Breaking News Live: दिल्ली में सभी प्रकार के निर्माण कार्य पर प्रतिबंध, 16 दिसंबर को बांग्लादेश जाएंगे राष्ट्रपति कोविंद

Breaking News Live Updates: देश-विदेश की खबर सबसे पहले जानने के लिए यहां हमारे साथ ब्रेकिंग न्यूज लाइव ब्लॉग में बने रहिए. राजनीति, मनोरंजन, बिजनेस, क्राइम की बड़ी खबरें हम सबसे पहले आप तक पहुंचाएंगे.

abp news Last Updated: 15 Nov 2021 01:18 PM
अनिल देशमुख को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया

मनीलॉन्ड्रिंग के एक मामले में महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को सत्र अदालत ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. उन्हें 29 नवंबर तक न्यायिक हिरासत में रखने का निर्देश दिया है.

भोपाल में जनजातीय गौरव दिवस महासम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भोपाल के जंबूरी मैदान में आयोजित जनजातीय गौरव दिवस महासम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं. पीएम मोदी का जनजातीय प्रतीकों के साथ स्वागत किया गया. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी हिस्सा ले रहे हैं.

लखीमपुर हिंसा पर सुनवाई शुरू

सुप्रीम कोर्ट में लखीमपुर खीरी हिंसा मामले पर सुनवाई शुरू हो गई है. यूपी सरकार की ओर से वकील वकील हरीश साल्वे ने कहा, हमने निर्देश ले लिया है, सुप्रीम कोर्ट जिन्हें भी ठीक समझे निगरानी के लिए नियुक्त कर दे. इसके बाद CJI ने कहा, हमें तय करने में 1 दिन का समय लगेगा. हमें जिनको नियुक्त करना होगा, उनसे पहले बात करनी होगी. बुधवार को मामला फिर लगाएंगे. इसके बाद साल्वे ने कहा, मेरा सुझाव है कि राज्य का या राज्य के बाहर का जज न कहा जाए. यह काफी है कि कोर्ट एक जिम्मेदार व्यक्ति को नियुक्त करेगा.

दिल्ली में सभी प्रकार के निर्माण कार्य पर प्रतिबंध

दिल्ली सरकार के आदेश के बाद सभी प्रकार के निर्माण कार्य पर प्रतिबंध लगाया गया है, जिससे मज़दूरों को दिक़्क़तें हो रही हैं. एक मज़दूर ने बताया, “हम लॉकडाउन से परेशान हैं. काम न होने की वजह से हम किराया नहीं दे पा रहे हैं. यहां किसी के पास खाने के लिए रुपए नहीं है.”

इतिहासकार बाबासाहेब पुरंदरे का राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार

प्रसिद्ध इतिहासकार और लेखक बाबासाहेब पुरंदरे का आज राजकीय सम्मान के साथ पुणे में अंतिम संस्कार किया गया. आज सुबह उनका पुणे के दीनानाथ मंगेशकर अस्पताल में निधन हो गया था.

इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज का नाम बदलकर MP-IDSA रखा गया

दिल्ली स्थित इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज एंड एनालिसिस का नाम बदलकर मनोहर पर्रिकर इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज एंड एनालिसिस रखा गया. इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद रहे. रक्षा मंत्री ने कहा, "रक्षा को लेकर गहरी समझ से हमारे लिए मनोहर पर्रिकर मूल्यवान सहकर्मी बन गए थे."

यमन ड्रोन हमले में अलकायदा के 3 आतंकवादी मारे गए

यमन स्थित अलकायदा आतंकवादी समूह की शाखा के सदस्य होने के संदेह में तीन लोगों की ड्रोन हमले में मौत हो गई. अधिकारी ने बताया, "अमेरिकी ड्रोन द्वारा दागी गई मिसाइलों ने देश के दक्षिणी हिस्से में अल-बेदा और शबवा प्रांतों के बीच सड़क पर गुजर रहे एक वाहन को टक्कर मार दी."

दिल्ली में केजरीवाल सरकार में लॉकडाउन लगाने के लिए तैयार- गोपाल राय

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, हमने आज सुप्रीम कोर्ट में एफिडेविट दाखिल किया है कि हम दिल्ली में लॉकडाउन के लिए भी तैयार हैं. लेकिन ये तभी प्रभावी होगा जब पूरे एनसीआर में लॉकडाउन होगा. सरकार प्रदूषण से लड़ने के लिए हर कदम उठाने के लिए तैयार है. SAFAR ने कहा ​कि प्रदूषण में 48 फीसदी तक पराली का योगदान रहा. पिछले 10 दिन में जब गंभीर स्थिति बनी हुई है इस दौरान पराली के प्रदूषण का क्या योगदान है ये तो केंद्र सरकार ने ही जारी किया है. कोर्ट में वो क्या दे रहे हैं और सार्वजनिक रूप से क्या जारी कर रहे हैं.

