Breaking News Live 2nd March: क्वाड देशों के विदेश मंत्री रायसीना डॉयलाग्स में मौजूद, चीन समेत कई मुद्दों पर की चर्चा

Breaking News Updates 2nd March'23: देश-विदेश की खबर सबसे पहले जानने के लिए हमारे साथ ब्रेकिंग न्यूज लाइव ब्लॉग में बने रहिए.

ABP Live Last Updated: 03 Mar 2023 12:12 PM
जम्मू-कश्मीर में आतंकियों की संपत्ति जब्त

जम्मू कश्मीर में NIA ने उत्तरी कश्मीर के बारामूला ज़िले के सोपोर क्षेत्र में हिजबुल मुजाहिदीन आतंकवादी बासित रेशी की संपत्ति कुर्क कर ली.

गढ़चिरौली जिले में नक्सलियों ने की आगजनी

एटापल्ली तहसील के पुरसालगोंडी के पास अलिंगा के पास सड़क और पुल निर्माण के दौरान तीन बड़े वाहनों को जला दिया गया. 

सदियों से हमारे यहां होती रही हैं यात्राएं

पीएम मोदी ने कहा, भारत के संदर्भ में देखें तो टूरिज्म का दायरा बहुत बड़ा है. सदियों से हमारे यहां यात्राएं होती रही हैं, ये हमारे सांस्कृतिक-सामाजिक जीवन का हिस्सा रहा है. 

पर्यटन विकास के वेबिनार में बोल रहे हैं पीएम मोदी

पर्यटन विकास के वेबिनार में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, आज का नया भारत नई कार्य संस्कति के साथ आगे बढ़ रहा है. नये बजट की खूब तारीफ की गई है. देश के लोगों ने इसे बहुत सकारात्मक तरीके से लिया है. अगर यह पुराना बजट होता तो कोई भी इस तरह के वेबिनार के बारे में नहीं सोचता.

एक सैन्य समूह नहीं है क्वाड

जापानी विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी ने कहा, भारत एक सैन्य समूह नहीं है. हम किसी को (चीन सहित) बाहर करने की कोशिश नहीं करते हैं. जब तक चीन अंतरराष्ट्रीय मानदंडों और कानूनों का पालन करता है तब तक यह चीन और क्वाड के बीच परस्पर विरोधी मुद्दा नहीं है

सभ्यतागत शक्ति है भारत

ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री पेनी वोंग ने कहा भारत एक सभ्यतागत शक्ति है. भारत के बिना इंडो पैसिफिक का कोई पुनर्निर्धारण नहीं हो सकता है. हमने देखा है कि भारत इस समय की कुछ चुनौतियों के लिए एक अलग दृष्टिकोण लेकर आता है. 

क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों ने रायसीना डॉयलाग्स में लिया हिस्सा

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, जापानी विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी, ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग ने दिल्ली में रायसीना संवाद के 8वें संस्करण में भाग लिया. 

क्वाड साथियों से मिलकर अच्छा लगा

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा, आज दिल्ली में क्वाड के साथियों के साथ मिलकर अच्छा लगा. हम मानते हैं कि इंडो-पैसिफिक क्षेत्र 21वीं सदी में दुनिया की दिशा तय करेगा और इसकी शांति, स्थिरता और बढ़ती समृद्धि की रक्षा के लिए हम प्रतिबद्ध हैं. 

रायसीना डॉयलॉग्स में हिस्सा लेने पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन रायसीना डॉयलॉग्स के 8वें संस्करण में शामिल होने के लिए दिल्ली स्थित होटल ताज पैलेस पहुंच गये हैं.  

समाज के लिए खतरा है ऐसे अपराधियों का बाहर निकलना

उमेश पाल हत्याकांड में अतीक अहमद के बेटे अली अहमद की जमानत याचिका को कल इलाहाबाद कोर्ट ने खारिज कर दिया. इलाहाबाद कोर्ट ने याचिका खारिज करते हुए कहा, ऐसा अपराधी अगर जमानत पर जेल से बाहर निकलता है, तो वह गवाहों के लिए ही नहीं बल्कि समाज के लिए भी खतरा होगा.

कैंब्रिज में बोले राहुल गांधी, 'मेरे फोन में है पेगासस...'

राहुल गांधी इन दिनों कैंब्रिज विश्वविद्यालय गये हुए हैं. इस दौरान उन्होंने कहा, बड़ी संख्या में राजनीतिक नेताओं के फोन में पेगासस होता है. मेरे फोन में भी पेगासस था. मुझे खुफिया अधिकारियों ने आगाह किया, उन्होंने कहा आप जो कहते हैं उसको फोन पर बोलने से बचें क्योंकि हम रिकॉर्ड कर रहे हैं.


