Breaking News Live: दुनिया की आबादी 800 करोड़ के पार, अगले साल में चीन को पछाड़कर सबसे ज़्यादा जनसंख्या वाला देश बन जाएगा भारत

Breaking Updates 15th November 2022: देश और दुनिया की हर बड़ी खबर का पल-पल का अपडेट आपको इस लाइव ब्लॉग में पढ़ने को मिलेगा.

ABP Live Last Updated: 15 Nov 2022 02:18 PM
शिवसेना की भविष्यवाणी - महाराष्ट्र में हो सकते हैं मध्यावधि चुनाव

विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) शिवसेना (यूबीटी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने आज महाराष्ट्र में अगले छह महीनों के भीतर मध्यावधि चुनाव की संभावना की भविष्यवाणी की. संजय राउत ने कहा कि राज्य में बालासाहेबंची शिवसेना (बीएसएस) और भाजपा की ओर से प्रतिशोध की राजनीति की जा रही है, जिससे राजनीतिक माहौल खराब हो रहा है.

दिल्ली में पालघर की महिला की हत्या को बीजेपी ने 'लव-जिहाद' बताया

बीजेपी ने पालघर की 27 वर्षीय महिला श्रद्धा वाकर के लिए न्याय की मांग की. भाजपा नेता राम कदम ने इसे 'लव-जिहाद' का मामला बताया और पीड़िता और उसके परिवार को न्याय दिलाने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया.

दुनिया की आबादी 800 करोड़ के पार

आज दुनिया की आबादी 8 अरब (800 करोड़) के पार पहुंच गई है. अनुमान है कि 2023 में भारत चीन को पछाड़कर दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा. दुनिया की जनसंख्या 2030 में लगभग 8.5 अरब और 2050 में 9.7 अरब तक बढ़ सकती है. 2080 के दशक में जनसंख्या लगभग 10.4 अरब के शिखर पर पहुंचने और 2100 तक वहीं रहने का अनुमान है.

'देश में लव जिहाद एक तरह से मिशन चल गया है'- केंद्रीय मंत्री गिरिराज

श्रद्धा हत्याकांड पप केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, "देश के अंदर लव जिहाद एक तरह से मिशन चल गया है. हिंदु लड़कियों को बहला कर अपने साथ जोड़ना और उसके बाद उसे छोड़ देना या मार देना..ये दुर्भाग्यपूर्ण है."

मुंबई में खसरे का प्रकोप: इस साल 126 बच्चे संक्रमित

वायरल संक्रमण के प्रकोप के बीच मुंबई में खसरे से एक साल के बच्चे की मौत हो गई है, जबकि इस साल अब तक 126 बच्चे इसके संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं. बृह्नमुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने कहा कि नल बाजार इलाके में रहने वाला बच्चा चिंचपोकली में बीएमसी द्वारा संचालित कस्तूरबा अस्पताल में पिछले हफ्ते से भर्ती था और सोमवार को उसकी मौत हो गई.

दार्जिलिंग में भारत-नेपाल सीमा 17-20 नवंबर तक रहेगी बंद

नेपाल में आगामी आम चुनाव के मद्देनजर पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में भारत-नेपाल सीमा 17 से 20 नवंबर के बीच बंद रहेगी. वर्तमान में दार्जिलिंग जिले में नेपाल के साथ दो सीमा बिंदु दार्जिलिंग में पानीटंकी और मिरिक में पशुपति हैं. नेपाल में पशुपतिनाथ आने वाले पर्यटक मिरिक का अधिक इस्तेमाल करते हैं. दार्जिलिंग में भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र लगभग 100 किलोमीटर तक फैला है.

श्रद्धा हत्याकांड में क्या कोई महिला भी शामिल?