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मनोहर पर्रिकर रक्षा अध्ययन एवं विश्लेषण संस्थान का उद्घाटन किया. राजनाथ सिंह ने कहा, "देश के जिन नेताओं के साथ मेरा पुराना संपर्क रहा है मनोहर पर्रिकर उनमें से एक थे। रक्षा को लेकर उनकी गहरी समझ से वो हमारे लिए मूल्यवान सहकर्मी बन गए थे."





केरल: पलक्कड़ में RSS कार्यकर्ता की हत्या

तिरुवनंतपुरम: पलक्कड़ जिले के एल्लापल्ली में एक 26 वर्षीय आरएसएस कार्यकर्ता की एसडीपीआई (सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया) के सदस्यों के एक समूह द्वारा कथित तौर पर हत्या कर दी गई. सुबह 9 बजे पत्नी के साथ मोटरसाइकिल पर जा रहे युवक पर चार लोगों के एक ग्रुप ने हमला कर दिया.

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से आपात बैठक बुलाने को कहा

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए निर्माण कार्य, गैर-जरूरी परिवहन, बिजली संयंत्रों को रोकने और वर्क फ्रॉम होम लागू करने जैसे मुद्दों पर कल एक आपात बैठक बुलाने का निर्देश दिया. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार से कल शाम तक जवाब मांगा है कि किन उद्योगों को रोका जा सकता है, किन वाहनों को चलने से रोका जा सकता है और किन बिजली संयंत्रों को रोका जा सकता है और आप तब तक वैकल्पिक बिजली कैसे उपलब्ध करा सकते हैं.

दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बरकरार

दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार को लगातार दूसरे दिन ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही और यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 342 दर्ज किया गया. गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, गुड़गांव और नोएडा में एक्यूआई सुबह पर क्रमश: 328, 340, 326 और 328 दर्ज किया गया. दिल्ली की वायु गुणवत्ता में रविवार को थोड़ा सुधार दिखा था हालांकि यह ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बनी हुई थी.

विजय दिवस समारोह में शामिल होने के लिए 16 दिसंबर को बांग्लादेश जाएंगे राष्ट्रपति कोविंद: खबरें

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बांग्लादेश के विजय दिवस समारोह में शामिल होने के लिए 16 दिसंबर को ढाका जाएंगे. बांग्लादेश के विदेश मंत्री के हवाले से यह जानकारी मिली है.

केरल के कोट्टयम में कुटियट्टम नृत्य फिर से थिएटर में शुरू

कुटियट्टम नृत्य को केरल के कोट्टयम में कोरोना प्रतिबंधों के साथ फिर से थिएटर में शुरू किया गया. एक कलाकार ने बताया, "ये केरल की परंपरागत कला है. मैं भी बचपन से ये नृत्य कर रही हूं. मेरे पिता मेरे गुरु भी है, वो पिछले 15 साल से इस कला से जुड़े हुए हैं."

दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- प्रदूषण पर काबू पाने के लिए हम पूर्ण लॉकडाउन को तैयार

राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते प्रदूषण पर काबू पाने के लिए केजरीवाल सरकार ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में कहा कि उनकी सरकार पूर्ण लॉकडाउन लगाने को तैयार है. इसके साथ ही, दिल्ली सरकार ने कहा कि यह अधिक सार्थक होगा अगर पड़ोसी राज्यों के अंतर्गत आने वाले एनसीआर में भी लॉकडाउन लगाया जाए.

अनिल देशमुख की ED की कस्टडी आज खत्म

महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख की प्रवर्तन निदेशालय (ED) की कस्टडी आज खत्म हो रही है. कोर्ट में पेश करने से पहले अनिल देशमुख को मेडिकल जांच के लिए ले जाया गया.

महाराष्ट्र के ठाणे में कोविड-19 के 118 नए मामले सामने आए

महाराष्ट्र के ठाणे में कोविड-19 के 118 नए मामले सामने आने के बाद जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5,67,682 हो गई. ये नए मामले रविवार को सामने आए. दो और लोगों की संक्रमण से मौत होने के बाद जिले में मृतक संख्या बढ़कर 11,555 हो गई है.

प्रधानमंत्री मोदी ने बिरसा मुंडा की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी

पीएम मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी. मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘भगवान बिरसा मुंडा जी को उनकी जयंती पर आदरपूर्ण श्रद्धांजलि. वह स्वतंत्रता आंदोलन को तेज धार देने के साथ-साथ आदिवासी समाज के हितों की रक्षा के लिए सदैव संघर्षरत रहे. देश के लिए उनका योगदान हमेशा स्मरणीय रहेगा.’’

