Breaking News LIVE Updates: सर्वे करने वाली टीम ज्ञानवापी मस्जिद से बाहर निकली, कल फिर होगा सर्वे

Breaking News Live Updates: राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय, खेल समेत तमाम क्षेत्रों की खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए ABP न्यूज के इस लाइव ब्लॉग के साथ बने रहें.

ABP Live Last Updated: 15 May 2022 12:07 PM
ज्ञानवापी मस्जिद में आज का सर्वे पूरा

ज्ञानवापी मस्जिद में आज का सर्वे पूरा हो गया है. मस्जिद में वजूखाने के पास तालाब पर विवाद हो गया है. हिंदू पक्ष ने तालाब का पानी निकालने की मांग की. वहीं मस्जिद कमेटी ने पानी निकालने का विरोध किया है. 

मंत्री के बेटे से पूछताछ के लिए राजस्थान पहुंची दिल्ली पुलिस

दुष्कर्म के आरोप में राज्य सरकार में मंत्री के बेटे से पूछताछ के लिए दिल्ली पुलिस की 15 सदस्यीय टीम जयपुर पहुंची है. हाल ही में राजस्थान सरकार में मंत्री महेश जोशी के बेटे पर दुष्कर्म के मामले में दिल्ली में FIR दर्ज़ कराई गई थी. 

मुंडका में आग लगने वाली बिल्डिंग का मालिक मनीष लाकड़ा गिरफ्तार

दिल्ली के मुंडका में आग लगने वाली बिल्डिंग का मालिक मनीष लाकड़ा गिरफ्तार हो गया है. बता दें कि मुंडका अग्निकांड में 27 लोगों की जान गई थी. आग शुक्रवार शाम को लगी थी.   

हिंदू पक्ष ने क्या कहा

ज्ञानवापी मस्जिद में हो रहे सर्वे के बीच हिंदू पक्ष के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, गुंबद की तरफ सर्वे के दौरान एक दीवार जिस पर हिन्दू परंपरा के आकार दिख रहे, संगमरमर दिख रहा उसे सफेद चुने से रंग गया है.सर्वे की टीम ने इसकी वीडियोग्राफि की और प्रतीक चिन्ह का भी जिक्र किया जिनसे उनकी बात को बल मिल रहा है.

मुंडका में इमारत में लगी आग पर NDRF का बयान

दिल्ली के मुंडका में इमारत में लगी आग पर NDRF का बयान आया है. उसकी ओर से कहा है कि सर्च ऑपरेशन पूरा हो चुका है. NDRF के इंस्पेक्टर आशीष ने बताया कि आज पूरी बिल्डिंग का सर्च ऑपरेशन किया गया. कुछ पैसे मिले जो दिल्ली पुलिस के हवाले कर दिए गए. इस ऑपरेशन में कुछ परेशानी भी आई क्योंकि हीट ज्यादा थी और प्लास्टिक का सामान और कॉपर की वायर जल कर ठोस हो गई थी. उनको तोड़ने में मुश्किल हुई. फिलहाल सर्च पूरा हो गया है.

ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर सात- आठ फीट का ढेर

सूत्रों के मुताबिक, ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर सात- आठ फीट का ढेर है, जिसे सफेद पेंट से ढका हुआ है.  उसे हटाया जाएगा और बारीकी से अध्ययन किया जाएगा. 

वाराणसी के पुलिस आयुक्त ने क्या कहा

वाराणसी के पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश ने कहा कि आज दूसरे दिन कमीशन की कार्रवाई शुरू कर दी गई है. कमीशन के सभी सदस्य अंदर जा चुके हैं और प्रकिया शुरू हो गई है. सुरक्षा आज बढ़ाई गई है और लोगों को दर्शन में कोई असुविधा ना हो इसके लिए भी विशेष ध्यान दिया गया है.

ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे जारी

ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे जारी है. बीते 1 घंटे से सर्वे हो रहा है. मस्जिद के बाहर सुरक्षा के कड़े इंतजाम है.

