Breaking News Live: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सेना प्रमुखों के बीच बैठक खत्म, निकल सकता है विवाद कै समाधान

Breaking News LIVE 18th June Updates: देश-विदेश की हर बड़ी खबर सबसे पहले जानने के लिए यहां हमारे साथ ब्रेकिंग न्यूज लाइव ब्लॉग में बने रहें.

ABP Live Last Updated: 18 Jun 2022 01:16 PM
पीएम मोदी का वडोदरा में रोड शो

दो दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वडोदरा में रोड शो कर रहे हैं. वडोदरा को पीएम मोदी 21 हजार करोड़ की सौगात देंगे.

सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका खारिज

कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका विशेष CBI अदालत ने खारिज कर दी है.

पटना के मसौढ़ी में हिंसक प्रदर्शन

अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार में आज तीसरे दिन हिंसक प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. पटना के मसौढ़ी में छात्रों ने आगजनी की है. इस दौरान सड़कों पर टायर से लेकर साइकिल, गाड़ी, बसों को आग के हवाले कर दिया गया है. छात्रों और युवाओं में अग्निपथ योजना को लेकर साफ गुस्सा दिख रहा है वहीं सरकार एक के बाद एक ऐलान करने में जुटी है जिससे ये बवाल खत्म हो सके.

अग्निवीरों को लेकर सरकार का एक और बड़ा ऐलान

अग्निवीर योजना को लेकर देशभर में चल रहे बवाल को खत्म करने की कोशिश में जुटी सरकार कई ऐलान कर रही है. गृह मंत्रालय के अग्निवीरों को भर्ती में आरक्षण वाले ऐलान के बाद अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की तरफ से कुछ ऐलान किए गए हैं. जिनमें बताया गया है कि अग्निवीरों को सस्ते दरों पर कर्ज की सुविधा भी दी जाएगी. रक्षा मंत्री कार्यालय की तरफ से किए गए ट्वीट में बताया गया है कि, जो नौजवान चार वर्ष सेना में सेवा देने के बाद बाहर निकलेंगे उन्हें आजीवन अग्निवीर के रूप में जाना जाएगा. मुझे खुशी है कि इन अग्नि वीरों की सैनिक सेवा समाप्त होने के बाद कई सरकारी विभागों में चयन के लिए उन्हें प्राथमिकता दिए जाने की घोषणा हो चुकी है. यदि वे कोई और काम करना चाहेंगे तो उन्हें सस्ती दर पर कर्ज की भी सुविधा प्रधान की जाएगी. 


 

राजनाथ सिंह के घर थोड़ी देर में अहम बैठक

अग्निपथ योजना पर देशभर में चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच अब से थोड़ी में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर पर अहम बैठक होनी है. जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में तीन सेनाओं के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे. 

सिकंदराबाद हिंसा का मास्टरमाइंड गिरफ्तार

अग्निपथ योजना मामले में शुक्रवार तेलंगाना के सिकंदराबाद में हुई हिंसा मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. एबीपी न्यूज़ को मिली जानकारी के मुताबिक, कोचिंग सेंटर चलाने वाला सुब्बाराव नाम का शख्स इस हिंसा का जिम्मेदार बताया जा रहा है जिसे पुलिस ने अब गिरफ्तार कर लिया. बता दें, इस हिंसा में शुक्रवार एक शख्स की मौत हो गई थी.

पिछले 24 घंटे में कोरोना के 13216 नए मामले दर्ज

देश में कोरोना के मामले दिन पर दिन तेजी से बढ़ते दिख रहे हैं जो सीधा चौथी लहर की जल्द आने की आशंका जता रहे हैं. पहले आकड़े जहां 8 हजार तक स्थिर थे वहीं ये 12 हजार तक पहुंचे और आज ये आकड़ा और बढ़कर 13 हजार के पार जा पहुंचा है. बीते 24 घंटे में कोरोना के देश में 13 हजार 216 नए मामले दर्ज हुए हैं जिसके बाद एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 68 हजार 108 हो गई है.

अग्निपथ योजना के खिलाफ कल कांग्रेस का जंतर-मंतर पर प्रदर्शन

अग्निपथ योजना के खिलाफ कल कांग्रेस दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करेगी. ताजा जानकारी के मुताबिक कांग्रेस का ये प्रदर्शन बड़े पैमाने पर होगा जिसमें कई बड़े नेता और सांसद शामिल हो सकते हैं.

गृह मंत्रालय ने अग्निपथ योजना को लेकर लिया अब ये निर्णय

गृह मंत्रालय की ओर से मिली ताजा जानकारी के मुताबिक, CAPFs और असम राइफल्स में होने वाली भर्तियों में अग्निपथ योजना के अंतर्गत 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों के लिए 10% रिक्तियों को आरक्षित करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. साथ ही गृह मंत्रालय ने CAPFs और असम राइफल्स में भर्ती के लिए अग्निवीरों को निर्धारित अधिकतम प्रवेश आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट देने का निर्णय किया है और अग्निपथ योजना के पहले बैच के लिए यह छूट 5 वर्ष होगी.