श्रद्धा हत्याकांड में पुलिस आफताब के प्रोफाइल की जानकारी बम्बल से मांग रही है जिससे उन महिलाओं का विवरण मिल सके जो आफताब के घर उस समय उससे मिलने आई जब शरीर रेफ्रिजरेटर में रखा था. पुलिस संभावना तलाश रही है कि कहीं इनमें से कोई महिला हत्या के पीछे का कारण तो नहीं.

"भारत जोड़ो यात्रा का चुनाव से कोई संबंध नहीं"

महाराष्ट्र में कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने कहा, "भारत जोड़ो यात्रा का चुनाव से कोई संबंध नहीं है. भारत जोड़ो यात्रा का मकसद अलग है. ये राजनीतिक पार्टी की यात्रा है और हम राजनीतिक चुनौतियों से मुकाबला कर रहे हैं."

श्रद्धा हत्याकांड: पुलिस को श्रद्धा के शव के 10 टुकड़े मिले

श्रद्धा हत्याकांड का पर्दाफाश दिल्ली पुलिस ने सोमवार को किया था. पुलिस के मुताबिक श्रद्धा की हत्या के बाद आफताब ने उसके शव के 35 टुकड़े किए थे. उसने 18 दिन में शव के इन टुकड़ों को जंगलों में फेंक दिया था. अब जांच में पुलिस को 10 टुकड़े मिल गए हैं.

महाराष्ट्र : 40 बीजेपी, कांग्रेस कार्यकर्ता मुख्यमंत्री शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना धड़े में शामिल

महाराष्ट्र के लातूर से बीजेपी और कांग्रेस के 40 पदाधिकारी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली ‘बालासाहेबंची शिवसेना’ में शामिल हो गए हैं. मुख्यमंत्री के नेतृत्व वाली पार्टी के एक जिला पदाधिकारी ने यह जानकारी दी. जब वे उनकी पार्टी में शामिल हुए तब शिंदे रविवार को मुंबई में हुए कार्यक्रम में मौजूद थे. जिन लोगों को शामिल किया गया है उनमें लातूर के पूर्व तहसील अध्यक्ष बालाजी अडसूल, पूर्व जिला परिषद सदस्य राजकुमार कलामे और पूर्व पार्षद प्रकाश पाटिल वंजारखेड़कर शामिल हैं.

अमेरिका में रिफंड में देरी पर एयर इंडिया पर लगा 14 लाख डॉलर का जुर्माना

अमेरिकी सरकार ने कोविड-19 महामारी के दौरान उड़ानों के रद्द होने या उनके कार्यक्रम में बदलाव से प्रभावित यात्रियों को टिकट के पैसे लौटाने में हुई देरी के लिए एयर इंडिया पर 14 लाख डॉलर का जुर्माना लगाया है. एयर इंडिया उन छह एयरलाइंस में शामिल है जिन्हें यात्रियों को रिफंड के रूप में कुल 60 करोड़ डॉलर लौटाने का निर्देश दिया गया है. एयर इंडिया को भी 12.15 करोड़ डॉलर लौटाने को कहा गया है.

भारत-पाक सीमा पर मिले IED को बम निरोधक दस्ते ने किया डिफ्यूज

जम्मू पुलिस ने देर रात पाकिस्तान की एक बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया. जम्मू पुलिस ने भारत पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास फ्लाई मंडाल की पुलिस पोस्ट के पास रखें गए दो आईडी (IED) निष्क्रिय कर दिए. करीब 1 किलो की इन दोनों आईडी में अलग-अलग टाइमर लगे हुए थे. अब सवाल यह उठ रहे हैं कि क्या फ्लाई मंडार पुलिस पोस्ट आतंकियों के निशाने पर थी. 

श्रद्धा हत्याकांड के आरोपी आफताब पूनावाला को क्राइम स्पॉट, महरौली फॉरेस्ट एरिया में लाया गया


G20 शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी और नीदरलैंड के पीएम मार्क रूट के बीच बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नीदरलैंड के पीएम मार्क रूट ने इंडोनेशिया के बाली में G20 शिखर सम्मेलन के दौरान बातचीत की. 

