Breaking News PM Modi Bhagalpur Rally LIVE: भागलपुर में बोले पीएम मोदी- नए बिहार में लालटेन की जरूरत खत्म

Breaking News Hindi LIVE Updates, 23 October 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बिहार में अपनी चुनावी रैलियों का शंखनाद कर दिया है. सासाराम की रैली में पीएम मोदी के साथ सीएम नीतीश कुमार भी मौजूद रहे. बिहार में पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होगा. आज बिहार में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी रैलियां कर रहे हैं. इसके अलावा सभी छोटी बड़ी खबरों की अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 23 Oct 2020 03:55 PM
पीएम मोदी ने आगे कहा- त्योहारों का सीज़न है, इसलिए जो भी खरीदारी आप करेंगे, अधिक से अधिक लोकल खरीदिए. भागलपुर की सिल्क की साड़ी, मंजूशा पेन्टिंग और दूसरे उत्पादों को सपोर्ट कीजिए. हमारे मिट्टी के हस्तशिल्पियों, दूसरे शिल्पियों के बनाए बर्तन, दीए, खिलौने ज़रूर खरीदिए.
मुंबई में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार की उपस्थिति में एकनाथ खडसे पार्टी में शामिल हुए.
PM मोदी ने कहा कि अगर बिहार में विरोध और अवरोध को ज़रा भी मौका मिला तो बिहार की गति और प्रगति दोनों धीमी पड़ जाएगी. इसलिए, नीतीश जी की अगुवाई में भाजपा, जेडीयू, हम और VIP के गठबंधन यानि NDA को एक-एक वोट पड़ना चाहिए.
इसलिए आपको मतदान केंद्र पर वोट डालने ज़रूर पहुंचना है.
प्रधानमंत्री ने कहा- ये एनडीए की ही सरकार है जिसने किसानों को लागत का डेढ़ गुना एमएसपी देने की सिफारिश लागू की थी.
ये एनडीए की ही सरकार है जिसने सरकारी खरीद केंद्र बनाने और सरकारी खरीद, दोनों पर बहुत जोर दिया है.
पीएम मोदी ने किसानों के मुद्दे पर कहा कि एनडीए के विरोधी दल जब किसानों के लिए कुछ कर नहीं पाए तो अब किसानों को लगातार झूठ बोलने में जुट गए हैं.आजकल ये लोग MSP को लेकर अफवाहें फैला रहे हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- अब बिहार के गांवों में, छोटे शहरों में कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था का और विस्तार होगा. जो नए कानून बने हैं उससे यहां के आम, मक्का, लीची, केले की पैदावार करने वाले किसानों को बहुत मदद मिलने वाली है. नए प्रावधानों से खेत के पास ही स्टोरेज की सुविधाएं तैयार होंगी.
पीएम मोदी ने कहा- भागलपुर सहित बिहार के अनेक शहर और व्यापारिक केंद्र गंगाजी के किनारे बसे हुए हैं. आज हल्दिया और वाराणसी के बीच वॉटर-वे पर व्यापारिक जहाज़ तो चलने ही लगे हैं इसे अब और बड़े जहाजों के लिए भी तैयार किया जा रहा है. इससे भागलपुर को भी सस्ती और कम प्रदूषण वाली कनेक्टिविटी मिलेगी.
पीएम मोदी ने कहा कि वो लोग जो नक्सलियों और हिंसक गतिविधियों को खुली छूट देते रहे, आज वो NDA के विरोध में खड़े हैं. इन लोगों का मॉडल रहा है बिहार को बीमार और लाचार बनाना. NDA का संकल्प है- बिहार को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना.

पीएम मोदी ने कहा है कि 90 के दशक में बिहार को अराजकता और अव्यवस्था के दलदल में धकेल दिया गया था.आज भी बिहार की अनेक समस्याओं की जड़ में 90 के दशक की अव्यवस्था और कुशासन है. लेकिन अब आप एक नए बिहार को बनते देख रहे हैं.आज के बिहार में लालटेन की जरूरत खत्म हो गई है.
पीएम नरेंद्र मोदी अब से कुछ देर बाद भागलपुर में रैली को संबोधित करने जा रहे हैं. वो रैली स्थल पर आ चुके हैं और जल्द ही उनका भाषण होगा.