उन्होंने कहा, इसलिए हम लगातार दबाव महसूस करते हैं. उन्होंने कहा, विपक्ष के खिलाफ मामले दर्ज हैं. मेरे खिलाफ भी कई आपराधिक मामले दर्ज हैं.

झज्जर मेडिकल कॉलेज में रैगिंग के विरोध पर पिटाई

झज्जर के मेडिकल कॉलेज में रैगिंग का विरोध करने पर सीनियर्स ने कुछ छात्रों की पिटाई कर दी है. दुजाना के SHO सूरज भान ने कहा,  लड़ाई-झगड़े की सूचना मिली है. एक बच्चे को चोटें आई हैं जिसका इलाज चल रहा है. मामले की जांच चल रही है. जांच के बाद कानूनी कार्रवाई की जाएगी. 

पूर्वोत्तर में बीजेपी की जीत, दिल्ली में जश्न

पूर्वोत्तर के राज्य त्रिपुरा और नगालैंड में बीजेपी की शानदार जीत के बाद दिल्ली बीजेपी के मुख्यालय में जश्न मनाया गया.

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में सरकार बनाएगी बीजेपी

त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय को चार राज्यों की पांच विधानसभा सीटों पर हुए उप-चुनाव के नतीजे भी घोषित किए गए. बीजेपी तीनों ही राज्यों में सरकार बनाने जा रही है.

दिल्ली में होगी QUAD देशों की अहम बैठक

राजधानी दिल्ली में शुक्रवार (2 मार्च) को QUAD देशों के विदेश मंत्रियों की अहम बैठक होने जा रही है. इसमें जापान के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी भी शामिल होने वाले हैं. जापानी विदेश मंत्री इस बैठक में शामिल होने के लिए खास तौर पर भारत आ रहे हैं. 

मेघालय में मतगणना के बाद हिंसा, लगाया गया कर्फ्यू

मेघालय में मतगणना के बाद हुई हिंसा को देखते हुए पश्चिम जयंतिया हिल्स जिला प्रशासन ने सहस्नियांग गांव में अगले आदेश तक कर्फ्यू लगा दिया है.

बैकग्राउंड

Breaking News Live Updates 2nd March'23: जेएनयू में आंदोलन और धरने के खिलाफ जारी हुए नियम विवाद बढ़ने के बाद वापस ले लिए गये हैं.  जेएनयू में जुर्माने धरना देने पर जुर्माने के प्रावधान के साथ जारी हुई थी 10 पन्ने की रूल बुक. इस नियम का छात्र और शिक्षक दोनों ही लोग विरोध कर रहे थे. 


इंदौर में हुए टेस्ट मैच में टीम इंडिया हार की कगार पर पहुंच गई है. मुंबई में शाहरुख खान की सुरक्षा में बड़ी चूक हुई है. उनके बंगले मन्नत में दीवार फांदकर दो युवक घुस गये हैं. पुलिस ने उसको हिरासत में लिया है, उनके मामले की जांच जारी है.


रूस में घुसे हथियार बंद नागरिक


रूस में कुछ हथियारबंद यूक्रेनी नागरिकों के घुसने की खबर है. रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने कहा, सीमा से सटे कुछ गांवों में   हथियारबंद यूक्रेनी घुस आए हैं जिन्होंने बॉर्डर से सटे ब्रांस्क  मे गोलीबारी की, और उनकी गोलीबारी से एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गये. यूरोप ने रूस के इन आरोपों को खारिज कर दिया है. 


दिल्ली से बीजिंग को बड़ा संदेश


दिल्ली से आज बीजिंग को बड़ा संदेश दिया जा सकता है. रायसीना डायलॉग की साइडलाइन के इतर विदेश मंत्री एस जयशंकर की QUAD देशों के विदेश मंत्रियों  के बीच अहम बैठक होगी.


संघ प्रमुख मोहन भागवत का बड़ा बयान


संघ प्रमुख मोहन भागवत ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा, पारंपरिक ज्ञान भंडार की मूलभूत जानकारी होनी बहुत जरूरी है. उन्होंने कहा हमारे जरूरी ग्रंथ और परंपरा की फिर से समीक्षा होनी चाहिए. त्रिपुरा नागालैंड में जीत पर दिल्ली तक BJP का जश्न. मेघालय में BJP के समर्थन से सरकार की कवायद तेज हो चुकी है. पीएम मोदी ने उनके साथ जनता का आभार जताया है.


पढ़ें खबर: दिल्ली से आज बीजिंग को मिलेगा बड़ा संदेश, रायसीना डायलॉग की साइडलाइन पर QUAD देशों के विदेश मंत्रियों की अहम बैठक

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.