Breaking News Highlights: SCO समिट में शामिल होने के लिए उज्बेकिस्तान पहुंचे पीएम मोदी, लखीमपुर मामले में 6 आरोपी गिरफ्तार

Breaking News Highlights 15 September: पीएम मोदी के SCO समिट में शामिल होने से लेकर लखीमपुर मामले पर चल रहे बवाल तक आपको हर बड़ी खबर की अपडेट यहां मिलेगी.

ABP Live Last Updated: 15 Sep 2022 09:55 PM
कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव पर जयराम रमेश का बयान

कांग्रेस के महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा कि हमने कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. आपको 1 अक्टूबर को पता चल जाएगा कि उम्मीदवार कौन हैं. यदि एक से अधिक उम्मीदवार हैं, तो 17 अक्टूबर को चुनाव होगा. यदि कोई चुनाव नहीं है, तो आपके पास 2 अक्टूबर को एक नया कांग्रेस अध्यक्ष होगा. 

पीएम मोदी उज्बेकिस्तान पहुंचे

पीएम मोदी एससीओ समिट में भाग लेने के लिए उज्बेकिस्तान पहुंच गए हैं. उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति के निमंत्रण पर पीएम मोदी एससीओ (SCO) के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की बैठक में भाग लेने के लिए 15-16 सितंबर को समरकंद में होंगे.

सलमान खान धमकी मामले की जांच क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर

एक्टर सलमान खान को धमकी देने के मामले की जांच क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर कर दी गई है. इससे पहले बांद्रा पुलिस मामले की जांच कर रही थी. इस मामले में गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ के लिए मुंबई क्राइम ब्रांच के अधिकारियों के दिल्ली जाने की उम्मीद है. 

SSC घोटाले में सीबीआई ने की एक और गिरफ्तारी

पश्चिम बंगाल: एसएससी घोटाले के सिलसिले में सीबीआई ने पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (डब्ल्यूबीबीएसई) के पूर्व अध्यक्ष को गिरफ्तार किया है.

सोनाली फोगाट मौत मामले में CBI ने केस रजिस्टर किया

हरियाणा बीजेपी की नेता सोनाली फोगाट के मौत के मामले को लेकर सीबीआई ने केस रजिस्टर किया है. इस केस के सिलसिले में सीबीआई की टीम कल गोवा जाएगी.

सीबीआई ने कोर्ट से मांगी पार्थ चटर्जी की हिरासत

पश्चिम बंगाल एसएससी घोटाला मामला: सीबीआई ने पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी से पूछताछ के लिए सीबीआई हिरासत की मांग करते हुए अलीपुर कोर्ट का रुख किया. कोर्ट ने जेल अथॉरिटी को चटर्जी को कोर्ट के सामने हाजिरी लगाने का आदेश दिया है.

असम के 8 आदिवासी संगठनों के साथ हुआ शांति समझौता

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में केंद्र और असम सरकार ने असम के आठ आदिवासी संगठनों के साथ त्रिपक्षीय शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि यह असम और उत्तर पूर्व के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है. पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के लिए मोदी सरकार द्वारा कई पहल की गई हैं. असम के आदिवासी संगठनों के लगभग 1100 लोग आज हथियार डाल कर मुख्यधारा से जुड़ रहे हैं. 

लड़कियों से छेड़छाड़ के आरोप में मौलवी गिरफ्तार

महाराष्ट्र: रायगढ़ में पुलिस ने कर्जत में तीन नाबालिग लड़कियों से छेड़छाड़ के आरोप में एक मौलवी को गिरफ्तार किया है. 13 सितंबर को एक 11 वर्षीय लड़की के माता-पिता द्वारा शिकायत के साथ पुलिस से संपर्क करने के बाद उसे गिरफ्तार किया गया था. आरोपी को कल तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है.

लड़कियों से छेड़छाड़ के आरोप में मौलवी गिरफ्तार

महाराष्ट्र: रायगढ़ में पुलिस ने कर्जत में तीन नाबालिग लड़कियों से छेड़छाड़ के आरोप में एक मौलवी को गिरफ्तार किया है. 13 सितंबर को एक 11 वर्षीय लड़की के माता-पिता द्वारा शिकायत के साथ पुलिस से संपर्क करने के बाद उसे गिरफ्तार किया गया था. आरोपी को कल तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है.

हिजाब मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

शिक्षण संस्थानों में हिजाब पर प्रतिबंध का मामला: सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि नियम कहते हैं कि शैक्षणिक संस्थानों को वर्दी निर्धारित करने का अधिकार है, हिजाब अलग है. मामले की सुनवाई सोमवार (19 सितंबर) को जारी रहेगी.

कर्नाटक विधान परिषद में धर्मांतरण विरोधी विधेयक पेश

कर्नाटक विधानसभा में पारित होने के बाद कर्नाटक सरकार ने कर्नाटक विधान परिषद में धर्मांतरण विरोधी विधेयक पेश किया.

उज्बेकिस्तान में मिले पुतिन और शहबाज शरीफ

रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादीमिर पुतिन और पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ के बीच उज्बेकिस्तान में मुलाकात हुई है. ये मुलाकात एससीओ समिट से अलग हुई है.

बैकग्राउंड

Breaking News LIVE Updates: उज़्बेकिस्तान के समरकंद में SCO (शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन ) समिट का आयोजन हो रहा है. जिसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) समरकंद के लिए रवाना होंगे. कोरोना महामारी के बाद पहली बार किसी देश में ये समिट हो रहा है, इससे पहले कोरोना के दौरान वर्चुअल तरीके से नेताओं ने इस समिट में हिस्सा लिया था. इस बार के समिट में सभी 8 देशों के प्रमुख शामिल होंगे. खास बात ये है कि काफी समय बाद पाकिस्तान (Pakistan) और चीन (China) के प्रमुखों का पीएम मोदी से आमना-सामना होगा. 


एससीओ (SCO Summit) का पिछला प्रत्यक्ष सम्मेलन 2019 में किर्गिस्तान के बिश्केक में हुआ था. उसके बाद 2020 में मॉस्को सम्मेलन कोविड-19 महामारी के कारण डिजिटल तरीके से हुआ था, वहीं 2021 का सम्मेलन दुशान्बे में आयोजित किया गया था. एससीओ की शुरुआत जून 2001 में शंघाई में हुई थी. इसके छह संस्थापक सदस्य समेत आठ पूर्णकालिक सदस्य हैं. संस्थापक सदस्य देशों में चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) हैं. भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) 2017 में इसके पूर्णकालिक सदस्यों के रूप में शामिल हुए थे. 


लखीमपुर खीरी में बड़ी वारदात
यूपी के लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Khiri) जिले के निघासन क्षेत्र में बुधवार 14 सितंबर की शाम एक खेत में दो सगी बहनों के शव पेड़ पर फंदे से लटकते मिले. दोनों लड़किया दलित समुदाय की थीं. इस घटना के विरोध में स्थानीय ग्रामीणों ने निघासन चौराहे पर रास्ता जाम कर प्रदर्शन किया. लड़कियों की मां ने पड़ोस के गांव के रहने वाले तीन युवकों पर उसकी बेटियों को अगवा कर उनकी हत्या करने का आरोप लगाया है. मामले में मुख्य आरोपी छोटू समेत 6 आरोपी गिरफ्तार हो चुके हैं. विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (SP), बसपा (BSP) और कांग्रेस ने इस मुद्दे को लेकर प्रदेश की कानून व्यवस्था पर सवाल उठाए हैं. 


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.