Breaking News LIVE: असम में उल्फा विद्रोही और सुरक्षबलों में हुई मुठभेड़, एक उग्रवादी को किया ढेर

Breaking News LIVE 1 July Updates in HIndi: महाराष्ट्र के सियासी उलटफेर से लेकर संजय राउत से ईडी की पूछताछ और मणिपुर भूस्खलन जैसी पूरे दिन की हर बड़ी खबर आपको इस लाइव ब्लॉग में मिलेगी.

ABP Live Last Updated: 01 Jul 2022 09:55 PM
संजय राउत ईडी ऑफिस से निकले

शिवसेना नेता संजय राउत ईडी ऑफिस से दिनभर की पूछताछ के बाद निकल गए हैं. लगभग साढ़े 9 घंटे तक पूछताछ की गई है.

असम में उल्फा और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़

असम के तिनसुकिया जिले में आज उल्फा काडर और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ हुई. एसपी देबोजीत देवरी ने बताया कि हमें उल्फा के 6 कैडरों के गोला-बारूद के साथ घुसपैठ की सूचना मिली थी. सुरक्षा बलों और पुलिस ने अभियान शुरू किया. मुठभेड़ में 1 उल्फा काडर मारा गया है.

मणिपुर भूस्खलन में अब तक 15 प्रादेशिक सेना के जवानों के और 5 नागरिकों के शव बरामद

भारतीय सेना ने जानकारी दी कि भारतीय सेना, असम राइफल्स, प्रादेशिक सेना, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ द्वारा तलाशी अभियान आज भी मणिपुर के तुपुल में घटना स्थल पर जारी है. आज तलाशी के दौरान प्रादेशिक सेना के आठ और जवानों और चार और नागरिकों के शव बरामद किए गए. अब तक 13 प्रादेशिक सेना के जवानों और 5 नागरिकों को सुरक्षित बचा लिया गया है, जबकि अब तक 15 प्रादेशिक सेना के जवानों और 5 नागरिकों के शव बरामद किए जा चुके हैं. 15 लापता प्रादेशिक सेना के जवानों और 29 नागरिकों की तलाश जारी है. बीते दिन मणिपुर के तुपुल इलाके में स्थित सेना का शिविर भूस्खलन (लैंडस्लाइड) की चपेट में आ गया था.

दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 813 नए मामले मिले

दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 813 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 1,021 मरीज ठीक हुए और कोरोना से 3 की मृत्यु दर्ज़ की गई.  राजधानी में फिलहाल 3,703 एक्टिव केस हैं.

महाराष्ट्र में कोरोना के 3,249 नए मामले मिले

महाराष्ट्र में कोरोना के 3,249 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 4,189 मरीज ठीक हुए और कोरोना से 4 लोगों की मृत्यु हुई है. राज्य में कोरोना के सक्रिय मामले23,996 हैं.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी का ईडी की पूछताछ को लेकर बड़ा बयान

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार और PM मोदी को लगता है कि मुझे 5 दिन ED के पास बैठा देंगे तो मैं अपना व्यवहार बदल दूंगा. ये प्रधानमंत्री के दिमाग में भ्रांति है.

द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करेगा शिरोमणि अकाली दल

अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल ने कहा कि देश के राष्ट्रपति का चुनाव है उस पर चर्चा हुई. अकाली दल किसी भी कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार का समर्थन नहीं कर सकता क्योंकि कांग्रेस सिख विरोधी है. SAD हमेशा कमजोर वर्गों के साथ खड़ा रहता है. इसलिए द्रौपदी मुर्मू को शिरोमणि अकाली दल समर्थन देगा. बावजूद इसके की हमारी पार्टी के बीजेपी से डिफरेंसेज हैं. किसान मुद्दों पर और तीन खेती कानून पर मतभेद हैं. अपने राजनीतिक मतभेदों को भुलाते हुए हमने मुर्मू को समर्थन देने का फैसला लिया है. तीन घंटे चर्चा के बाद हमने ये फैसला लिया है. आज मुर्मू का भी फोन आया था और जेपी नड्डा का फोन भी आया था.

ओवैसी ने कहा केंद्र सरकार नूपुर शर्मा को बचा रही

AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने बीजेपी की निलंबित नेता नूपुर शर्मा को लेकर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बाद कहा कि पीएम मोदी और उनकी सरकार नूपुर शर्मा को बचा रही है. असदुद्दीन ओवैसी ने एक बार फिर नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग की है.

पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से टेलीफोन पर बात की है. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय व्यापार और विभिन्न अन्य वैश्विक मुद्दों पर चर्चा के साथ-साथ पुतिन की भारत यात्रा के दौरान लिए गए निर्णयों के कार्यान्वयन की समीक्षा की.

