Breaking News Highlights: देश छोड़कर नहीं जा पाएंगे श्रीलंका के पूर्व पीएम महिंदा राजपक्षे, कोर्ट ने लगाई रोक

Breaking News 15 July 2022 Updates: देश और दुनिया की तमाम बड़ी खबरों का हर अपडेट सबसे पहले आपको इस लाइव ब्लॉग में मिलेगा.

ABP Live Last Updated: 15 Jul 2022 10:15 PM
Karnataka News: सरकारी कार्यालयों में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी में प्रतिबंध को लेकर अधिसूचना जारी

कर्नाटक सरकार की एक अधिसूचना में कहा गया है कि सरकारी कार्यालयों में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी प्रतिबंधित है क्योंकि यह आम जनता द्वारा महिला कर्मचारियों के लिए समस्या पैदा करती है.

Delhi Corona Update: दिल्ली में कोरोना के 601 नए मामले सामने आए

दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 601 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान किसी की मौत नहीं हुई और 526 ठीक हुए हैं. राजधानी में सकारात्मकता दर 3.64% है और सक्रिय मामले 2,010 हैं. 

Maharashtra Monsoon Session: महाराष्ट्र विधानसभा का मानसून सत्र स्थगित

18 जुलाई से शुरू होने वाला महाराष्ट्र विधानसभा का मानसून सत्र स्थगित कर दिया गया है.

Sri Lanka Crisis: पूर्व पीएम महिंदा राजपक्षे के देश छोड़ने पर कोर्ट ने रोक लगाई

श्रीलंका के पूर्व पीएम महिंदा राजपक्षे के देश छोड़ने पर कोर्ट ने रोक लगा दी है. श्रीलंका के सुप्रीम कोर्ट ने आज एक अंतरिम आदेश जारी किया जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे और पूर्व मंत्री बासिल राजपक्षे को अदालत की अनुमति के बिना 28 जुलाई तक देश छोड़ने से रोक दिया गया है. इससे पहले बीते दिन पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे देश छोड़कर सिंगापुर चले गए थे. पूर्व पीएम महिंदा राजपक्षे पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के भाई हैं. 

New Parliamentary Words Row: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सांसदों से की ये अपील

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि लोकसभा में कोई सर्कुलर जारी नहीं हुआ, लेकिन यह एक प्रक्रिया है जो 2009 से और उससे पहले भी जारी है. मैं राजनीतिक दलों से बिना तथ्यों के इस तरह के आरोप न लगाने का आग्रह करता हूं. उन्होंने बुलेटिन पर सांसदों से संसद परिसर का उपयोग धरना, उपवास आदि के लिए नहीं करने के लिए कहा.

Delhi Crime: नाबालिग से चलती कार में गैंगरेप के मामले में तीन लोग गिरफ्तार

दिल्ली में चलती कार में 16 साल की बच्ची के साथ सामूहिक दुष्कर्म करने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उसे 3 में से 2 आरोपियों ने वसंत विहार से उठाया था. पुलिस के अनुसार, वे महिपालपुर गए, शराब पी, उसे एक सुनसान जगह पर ले गए और उसके साथ बलात्कार किया. IPC और POCSO अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई.

Delhi News: घर में मिले एक ही परिवार के चार सदस्यों के शव

दिल्ली: एक परिवार के चार सदस्यों- पति, पत्नी और उनकी दो नाबालिग बेटियों के शव जाफराबाद स्थित आवास पर मिले हैं. प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि शख्स ने पहले अपनी पत्नी और बेटियों को गोली मारी और फिर खुद को भी गोली मार ली. पुलिस मौके पर मौजूद है.

Mohammad Zubair Case: मोहम्मद जुबैर को पटियाला हाउस कोर्ट ने दी जमानत

पटियाला हाउस कोर्ट की सत्र अदालत ने कथित ट्वीट मामले में ऑल्ट न्यूज़ के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर को जमानत दे दी है. कोर्ट ने कहा कि आरोपी मोहम्मद जुबैर कोर्ट की पूर्व अनुमति के बिना देश नहीं छोड़ सकते, उन्हें 50,000 रुपये के निजी जमानत मुचलके पर जमानत दी गई.