दरभंगा, मुज्जफरपुर, पटना में 28 अक्टूबर को पीएम मोदी की रैलियां होंगी और कुल मिलाकर बिहार चुनाव के लिए प्रधानमंत्री मोदी 12 रैलियों को संबोधित करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगली रैली भागलपुर में होने वाली है और इसके लिए वो रवाना हो चुके हैं. आज उन्होंने पहली दो रैलियों में सासाराम, गया में लोगों को संबोधित किया और एनडीए सरकार की उपलब्धियों का बखान किया.
उन्होंने गया की रैली में कहा कि जनता अब लालटेन युग से बाहर आ चुकी है और बिहार के लोग अब अंधकार में नहीं रहने वाले हैं. वो महागठबंधन की रग-रग से वाकिफ हैं.
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर हमला करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने बिहार के लोगों से झूठ बोला. आपके सामने वो सिर झुकाते हैं लेकिन काम पूंजीपतियों का करते हैं. आपसे काले धन की लड़ाई का बोलकर नोटबंदी कर दी गई. आपको लाइन में लगा दिया. लेकिन क्या अंबानी और अडानी जैसे लोगों को लाइन में लगना पड़ा.
नवादा में राहुल गांधी ने कहा, "चीन की सेना ने हमारे 20 सैनिकों को शहीद किया और हमारी 1200 किलोमीटर जमीन ली है. जब चीन हमारी जमीन के अंदर आया तो हमारे ​PM ने वीरों का अपमान करते हुए ये क्यों बोला कि हिन्दुस्तान के अंदर कोई नहीं आया. आज कहते हैं कि मैं सिर झुकाता हूं."
वहीं गया में पीएम ने कहा, "श्रीमान नीतीश जी की अगुवाई में यहां बेहतर तालमेल वाली, तेजी से काम करने वाली सरकार बने इसके लिए आपका मतदान जरूर करना है. आपका वोट इसलिए जरूरी है ताकि बिहार फिर से बीमार न पड़ जाए."
राहुल ने कहा कि पीएम मोदी बताएं कि चीनी सैनिक भारत की सीमा से बाहर कब निकलेंगे. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि आखिर पीएम ने यह झूठ क्यों बोला कि चीनी सैनिक भारत की सीमा में नहीं घुसे.