पटना के सिविल कोर्ट में विस्फोट हो गया, एक पुलिसकर्मी घायल

पटना के सिविल कोर्ट में विस्फोट हो गया, जिसमें एक पुलिसकर्मी घायल हो गया. एएसआई कदम कुवां मदन सिंह के दाहिने हाथ में चोट आई है. हालांकि, किसी अन्य घायल व्यक्ति की सूचना नहीं मिली. सबी उल हक, प्रभारी, पीरबहोर पुलिस थाना ने कहा कि कुछ दिन पहले पटना विश्वविद्यालय के पटेल छात्रावास में बारूद बरामद किया गया था. हम आगे की जांच के लिए अनुमति मांगने के लिए इसे अदालत ले गए. इसे परिसर में रखते ही धमाका हुआ. एक पुलिस अधिकारी घायल हो गया और खतरे से बाहर हैं. 

एकनाथ शिंदे शिवसेना के सीएम नहीं हैं- उद्धव ठाकरे

शिवसेना नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि मेरा गुस्सा मुंबई के लोगों पर मत निकालो. मेट्रो शेड के प्रस्ताव में बदलाव न करें. मुंबई के पर्यावरण के साथ खिलवाड़ न करें. जिस तरह से सरकार बनी है और एक तथाकथित शिवसेना कार्यकर्ता को मुख्यमंत्री बनाया गया है, मैंने अमित शाह से यही कहा था. ये सम्मानपूर्वक किया जा सकता था. शिवसेना आधिकारिक तौर पर (उस समय) आपके साथ थी. यह मुख्यमंत्री (एकनाथ शिंदे) शिवसेना के नहीं हैं.

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की पीसी

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि ये जो कल हुआ, मैं पहले ही अमित शाह से कह रहा था कि 2.5 साल शिवसेना का मुख्यमंत्री हो और वही हुआ. पहले ही अगर ऐसा करते तो महा विकास अघाडी का जन्म ही नहीं होता. 

उद्धव ठाकरे की प्रेस कॉन्फ्रेंस

शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे अपना इस्तीफा देने के बाद पहली बार मीडिया के सामने आ रहे हैं. अब से कुछ ही देर में वो प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. 

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली पुलिस से पूछा- नूपुर शर्मा मामले में हुआ क्या कार्रवाई

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को आड़े हाथों लेते हुए पूछा कि पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी करने वाली बीजेपी निलंबित नेता नूपुर शर्मा के खिलाफ क्या कार्रवाई की है. कोर्ट ने कहा कि अगर टीवी एंकर ने नूपुर को उकसाया था तो उसके विरुद्ध भी FIR दर्ज होनी चाहिए थी.

पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई नूपुर शर्मा को फटकार

बीजेपी की पूर्व राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा के पैगंबर मोहम्मद पर दिए विवादित बयान के बाद देशभर में कई हिंसक घटनाएं हो रही हैं. हाल ही में राजस्थान के उदयपुर में हुई टेलर की हत्या का मामला भी इसी से जोड़कर देखा गया. जिसके बाद अब सुप्रीम कोर्ट ने नूपुर शर्मा को जमकर फटकार लगाई है. इसके अलावा दिल्ली पुलिस को भी कोर्ट ने फटकारा है. सुप्रीम कोर्ट ने नूपुर शर्मा को कहा कि, आपकी वजह से देश का पूरा माहौल बिगड़ा है और आपने माफी मांगने में काफी देर कर दी. 

जगन्नाथ यात्रा पर पीएम मोदी ने किया ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जगन्नाथ यात्रा को लेकर ट्वीट किया है. जिसमें उन्होंने लिखा, "रथयात्रा के विशेष दिन की बधाई. हम भगवान जगन्नाथ से उनके निरंतर आशीर्वाद की प्रार्थना करते हैं. हम सभी को अच्छे स्वास्थ्य और खुशियां मिले."

बैकग्राउंड

Breaking News LIVE 1 July Updates: महाराष्ट्र में सियासी तूफान थम चुका है और अब सरकार बनाने की तैयारियां की जा रही हैं. उससे पहले विधानसभा में एकनाथ शिंदे गुट को अपना बहुमत साबित करना होगा. हालांकि राज्यपाल से मुलाकात के बाद एकनाथ शिंदे सीएम पद की शपथ ले चुके हैं, वहीं देवेंद्र फडणवीस डिप्टी सीएम बने हैं. इसी बीच शिवसेना नेता संजय राउत से ईडी की पूछताछ होगी. 


महाराष्ट्र के अलावा मणिपुर में हुए भारी भूस्खलन पर आज दिनभर नजर रहेगी, यहां सेना के कई जवान मलबे में दबे हुए हैं, जिनका रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. साथ ही आज गृहमंत्री अमित शाह एक बार फिर गुजरात दौरे पर होंगे. जहां वो कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. उधर कांग्रेस नेता राहुल गांधी का भी आज से 3 दिनों के वायनाड दौरे पर हैं. दिनभर की ऐसी ही तमाम बड़ी खबरों के अपडेट के लिए आप इस लाइव ब्लॉग के साथ जुड़े रहिए. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.