कोरोना के पिछले 24 घंटे में 10,229 नए मामले आए

भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 10,229 नए मामले आए. वहीं 11,926 लोगों की रिकवरी हुईं और 125 लोगों की कोरोना से मौत हो गई. जिसमें केरल में कल आए कोरोना वायरस के 5,848 मामले और 46 मौतें शामिल हैं.

JNU में ABVP और वामपंथी छात्रों के बीच मारपीट

JNU में ABVP और वामपंथी छात्रों के बीच एक बार फिर मारपीट की खबर सामने आई है. इस घटना में दोनों तरफ के कई छात्र घायल हो गए हैं. मारपीट क्यों हुई इस संबंध में अभी तक कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है.

महाराष्ट्र के रत्नागिरी में मध्यम तीव्रता का भूकंप

महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में रविवार को देर रात के बाद मध्यम तीव्रता का भूकंप आया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की ओर से बताया गया कि भूकंप की तीव्रता चार मापी गई है और यह मुंबई से करीब 350 किलोमीटर दूर रत्नागिरी जिले में पांच किलोमीटर की गहराई पर आया.

पीएम मोदी ने शिवशाहीर बाबासाहेब पुरंदरे के निधन पर दुख जताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिवशाहीर बाबासाहेब पुरंदरे के निधन पर दुख जताया. PM ने अपने ट्वीट में लिखा, "शिवशाहीर बाबासाहेब पुरंदरे का निधन इतिहास और संस्कृति की दुनिया में एक बड़ा शून्य छोड़ता है. उन्हीं की बदौलत आने वाली पीढ़ियां छत्रपति शिवाजी महाराज से और जुड़ेंगी."

हैदराबाद में 30 हजार जोड़ी जूते एक कतार में रखकर बनाया विश्व रिकॉर्ड

हैदराबाद में एक कंपनी ने करीब 30,000 जोड़ी जूते एक कतार में रखकर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया. कंपनी के प्रबंध संचालक ने बताया, “हम 3 साल से शिक्षा क्षेत्र में काम कर रहे हैं. हम इन जूतों को सरकारी स्कूल के प्राथमिक कक्षा के बच्चों को दान में देंगे.”

पीएम मोदी के दौरे के दिन इजाजत न मिलने पर भी अखिलेश करेंगे यात्रा

अखिलेश यादव हर हाल में 16 नवंबर को गाजीपुर में रथ यात्रा करेंगे और फिर चुनावी रैली भी. उनका विजय रथ गाजीपुर पहुंच गया है. समाजवादी पार्टी ने आज सवेरे ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. गाजीपुर के डीएम ने पीएम मोदी के दौरे के कारण उनको विजय यात्रा करने की इजाजत नहीं दी थी. लेकिन अखिलेश यादव ने दूसरे तरीके से उसी दिन गाजीपुर से आजमगढ़ तक की यात्रा करने का फैसला किया है. आज इस कार्यक्रम को लेकर उन्होंने समाजवादी पार्टी ऑफिस में अपने नेताओं की बैठक भी बुलाई है.

गुरुग्राम में वायु गुणवत्ता आज बहुत खराब

हरियाणा के गुरुग्राम में वायु गुणवत्ता आज बहुत खराब श्रेणी में है. वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक गुरुग्राम का वायु गुणवत्ता सूचकांक(AQI) आज 317 है.

दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक

राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता आज बहुत खराब श्रेणी में है. वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक राजधानी दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 318 है.

पुणे: शिवशाहीर बाबा साहेब पूरंदरे का निधन

शिवशाहीर बाबा साहेब पूरंदरे का पुणे में निधन हो गया. 100 साल के बाबा साहेब को महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. चर्चित लेखक और रंगमंच व्यक्तित्व बलवंत मोरेश्वर उर्फ बाबासाहेब पुरंदरे, जो छत्रपति शिवाजी महाराज पर अपने विद्वतापूर्ण कार्यों के लिए प्रसिद्ध हैं.

त्रिपुरा में प्राथमिकी में नामजद महिला पत्रकारों को असम पुलिस ने हिरासत में लिया

त्रिपुरा में हालिया सांप्रदायिक घटनाओं पर रिपोर्ट लिखने के लिए त्रिपुरा आई दो महिला पत्रकारों को असम पुलिस ने रविवार को असम-त्रिपुरा सीमा के करीब करीमगंज के नीलम बाजार में हिरासत में लिया. दोनों राज्यों के पुलिस अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की.