नवादा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "आप हमारे वीर सैनिकों को ये बताइए कि चाइना को आप हिंदुस्तान से कब बाहर फेकोगे? यहां बिहार में आकर झूठ मत बोलिए. बिहारियों से झूठ मत बोलिए. बिहारियों को ये बताइए कि आपने उनको कितना रोजगार दिया है."
उधर बिहार ने नवादा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी रैली कर रहे हैं. राहुल का कहना है कि प्रधानमंत्री बिहार के लोगों से झूठ बोल रहे हैं.
बिहार के गया में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "पहले राशन हो, गैस सब्सिडी हो, पेंशन हो, स्कॉलरशिप हो, हर जगह घोटाला-घपला चलता था. अब आधार, फोन और जनधन खाते से सब जुड़ चुका है. अब गरीब को उसका पूरा हक समय पर मिलना सुनिश्चित हुआ है."
गया में पीएम मोदी ने विपक्ष पर भी जमकर निशाना साधा है. उन्होंने कहा, "NDA के विरोध में इन लोगों ने मिलकर जो ‘पिटारा’ बनाया है, जिसे ये लोग महागठबंधन कहते हैं, उसकी रग-रग से बिहार के लोग वाकिफ हैं. वो लोग जो नक्सलियों को, हिंसक गतिविधियों को खुली छूट देते रहे, आज वो NDA के विरोध में खड़े हैं. देश को तोड़ने की, देश को बांटने की वकालत करने वालों पर जब एक्शन लिया जाता है, तो ये लोग उनके साथ खड़े हो जाते हैं. इन लोगों का मॉडल रहा है बिहार को बीमार और लाचार बनाना."
गया रैली में प्रधानमंत्री ने कहा, "आज के बिहार में लालटेन की जरूरत खत्म हो गई है. आज बिहार के हर गरीब के घर में बिजली का कनेक्शन है, उजाला है. आज बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, IIT, IIM जैसे संस्थान खोले जा रहे हैं. यहां बोधगया में भी तो IIM खुला है जिस पर सैकड़ों करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. वरना बिहार ने वो समय भी देखा है, जब यहां के बच्चे छोटे-छोटे स्कूलों के लिए तरस जाते थे."
पीएम मोदी ने बिहार की अनेक समस्याओं का कारण 90 के दशक की अव्यवस्था और कुशासन बताया है. उन्होंने कहा, "90 के दशक में बिहार के लोगों का अहित किया गया, बिहार को अराजकता और अव्यवस्था के किस दलदल में धकेल दिया ये आप में से अधिकांश ने अनुभव किया है. ये वो दौर था जब लोग कोई गाड़ी नहीं खरीदते थे, ताकि एक राजनीतिक पार्टी के कार्यकर्ताओं को उनकी कमाई का पता न चल जाए. ये वो दौर था जब एक शहर से दूसरे शहर में जाते वक्त ये पक्का नहीं रहता था कि उसी शहर पहुंचेंगे या बीच में किडनैप हो जाएंगे."
गया में पीएम मोदी ने जनसभा में कहा कि बिहार के चुनाव इस बार दो कारणों से अहम हैं, एक तो कोरोना महामारी के बीच ये पहला बड़ा चुनाव है, जहां इतनी बड़ी संख्या में मतदान होने वाला है. इसलिए नजर इस बात पर है कि खुद को सुरक्षित रखते हुए बिहार लोकतंत्र को कैसे मजबूत करता है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दूसरी रैली के लिए बिहार के गया पहुंच गए हैं. यहां उन्होंने जनता के सामने अपना संबोधन शुरू कर दिया है.
पीएम ने आगे कहा कि आज हालत ये हो गई है कि ये लोग भारत को कमजोर करने की साजिश रच रहे लोगों का साथ देने से भी नहीं हिचकिचाते. जम्मू कश्मीर से आर्टिकल-370 हटने का इंतजार देश बरसों से कर रहा था या नहीं. ये फैसला हमने लिया, एनडीए की सरकार ने लिया, लेकिन आज ये लोग इस फैसले को पलटने की बात कर रहे हैं. ये कह रहे हैं कि सत्ता में आए तो आर्टिकल-370 फिर लागू कर देंगे. इन लोगों को आपकी जरूरतों से कभी सरोकार नहीं रहा. इनका ध्यान रहा है अपने स्वार्थों पर, अपनी तिजौरी पर. यही कारण है कि भोजपुर सहित पूरे बिहार में लंबे समय तक बिजली, सड़क, पानी जैसी मूल सुविधाओं का विकास नहीं हो पाया.
मोदी ने कहा कि देश जहां संकट का समाधान करते हुए आगे बढ़ रहा है, ये लोग देश के हर संकल्प के सामने रोड़ा बनकर खड़े हैं. देश ने किसानों को बिचौलियों और दलालों से मुक्ति दिलाने का फैसला लिया तो ये बिचौलियों और दलालों के पक्ष में खुलकर मैदान में हैं. मंडी और MSP तो बहाना है, असल में दलालों और बिचौलियों को बचाना है. लोकसभा चुनाव से पहले जब किसानों के बैंक खाते में सीधे पैसे देने का काम शुरु हुआ था, तब इन्होंने कैसा भ्रम फैलाया था. जब राफेल विमानों को खरीदा गया, तब भी ये बिचौलियों और दलालों की भाषा बोल रहे थे.
मोदी ने आगे कहा कि 2014 में केंद्र में सरकार बनने के बाद जितने समय बिहार को डबल इंजन की ताकत मिली, राज्य के विकास के लिए और ज्यादा काम हुआ है. राज्य को जो प्रधानमंत्री पैकेज मिला था, उसपर काम की रफ्तार भी तेज गति से आगे बढ़ रही है. गरीब दीवाली और छठ पूजा ठीक से मना सके, इसके लिए मुफ्त अनाज की व्यवस्था की गई है. इसी कोरोना के दौरान करोड़ों गरीब बहनों के खाते में सीधी मदद भेजी गई, मुफ्त गैस सिलेंडर की व्यवस्था की गई.
पीएम मोदी ने कहा, ‘’बिहार के लोग भूल नहीं सकते वो दिन जब सूरज ढलते का मतलब होता था, सब कुछ बंद हो जाना, ठप्प पड़ जाना. आज बिजली है, सड़के हैं, लाइटें हैं और सबसे बड़ी बात वो माहौल है, जिसमें राज्य का सामान्य नागरिक बिना डरे रह सकता है, जी सकता है. जिन लोगों ने सरकारी नियुक्तियों के लिए बिहार के नौजवानों से लाखों की रिश्वत खाई, वो फिर बढ़ते हुए बिहार को ललचाई नजरों से देख रहे हैं. आज बिहार में पीढ़ी भले बदल गई हो, लेकिन बिहार के नौजवानों को ये याद रखना है कि बिहार को इतनी मुश्किलों में डालने वाले कौन थे?
विपक्ष में तंज कसते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बिहार के लोगों ने मन बना लिया है, ठान लिया है कि जिनका इतिहास बिहार को बीमारू बनाने का है, उन्हें आसपास भी नहीं फटकने देंगे. जितने सर्वे हो रहे हैं, जितनी रिपोर्ट आ रही है, सभी में ये ही आ रहा है कि बिहार में फिर एक बार, NDA की सरकार बनने जा रही है.
पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के बड़े-बड़े अमीर देशों की हालत किसी से छिपी नहीं है. अगर बिहार में तेजी से काम न हुआ होता तो ये महामारी न जाने कितने साथियों की, हमारे परिवारजनों की जान ले लेती, कितना बड़ा हाहाकार मचता, इसकी कोई कल्पना नहीं कर सकता.
पीएम मोदी ने रैली में अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि मैं बिहार के लोगों को इतनी बड़ी आपदा का डटकर मुकाबला करने के लिए बधाई देना चाहता हूं. कोरोना से बचने के लिए तेजी से जो फैसले लिए गए हैं, जिस तरह बिहार के लोगों ने काम किया, नीतीश जी के लोगों ने, NDA सरकार ने काम किया उसके नतीजे आज दिख रहे हैं.
पीएम मोदी ने कहा कि बाबू रघुवंश प्रसाद सिंह जी ने भी गरीबों के उत्थान के लिए निरंतर काम किया. वो भी अब हमारे बीच नहीं हैं. मैं उन्हें भी अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं.
रैली में पीएम मोदी ने एलजेपी के पूर्व अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान को श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने कहा कि साथियों हाल ही में बिहार ने अपने दो सपूतों को खोया है, जिन्होंने यहां के लोगों की दशकों तक सेवा की है. मेरे करीबी मित्र और गरीबों, दलितों के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले और आखिरी समय तक मेरे साथ रहने वाले राम विलास पासवान जी को मैं श्रद्धाजंलि अर्पित करता हूं.
रैली को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि बिहार में अब विकास हो रहा है. हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सहयोग से बिहार को आगे लेकर जाएंगे. हमने बिहार में बिजली, शिक्षा और कानून व्यवस्था को दुरूस्त किया है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार के सासाराम में रैली के मंच पर पहुंच गए हैं. उनके साथ मंच पर राज्य के मुख्यमंत्री और जेडीयू के चीफ नीतीश कुमार भी मौजूद हैं. बीजेपी जेडीयू के साथ मिलकर राज्य में चुनाव लड़ रही है.
बिहार में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली में मंच पर आने वाले सभी लोगों का कोरोना टेस्ट होगा, फिर उसे मंच पर जाने की इजाजत होगी.
बिहार में मुफ्त में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराने की बीजेपी की घोषणा पर जन​ अधिकार पार्टी के अध्यक्ष पप्पू यादव ने कहा है कि वैक्सीन पर जिस तरह से बोला गया है वो गलत है, चुनाव आयोग को इसका संज्ञान लेना चाहिए. क्या बिहार में ही वैक्सीन मिलेगी, देश में वैक्सीन नहीं मिलेगी?
बिहार में बीजेपी के घोषणा पत्र में राज्य के लोगों को फ्री कोरोना वैक्सीन को लेकर हुए विवाद पर केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि ऐसे लोगों को परेशानी जरूर है (इस घोषणा से) जो चुनाव के पहले घोषणा तो बड़ी-बड़ी करते हैं लेकिन ज़मीन पर लागू नहीं करते.