पेट्रोल-पंप जलाने के मकसद से आए थे उपद्रवी

एबीपी न्यूज़ की टीम बिहार में जहानाबाद में मौजूद हैं जहां ट्रक और बसों को आग के हवाले कर दिया गया. टीम ने स्थानीय लोगों से बात की तो लोगों ने बताया कि उपद्रवी पेट्रोल पंप की ओर बढ़ रहे थे जिससे ये माना जा सकता है वो पेट्रोल पंप जलाने के मकसद से आए थे. वहीं, जब गांव के लोगों ने उन्हें खदेड़ा तो वो मौके से फरार हो गए.  

लगातार तीसरे दिन बिहार में हिंसक प्रदर्शन

बिहार में नई भर्ती योजना अग्निपथ का विरोध लगातार जारी है. बिहार में लगातार तीसरे दिन हिंसक प्रदर्शन हो रहा है. प्रदर्शनकारी छात्रों ने जहानाबाद में ट्रक और बसों में आग दी.

बिहार बंद को मिला महागठबंधन के दलों का समर्थन

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा लायी गई अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार में आज तीसरे दिन भी बवाल जारी है. इसी बीच कुछ छात्र संगठनों ने बिहार बंद का आह्वान किया है. छात्र संगठनों ने अग्निपथ योजना के विरोध में आज बिहार बंद का ऐलान किया है. जिसमें लेफ्ट के साथ ही महागठबंधन के दलों ने छात्र संगठनों का समर्थन किया है.

बिहार में फिर शुरू हुआ बवाल

बिहार के जहानाबाद में तीसरे दिन बवाल शुरू हो गया है. कुछ उपद्रवियों ने सड़क किराने खड़े एक ट्रक में आग लगा दी है. ताजा जानकारी के मुताबिक, उपद्रवियों ने बसें भी फूंकी हैं. बता दें, आज बिहार बंद है.

बैकग्राउंड

Breaking News Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 17 और 18 जून तक अपने दो दिवसीय गुजरात (Gujrat) दौरे पर हैं. आज दौरे के अंतिम दिन पीएम नरेंद्र मोदी गुजरात को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी 21,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.


प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार पीएम मोदी आज सुबह लगभग 9:15 बजे प्रधान मंत्री पावागढ़ पहाड़ी पर श्री कालिका माता के पुनर्विकसित मंदिर का उद्घाटन करेंगे. फिर लगभग 11:30 बजे पीएम मोदी विरासत वन की यात्रा भी करेंगे.


अग्निपथ योजना पर आज रिव्यू मीटिंग


सेना में भर्ती को लेकर केंद्र की योजना अग्निपथ (Agnipath Scheme) पर देश के कई हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन (Agnipath Protest) जारी है. इस बीच शनिवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) स्कीम को लेकर एक समीक्षा बैठक करने वाले हैं. इस रिव्यू मीटिंग में थलसेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे नहीं होंगे, क्योंकि वो कल वायुसेना की पासिंग आउट परेड में हिस्सा लेने के लिए हैदराबाद के डूंडीगल जा रहे हैं. रक्षामंत्री की इस रिव्यू मीटिंग में वायुसेना प्रमुख, नौसेना प्रमुख और डीएमए के अधिकारी मौजूद रहेंगे. ये मीटिंग अग्निपथ स्कीम को लेकर देश में हो रहे बवाल को लेकर बुलाई गई है.


सेना में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में लगातार तीसरे दिन शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन के तहत तेलंगाना के सिकंदराबाद में पुलिस की गोलीबारी में एक व्यक्ति की मौत हो गई. आक्रोशित युवाओं के प्रदर्शन के दौरान कई ट्रेनों में आग लगा दी गई, निजी, सार्वजनिक वाहनों, रेलवे स्टेशन में तोड़फोड़ की गई और राजमार्गों तथा रेलवे लाइन को अवरूद्ध कर दिया गया.


बिहार बंद


केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) सेना भर्ती की नई स्कीम को लेकर घिरती नजर आ रही है. एक ओर जहां लगातार देशभर में अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) का विरोध हो रहा है. इसी बीच कुछ छात्र संगठनों ने बिहार बंद (Bihar Bandh) का आह्वान किया है. छात्र संगठनों ने अग्निपथ योजना के विरोध में आज बिहार बंद का ऐलान किया है. जिसमें लेफ्ट के साथ ही महागठबंधन के दलों ने छात्र संगठनों का समर्थन किया है.


बिहार में सेना में चार साल की सेवा की नई योजना के विरोध में महागठबंधन के कई दल छात्रों और युवाओं के समर्थन में उतर गए हैं. अग्निपथ योजना के विरोध में आइसा के साथ ही सेना भर्ती जवान मोर्चा और रोजगार संघर्ष संयुक्त मोर्चा ने बिहार बंद का आह्वान किया है. सेना में चार साल सेवा के बाद रिटायरमेंट दिए जाने वाली इस योजना को वापस लिए जाने के लिए छात्र संगठनों ने सरकार को 72 घंटे का अल्टीमेटम तक दिया है.


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.