श्रद्धा हत्याकांड: महरौली थाने से लाया जा रहा आरोपी आफताब पूनावाला

श्रद्धा हत्याकांड मामले में आरोपी आफताब पूनावाला को महरौली थाने से लाया गया. अब उसे जंगल में उस जगह पर ले जाया जा रहा है जहां उसने कथित तौर पर श्रद्धा के शरीर के अंगों को ठिकाने लगाया था. 

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 474 नए मामले

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 474 नए मामले सामने आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,67,398 हो गई. छह अप्रैल 2020 के बाद सामने आए ये सबसे कम दैनिक मामले हैं, तब 354 दैनिक मामले सामने आए थे. गुजरात में संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत होने से देश में संक्रमण से मौत के मामले बढ़कर 5,30,533 हो गए.

झारखंड: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वतंत्रता सेनानी भगवान बिरसा मुंडा को उनकी जयंती पर उनके गांव उलिहातु में श्रद्धांजलि दी


श्रद्धा हत्याकांड अपडेट

श्रद्धा हत्याकांड में आफताब पूनावाला और श्रद्धा वाकर के एक कॉमन फ्रेंड को पूछताछ के लिए बुलाया गया है. यह वह दोस्त है जिसने श्रद्धा के पिता को उसके सम्पर्क-वर्जित होने के बारे में सूचित किया था. दिल्ली पुलिस ने कहा, श्रद्धा के शरीर के अंगों को काटने के लिए केवल एक हथियार का इस्तेमाल किया गया था. आफताब ने शरीर के अंगों को काटने के लिए एक मिनी आरी का इस्तेमाल किया था. मिनी आरी अभी तक बरामद नहीं हुई है.

मिजोरम में पत्थर की खदान धंसने की घटना में आठ लोगों की मौत

मिजोरम के हनहथियाल जिले में सोमवार को ढही पत्थर की एक खदान के मलबे से आठ शव बरामद किए गए हैं. हनहथियाल के जिला उपायुक्त आर लालरेमसंगा ने बताया कि खदान धंसने की घटना में 12 लोग लापता हो गए थे और मंगलवार सुबह सात बजे तक इनमें से आठ लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं. घटनास्थल पर तलाश अभियान जारी है.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू रांची पहुंचीं

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू रांची पहुंच गई हैं. यहां बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर राज्यपाल रमेश बैस और सीएम हेमंत सोरेन ने उनका स्वागत किया.



गोवा में बागी विधायकों की सदस्यता खत्म करने को याचिका दाखिल करेगी कांग्रेस

कांग्रेस उन आठ विधायकों के खिलाफ अयोग्यता याचिका दायर करने जा रही है, जिन्होंने सितंबर में गोवा कांग्रेस विधायक दल का भाजपा में विलय किया था. 14 सितंबर को पूर्व मुख्यमंत्री दिगंबर कामत, माइकल लोबो, डेलिलाह लोबो, केदार नाइक, संकल्प अमोनकर, राजेश फलदेसाई, अलेक्सो सिकेरा और रुडोल्फ फर्नांडीस ने खुद का भाजपा में विलय कर लिया था. इससे 40 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के मात्र तीन विधायक ही रह गए.

तेलुगु सिनेमा के दिग्गज अभिनेता कृष्णा का निधन

तेलुगु सिनेमा के दिग्गज अभिनेता कृष्णा का आज तड़के हैदराबाद के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. वह 80 साल के थे. कृष्णा तेलुगु सिनेमा के सुपरस्टार महेश बाबू के पिता हैं. सोमवार तड़के दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें कुछ समय वेंटिलेटर पर भी रखा.