Jammu Kashmir: सुरनकोट में आर्मी कैंप के अंदर गोलीबारी में दो जवानों की मौत

जम्मू कश्मीर के सुरनकोट में आर्मी कैंप के अंदर गोलीबारी में दो जवानों की मौत हो गई है. ये घटना आज सुबह 5:30 बजे हुई जब 1 जवान ने अपने बैरक में 3 अन्य सैनिकों पर गोलियां चलाईं और बाद में अपने ही हथियार से खुद को पेट में गोली मार ली. आर्मी के सूत्रों ने ये जानकारी दी.

रानिल विक्रमसिंघे ने ली शपथ

श्रीलंका में बवाल के बीच रानिल विक्रमसिंघे ने कार्यवाहक राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ले ली है. इससे पहले ही उन्हें नियम के मुताबिक ये पद मिल चुका था, लेकिन अब उन्होंने श्रीलंका के चीफ जस्टिस के सामने कार्यवाहक राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली है. अगले कुछ ही दिनों में नए राष्ट्रपति का चुनाव होगा. 

हामिद अंसारी और कांग्रेस पर बीजेपी के सवाल

बीजेपी प्रवक्ता ने कांग्रेस पर सवाल उठाते हुए कहा कि, कांग्रेस ने देश की सुरक्षा को खतरे में डाला. उन्होंने कहा कि 26/11 हमले को एक साल भी पूरा नहीं हुआ था और ऐसा सेमिनार आयोजित किया गया, जिसमें पाकिस्तान के एजेंट भारत को ये पाठ पढ़ा रहे थे कि आतंकवाद से कैसे लड़ा जाए. बीजेपी ने पूछा कि भारत की जासूसी करने वाला आईएसआई एजेंट हामिद अंसारी के साथ क्या कर रहा था?

बैकग्राउंड

Breaking News 15 July 2022 Updates: श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने सिंगापुर से ई-मेल से अपना इस्तीफा श्रीलंकाई संसद के स्पीकर को भेज दिया था. जिसके बाद देश में इसका ऐलान किया गया. इससे पहले राजपक्षे ने 13 जुलाई को औपचारिक तौर पर इस्तीफा देने की घोषणा की थी. बहरहाल अब संसद का सत्र जल्द ही बुलाया जा सकता है. इससे पहले स्पीकर ने कहा था कि जैसे ही राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे का इस्तीफा मिलेगा संसद का विशेष सत्र उसके 3 दिनों के भीतर बुला लिया जाएगा. हालांकि देश में प्रदर्शन रुके नहीं हैं, प्रदर्शनकारियों ने अब भी कई जगहों पर डेरा जमाया हुआ है. ज्यादातर जगहों पर कर्फ्यू लगाया गया है. 


पुष्प कमल दहल का भारत दौरा
वहीं नेपाल के कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएन, माओवादी सेंटर) के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' आज से भारत दौरे पर होंगे. वो भारत की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं. दहल अपनी यात्रा के दौरान भारतीय नेताओं के साथ उच्च स्तरीय बैठक करेंगे. प्रचंड के बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा, विदेश मंत्री एस. जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल सहित अन्य नेताओं से मिलने की उम्मीद है. 


लद्दाख में होंगे दलाई लामा
तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा आज लद्दाख में होंगे, जहां वह कुछ कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. इससे पहले दलाई लामा ने जम्मू में कहा था कि चीन में ऐसे लोगों की संख्या बढ़ रही है, जिन्हें यह अहसास है कि वह स्वतंत्रता की मांग नहीं कर रहे हैं बल्कि सार्थक स्वायत्तता और तिब्बती बौद्ध संस्कृति के संरक्षण की मांग कर रहे हैं. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.