने कहा, क्या बीजेपी...

जम्मू कश्मीर में काम के उद्देश्य से रहने वाले लोग भी केंद्र शासित प्रदेश में अगले विधानसभा चुनाव में वोट डाल सकते हैं. वहीं अब इस मामले पर राजनीतिक नेताओं के प्रतिक्रियाएं सामने आ रही है. नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा, ‘‘क्या भारतीय जनता पार्टी जम्मू कश्मीर के वास्तविक मतदाताओं के समर्थन को लेकर इतनी असुरक्षित है कि उसे सीटें जीतने के लिए अस्थायी मतदाताओं को आयात करने की जरूरत है? 





शाहनवाज हुसैन के खिलाफ दर्ज होगा रेप केस

दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र और बिहार सरकार में मंत्री रहे बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन के खिलाफ रेप का मामला दर्ज करने के आदेश दिए हैं. हाईकोर्ट ने एक पुराने मामले में पुलिस को शाहनवाज के खिलाफ रेप समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज करने को कहा है. 

बिलकिस बानो ने की सरकार के फैसले की आलोचना

गुजरात में 2002 में हुए गोधरा कांड के बाद दंगों की पीड़िता बिलकिस बानो ने सरकार के उस फैसले की आलोचना की है जिसमें उनके साथ रेप और परिवार के 7 लोगों की हत्या के मामले के 11 दोषियों की सजा माफ कर दी गई. दरअसल, बीजेपी नीत गुजरात सरकार ने माफी नीति के तहत सजा माफी दे दी जिसके बाद 15 अगस्त को उन्हें गोधरा उप-कारागार से रिहा कर दिया गया.

सूरत में बाढ़ जैसे हालात

गुजरात के सूरत में निचले इलाकों में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. 





लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर में आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर की जम्मू-कश्मीर पुलिस से मुठभेड़ के दौरान गोली लगने से मौत हो गई. इस दौरान एक कॉन्स्टेबल भी घायल हो गया.





सड़क किनारे रहने को मजबूर हुए लोग

यमुना नदी का पानी निचले इलाके में भर जाने के चलते दिल्ली के अक्षरधाम के पास लोग सड़क किनारे रहने को मजबूर हो गए हैं. इन लोगों में सरकार के प्रति गुस्सा देखने को मिल रहा है. इनका कहना है कि उन्हें सरकार से किसी प्रकार की कोई सहायता नहीं मिली है. 





एस जयशंकर ने की बैंकॉक के देवस्थान में पूजा-अर्चना

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने आज सुबह बैंकॉक के देवस्थान में पूजा-अर्चना की. उन्होंने ट्वीट कर कहा, "फ्रा महाराजागुरु विधि का आशीर्वाद प्राप्त किया. हमारी साझा धार्मिक और सांस्कृतिक परंपराओं को रेखांकित करता है."





लखीमपुर खीरी में किसानों का आज से 75 घंटे धरना

यूपी में आज से किसानों का हल्लाबोल देखने को मिलेगा. दरअसल, लखीमपुर खीरी में राकेश टिकैत की अगुवाई में 75 घंटे का धरना होने वाला है. ये धरना आंदोलन में घायल किसानों को मुआवजे के साथ मुकदमा वापसी की मांग को लेकर किया जा रहा है. 

कार्तिक कुमार को पद से हटाने की तेज हुई मांग

ABP न्यूज की खबर से बिहार की सियासत में हड़कंप मचते दिख रहा है. बीजेपी के बाद लेफ्ट पार्टियों ने भी कार्तिक को मंत्री पद से हटाने की मांग की तो वहीं कार्तिक के वकील बोले ये सभा आरोप बेबुनियाद हैं. 

देश के पांच राज्यों में बाढ़ से बुरा हाल

मध्य प्रदेश समेत देश के पांच राज्यों में बाढ़ से बुरा हाल है. सूरत में लोगों के घर पानी में डूब गए हैं तो वहीं छत्तीसगढ़ के बस्तर में सैलाब में बस गिर गई. इसके अलावा ओडिशा के 10 जिलों में बाढ़ ने तबाही मचाई है.

बैकग्राउंड

Breaking News Live Update 18th August 2022: नीतीश सरकार बिहार में नई सरकार के कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह पर लगे आरोपों के बाद घिरती नजर आ रही है. बीजेपी ने कार्तिकेय को कैबिनेट से हटाने की मांग की है. वहीं इस मामले पर उनके वकील मधुसूदन ने कहा कि उनकी छवि खराब करने की कोशिश हो रही है जिसे साजिश के तहत किया जा रहा है. कार्तिकेय के वकील मधुसूदन ने जोर देते हुए कहा कि उन पर लगाए गए आरोपों में कोई दम नहीं है. साथ ही उन्होंने कहा कि यह जो कहा जा रहा की मंत्री फरार चल रहे हैं, इस तरह के आरोप बेबुनियाद हैं. जिस मामले में की बात की जा रही है उसमें कार्तिकेय सिंह नामजद अभियुक्त नहीं हैं.


लखीमपुर खीरी में किसानों का धरना


लखीमपुर खीरी में किसानों ने 75 घंटे का महाधरना शुरू कर दिया है. बताया जा रहा है कि ये धरना अनाज मंडी में 21 अगस्त तक चलेगा. किसान नेता राकेश टिकैत समेत दर्शन पाल, जोगेन्द्र उग्राहा, योगेंद्र यादव, मेधा पाटकर जैसे बड़े चेहरे इस धरने में शामिल होंगे. वहीं, इस धरने में शामिल होने के लिए देश के कोने-कोने से किसान अनाज मंडी पहुंच रहे हैं. किसानों की प्रमुख मांग तीन कृषि कानूनों के खिलाफ हुए किसान आंदोलन को खत्म किए जाने के लिए सरकार की ओर से किए गए वादों को पूरा करना है.  


किसानों की ये है मांग


दरअसल, तीन दिन के इस महाधरने में शामिल होने के लिए देश के अलग-अलग हिस्सो से हजारों किसान लखीमपुर खीरी पहुंच रहे हैं. किसानों सरकार की ओर से किए गए वादे को पूरा करने को लेकर ये धरना कर रहे हैं. इसमें तिकुनिया समझौते के तहत घायल हुए किसानों को 10 लाख का मुआवजा 10 लाख रुपये की सहायता राशि देने के वादा भी शामिल है. 


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.