Breaking News Live Updates: जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा, चीन को टिप्पणी करने का अधिकार नहीं- विदेश मंत्रालय

Breaking News Hindi LIVE Updates, 15 October 2020: हैदारबाद के बाद मुंबई और पुणे में बारिश से लोग बेहाल. वहीं, हाथरस केस में जांच के तीसरे दिन सीबीआई आज आरोपियों और पीड़िता का इलाज करने वाले डॉक्टरों से पूछताछ कर सकती है. अन्य छोटी बड़ी खबरों की अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 15 Oct 2020 06:11 PM


फारूक अब्दुल्ला ने कहा है कि हमने इस गठबंधन को पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन का नाम दिया है. हमारी मांग हैं कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को वो सारे अधिकार दिए जाएं जो हमसे छीने गए हैं. भारत सरकार राज्य के लोगों के उन अधिकारों को लौटाए जो उन्हें 5 अगस्त 2019 से पहले मिलते थे.
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा है कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत के अभिन्न अंग हैं और रहेंगे. चीन को भारत के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है.
जम्मू-कश्मीर की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) प्रमुख महबूबा मुफ्ती श्रीनगर में नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के घर पर सर्वदलीय बैठक के लिए पहुंचीं.

हाथरस मामले में सीबीआई की टीम ढाई घंटे से ज़्यादा की पूछताछ के बाद आरोपी लवकुश, संदीप, रवि और रामु के घर से तमाम दस्तावेज और सबूत सीलबंद लिफाफों में लेकर निकल गई है. सीबीआई ने आरोपी की मां और पिता से भी लंबी पूछताछ की है.
उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा 17 अक्टूबर से महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन का अभियान 'मिशन शक्ति' के नाम से प्रदेश में चलाया जाएगा. जिलाधिकारियों को, मंडल आयुक्तों को, पुलिस आयुक्तों को, पुलिस अधीक्षकों को, सभी अधिकारियों और महिला एवं बाल कल्याण से जुड़े सभी विभागों के समन्वय की एक समिति बना दी गई है, यह अभियान 180 दिन चलेगा.
बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा है कि राजनीति में भाषण देना बड़ा आसान होता है लेकिन गरीब जनता की सेवा करना ये वही कर सकता है जिसका 56 इंच का सीना होता है.
सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि पीड़ित परिवार सुप्रीम कोर्ट की निगरानी चाहता है. हम भी इसका समर्थन करते हैं. इसपर चीफ जस्टिस ने कहा कि हाई कोर्ट मामला देख सकता है और ज़रूरत पड़ने पर सुप्रीम कोर्ट भी मौजूद है.
हाथरस मामले में पीड़ित परिवार ने हाईकोर्ट में केस ट्रांसफर करने की मांग की है, जिसपर सुनवाई शुरू हो गई है. पीड़ित परिवार की वकील सीमा कुशवाहा ने कोर्ट में कहा कि हम मुकदमे का दिल्ली में ट्रांसफर चाहते हैं. साथ ही सीबीआई जांच की भी कोर्ट से निगरानी भी चाहते हैं.
पहाड़ में ब्लास्ट के साथ करगिल जिले में शुरू 'जोजिला टनल' का काम शुरू हो गया है. इस दौरान आोजित कार्यक्रम में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहे. ब्लास्ट के बाद केंद्रीय मंत्री गडकरी ने जोजिला टनल पर एक किताब का भी विमोचन किया.
लेह लद्दाख के करगिल जिले में पहाड़ में ब्लास्ट के साथ जोजिला टनल का काम शुरू होगा.करगिल जिले के द्रास और सोनमर्ग के बीच प्रस्तावित ज़ोजिला टनल के निर्माण के लिए आज पहाड़ में पहला धमाका किया जाएगा. इस मौके पर खुद सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी मौजूद रहेंगे.
उत्तर प्रदेश के हाथरस केस की जांच के लिए CBI की टीम अपने अस्थाई निवास पहुंच गई हैं. इस मामले में सीबीआई आज आरोपियों और पीड़िता का इलाज करने वाले डॉक्टरों से पूछताछ करेगी. ये डॉक्टर्स अलीगढ़ और हाथरस के हैं.
रातभर बरसने के बाद पुणे में बारिश थम गई है. हालांकि मुंबई में अभी भी रूक-रूक कर बुंदाबांदी हो रही है. पुणे के बाद 24 घंटे के अंदर मुंबई देश का तीसरा शहर है जहां कुदरत का अटैक हुआ है. मुंबई में रात से पानी के साथ-साथ परेशानी भी जमा होने लगी.
देश की राजधानी दिल्ली की खराब एयर क्वालिटी के बीच आज से क्रमिक प्रतिक्रिया कार्रवाई योजना (जीआरएपी) जीआरएपी लागू किया जा रहा है. दिल्ली की एयर क्वालिटी आठ महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई है. आज दिल्ली के आईटीओ में सबसे खराब हवा दर्ज की गई है. वहीं, लोधी रोड पर पर सबसे सही हवा दर्ज की गई.