बैकग्राउंड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के आज चुनाव प्रचार के लिए उतरने के साथ बिहार में सियासी तापमान बढ़ने की उम्मीद है. दोनों नेता राज्य में अपने-अपने गठबंधन के लिए सिलसिलेवार रैलियां कर रहे हैं. पीएम मोदी विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में 28 अक्टूबर को पहले चरण के मतदान के लिए डेहरी ऑन सोन (रोहतास जिला), गया और भागलपुर में तीन रैलियों में एनडीए के उम्मीदवारों के लिए समर्थन मांग रहे हैं. मोदी की रैली में मंच पर आने वाले सभी लोगों का कोरोना टेस्ट हुआ है और फिर उन्हें मंच पर जाने की इजाजत मिली है. सभी छोटी बड़ी खबरों की अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.


 


अन्य खबरें-








    • बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार डेहरी और भागलपुर में रैलियों में मोदी के साथ रहेंगे. गया में मोदी के साथ जदयू नेता राजीव रंजन सिंह ललन और पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतन राम मांझी भी मंच साझा करेंगे.



 




    • कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी आज बिहार में प्रचार करेंगे. वह नवादा के हिसुआ और भागलपुर के कहलगांव में दो रैलियों को संबोधित करेंगे. महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव हिसुआ में गांधी के साथ रहेंगे.






यह भी पढ़ें-


 


MP उपचुनाव: BJP उम्मीदवार ने मुरैना में कहा- ‘कमलनाथ ने यहां ‘आइटम’ कहा होता तो उनकी लाश जाती’


 


Corona Vaccine: अमेरिका ने रेमडेसिविर दवा को दिया फुल अप्रूवल, हाल ही में WHO ने उठाए थे सवाल

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.