काशी विश्वनाथ धाम के परिसर में PAC बैंड भक्ति के धुन बजा रहा

वाराणसी के  डीसीपी आरएस गौतम ने कहा है कि काशी विश्वनाथ दर्शन करने वालों के लिए एक गेट छोड़कर सभी गेट खोले गए हैं, सिर्फ एक गेट से सर्वे टीम को एंट्री दी गई है. उधर ज्ञानवापी में सर्वे हो रहा है तो पास ही काशी विश्वनाथ धाम के परिसर में PAC बैंड भक्ति के धुन बजा रहा है. 

सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक किया जाएगा सर्वे

वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे का काम सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक किया जाएगा. सर्वे का 50 फीसदी काम पूरा हो चुका है. रिपोर्ट 17 मई को अदालत के सामने पेश की जाएगी.

ज्ञानवापी मस्जिद में दूसरे दिन का सर्वे शुरू

ज्ञानवापी मस्जिद में दूसरे दिन का सर्वे शुरू हो गया है. आज छत और गुंबद की वीडियोग्राफी होगी. वाराणसी के डीसीपी आर एस गौतम ने कहा कि आज सभी के लिए दर्शन की व्यवस्था की गई है.  दर्शनार्थियों को कोई समस्या ना हो इसके लिए सारे मार्ग खोले गए हैं और उनमें पर्याप्त ड्यूटी भी लगाई गई है. अभी एक गेट से कमीशन के सदस्य को एंट्री दी जा रही है और बाकि से श्रद्धालु दर्शन कर रहे हैं.

बैकग्राउंड

कांग्रेस के चिंतन शिविर का आज तीसरा और आखिरी दिन है. राजस्थान के उदयपुर में पार्टी का ये शिविर हो रहा है, जिसमें कई दिग्गज नेता जुटे हैं. तीन दिवसीय चिंतन शिविर में छह अलग अलग समूहों में नेता विभिन्न विषयों पर चर्चा कर रहे हैं. इस चर्चा से निकलने वाले निष्कर्ष को ‘नवसंकल्प’ के रूप में कांग्रेस कार्य समिति  रविवार को मंजूरी देगी.


उधर, वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे का काम आज भी जारी रहेगा. आज मस्जिद की छत और गुंबद की वीडियोग्राफी हो सकती है. ये सर्वे सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक किया जाएगा. सर्वे का 50 फीसदी काम पूरा हो चुका है. रिपोर्ट 17 मई को अदालत के सामने पेश की जाएगी.


तेल और गैस की बढ़ती कीमतों से परेशान देश की जनता एक बार फिर महंगाई का झटका लगा है. दिल्ली में सीएनजी के दामों में एक बार फिर से इजाफा किया गया है. अब ग्राहकों को 2 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब के ज्यादा कीमत चुकानी होगी.


अमेरिका के न्यूयॉर्क के बफ़ेलो स्थित एक सुपरमार्केट में शनिवार को दोपहर के समय कई लोगों को गोली मार दी गई. पुलिस ने कहा कि बंदूकधारी को हिरासत में ले लिया गया है. टॉप फ्रेंडली मार्केट में हुई इस गोलीबारी में 10 लोगों की मौत हो गई. 


खेल से जुड़ी खबरों की बात करें तो यहां पर ऑस्ट्रेलिया और क्रिकेट जगत को एक बड़ा झटका लगा है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स का कार एक्सीडेंट में निधन हो गया. वे 46 साल के थे. आईसीसी की वेबसाइट पर छपी खबर के मुताबिक साइमंड्स का उनके गृह राज्य क्वींसलैंड के टाउन्सविले के पास एक्सीडेंट हुआ है. पुलिस ने उनके मौत की पुष्टि भी की है. 


ये भी पढ़ें- Firing in New York: न्यूयॉर्क में गोलीबारी से हड़कंप, बफेलो के सुपरमार्केट में अंधाधुंध फायरिंग, 10 लोगों की मौत


Andrew Symonds Death: साइमंड्स का कार एक्सीडेंट में निधन, मंकीगेट से लेकर शराब की लत तक कई विवादों में आया नाम
 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.