केरल में बारिश : सोमवार को स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे

केरल के कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा और कासरगोड जिलों के जिला कलेक्टरों ने भारी बारिश के कारण सोमवार को स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की है. राज्य सरकार ने पहले घोषणा की थी कि जिला कलेक्टर अपने-अपने जिलों में स्कूलों और कॉलेजों के लिए छुट्टी घोषित करने का फैसला करेंगे.

भारत और फ्रांस की सेनाएं आज से 26 नवंबर तक सैन्य अभ्यास करेंगे

भारत और फ्रांस आतंकवाद रोधी अभियानों पर ध्यान केंद्रित करते हुए फ्रांस के बंदरगाह शहर फ्रेजस में आज से 12 दिवसीय सैन्य अभ्यास आरंभ करेंगे. रक्षा मंत्रालय ने बताया कि ‘गोरखा राइफल्स इन्फैंट्री’ बटालियन की एक पलटन भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व करेगीजबकि फ्रांसीसी पक्ष छठी ‘लाइट आर्मर्ड ब्रिगेड’ की 21वीं ‘मरीन इन्फैंट्री रेजिमेंट’ के जवानों को तैनात करेगा.

हरियाणा में आज पेट्रोल पंप बंद

हरियाणा के कई जिलों में आज पेट्रोल पंप बंद रहेंगे. पेट्रोल पंप आज सुबह 6 बजे से लेकर 16 नवंबर सुबह 6 बजे तक बंद रहेंगे. पेट्रोल पंप डीलर्स 3 मांगो को लेकर हड़ताल रखेंगे. इनमें पहली मांग कमीशन बढ़ाने को लेकर है, दूसरी मांग सरकार द्वारा रेट घटाने के कारण हुए नुक्सान की भरपाई की और तीसरी मांग कई राज्यों में बेस आयल को डीजल बता कर बेचने वालो के खिलाफ कार्रवाई की.

बैकग्राउंड

Breaking News Hindi LIVE Updates, 15 November 2021: भारत सरकार आज अमर शहीद भगवान बिरसा मुंडा की जयंती को 'जनजातीय गौरव दिवस' के रूप में मना रही है. सरकार ने घोषणा की है कि भगवान बिरसा मुंडा की जयंती को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाया जाएगा. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची में भगवान बिरसा मुंडा स्मृति उद्यान सह स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे. वहीं भोपाल के जंबूरी मैदान में आयोजित किए जाने वाले ‘जनजातीय गौरव दिवस महासम्मेलन’ में भाग लेने के लिए पीएम मोदी मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे, जहां वह दोपहर लगभग 1 बजे जनजातीय समुदाय के कल्याण के लिए अनेक पहलों का शुभारंभ करेंगे.



  • केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राज्यों के मुख्यमंत्रियों, उन राज्यों के वित्त मंत्रियों और केन्द्र-शासित प्रदेशों के उपराज्यपालों के साथ बातचीत करेंगी. यह बैठक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये दोपहर 3 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक होगी.

  • दिल्ली-NCR प्रदूषण मामले पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. शनिवार को कोर्ट ने केंद्र, दिल्ली और आस-पास के राज्यों को 2-3 दिन में स्थिति सुधारने के लिए कहा था. कोर्ट ने यह भी कहा था कि अगर ज़रूरत पड़े तो दिल्ली में लॉकडाउन लगाने पर भी विचार किया जाए.

  • सुप्रीम कोर्ट में लखीमपुर खीरी हिंसा मामले पर आज सुनवाई होगी. कोर्ट ने SIT की जांच पर असंतोष जताते हुए उसकी निगरानी के लिए पंजाब हरियाणा HC के रिटायर्ड जज की नियुक्ति की बात कही थी. पिछली सुनवाई में यूपी सरकार के वकील हरीश साल्वे ने कहा था कि राज्य सरकार कोर्ट के सुझाव के मुताबिक कदम उठा रही है. साल्वे के के अनुरोध पर कोर्ट ने सुनवाई स्थगित कर दी थी.

  • पश्चिम बंगाल के बीजेपी नेता सुवेन्दु अधिकारी की याचिका आज सुप्रीम कोर्ट सुनेगा. सुवेंदु ने सीएम ममता बनर्जी की चुनाव याचिका पर कलकत्ता की बजाय किसी और हाईकोर्ट में सुनवाई की मांग की है. सुवेन्दु ने नंदीग्राम सीट पर ममता को हराया था.


ये भी पढ़ें-
जरूरी खबर! SBI के करोड़ों ग्राहकों को 1 दिसंबर से खर्च करने होंगे ज्यादा पैसे, बैंक ने कर दिया ये बड़ा बदलाव


रेलवे का रिज़र्वेशन सिस्टम अगले 7 दिनों तक रोज़ाना 6 घंटे रहेगा बंद, जानिए क्या है इसकी वजह

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.