उज्जैन में कल सुबह से देर रात तक अलग अलग स्थानों पर 7 मजदूर और भिकारी वर्ग के लोगों की मौत हुई है. यह आशंका है कि जहरीली शराब से मौत हुई है. इनमें चार लोग उज्जैन के तो तीन आस पास के गांव के हैं. ये सारे झिनझर दवा के आदी थे जो नशा देती है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी से बात की. प्रधानमंत्री ने भारी बारिश से प्रभावित दोनों दक्षिणी राज्यों को बचाव और राहत कार्यों में केंद्र की ओर से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया.
महाराष्ट्र में सोलापुर जिले के पंढरपुर में भारी बारिश के कारण दीवार ढह जाने की एक घटना में एक परिवार के चार लोगों समेत छह लोगों की मौत हो गई.
तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में बुधवार को बारिश से जुड़ी घटनाओं में 25 लोगों की मौत हो गई है. वहीं कर्नाटक में भी भारी बारिश हुई. पश्चिम बंगाल में बने गहरे दबाव के क्षेत्र के काकीनाडा तट से गुजरने के कारण दक्षिणी राज्यों में भारी तबाही हुई.

बैकग्राउंड

Breaking News Live: हैदराबाद के बाद अब देश की आर्थिक राजधानी मुंबई और उससे सटे पुणे में बारिश का कहर बरपा है. मुंबई में रातभर जमकर बारिश हुई है. जिसके बाद कई इलाकों में पानी भर गया है. इस बारिश ने मुंबई वालों को बेहाल कर दिया है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.


 


मुंबई के लोअर परेल, हिंदमाता, किंग सर्कल समेत निचले इलाकों में भी पानी भर गया है. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई में हर घंटे 2-3 सेंटीमीटर बारिश हो सकती है.


 


अन्य खबरों पर एक नज़र








    • हाथरस केस में जांच के तीसरे दिन सीबीआई आज आरोपियों और पीड़िता का इलाज करने वाले डॉक्टरों से पूछताछ कर सकती है. सीबीआई ने कल साढ़े 6 घंटे तक पीड़ित परिवार से सवाल जवाब किए थे.



 




    • देशभर में केंद्र सरकार की ओर से अनलॉक 5 के तहत दी गई रियायतों पर आज से कई राज्यों में अमल शुरू हो जाएगा. अनलॉक 5 में केंद्र सरकार ने सिनेमाघरों को कुछ शर्तों के साथ खोलने की इजाज़त दी है. लॉकडाउन के बाद से पहली बार ये सिनेमाघर आज खोले जाएंगे.





यह भी पढ़ें-

देश में आज से Unlock 5 पर अमल शुरू, 7 महीने बाद सिनेमाघर होंगे गुलज़ार, दर्शकों को करना होगा इन नियमों का पालन

हाथरस मामला: सीबीआई अलीगढ़ जेल में बंद चारों आरोपियों से आज कर सकती है पूछताछ

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.