UN ने यूक्रेन पर हमला करने और नुकसान पहुंचाने के लिए रूस से मांगा हर्जाना

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने एक बार यूक्रेन पर हमला करने के लिए रूस को जवाबदेह ठहराने का आह्वान किया है. सोमवार को यूएनजीए में प्रस्ताव रखा गया कि हमले की वजह से यूक्रेन में जितना भी नुकसान हुआ है उसके लिए रूस को मुआवजा देना चाहिए. प्रस्वात पर यूएनजीए में वोटिंग कराई गई. कुल 94 देशों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, जबकि 14 ने इसके विरोध में मतदान किया. भारत सहित 73 देशों ने मतदान में भाग नहीं लिया.

G20 समिट के दौरान बाली में पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की मुलाकात


G20 समिट के दौरान पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन की मुलाकात


इंडोनेशिया के राष्ट्रपति ने जी20 समिट का किया शुभारंभ

G20 समित की शुरुआत करते हुए इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने कहा, "हमने विश्व व्यवस्था और अंतर्राष्ट्रीय कानून का परीक्षण होते हुए देखा है. आज दुनिया की निगाहें हमारी बैठक पर टिकी हैं. क्या हम सफल होंगे या असफलताओं की संख्या में हम एक और चीज जोड़ेंगे? मेरे विचार से, G-20 को सफल होना चाहिए. G-20 की अध्यक्षता के रूप में, इंडोनेशिया ने गहन और व्यापक मतभेदों को पाटने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया लेकिन सफलता तभी प्राप्त की जा सकती है जब हम सभी मतभेदों को दूर करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हों."

बाली में राष्ट्रपति जोको विडोडो ने किया पीएम मोदी का स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बाली के अपूर्व केम्पिसंकी होटल पहुंच गए. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने उनका स्वागत किया.

बैकग्राउंड

Breaking News Live Updates 15th November 2022: G20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को इंडोनेशिया (Indonesia) के बाली शहर पहुंच गए. सम्मेलन में भाग लेने के अलावा प्रधानमंत्री मोदी इसमें हिस्सा लेने वाले 10 देशों के प्रमुखों से द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे. पीएम मोदी करीब 45 घंटे तक बाली में रुकेंगे. 


मुंबई की रहने वाली श्रद्धा का दिल्ली में बेरहमी से कत्ल (Murder) कर दिया गया. पुलिस का दावा है कि श्रद्धा को उसी के लिव इन पार्टनर आफताब ने मार डाला. गला दबाकर हत्या करने के बाद जिस्म के 35 टुकड़े कर दिए. इसके बाद फ्रिज में इन टुकड़ों को कई दिनों तक रखा. किसी को शक ना हो इसलिए धीरे-धीरे महरौली के जंगल में 18 दिनों तक शव के टुकड़ों को फेंकता रहा. नोट करने वाली बात ये है कि 6 महीने पहले हुए इस हत्याकांड का अब खुलासा हुआ है. 


200 करोड़ के मनी लॉन्ड्रिंग केस में बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस की बेल मामले में दिल्ली कोर्ट आज फैसला सुनाएगी. इससे पहले उनकी बेल पर गुरुवार को फैसला आना था लेकिन कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था और फैसले के लिए 11 तारीख तय की थी.  11 नवंबर को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने एक्ट्रेस की अंतरिम जमानत 15 नवंबर तक के लिए बढ़ा दी थी


मिजोरम के हनथियाल जिले के मौदढ़ में सोमवार को पत्थर खदान का एक बड़ा हिस्सा गिरने से कम से कम 15 लोगों के मरने की आशंका है. एक अधिकारी ने बताया कि एक निजी कंपनी की पत्थर खदान का एक बड़ा हिस्सा अचानक उस समय धराशायी हो गया जब मजदूर पत्थर के गड्ढे में काम कर रहे थे. सोमवार देर रात तक कोई शव नहीं निकाला जा सका, जबकि विभिन्न एजेंसियों द्वारा बचाव अभियान जारी था.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.