Breaking News Live: पराली जलाने पर दिल्ली के LG ने पंजाब सीएम को लिखा पत्र, मोरबी नगरपालिका के चीफ सस्पेंड

Breaking News Live Updates: देश और दुनिया की हर बड़ी खबर का पल-पल का अपडेट आपको इस लाइव ब्लॉग में पढ़ने को मिलेगा.

ABP Live Last Updated: 04 Nov 2022 02:46 PM
टेरर फंडिंग मामला: ED ने कश्मीरी अलगाववादी नेता की संपत्ति की कुर्क

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कहा कि उन्होंने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत जेल में बंद अलगाववादी नेता शब्बीर अहमद शाह की 21.80 लाख रुपये की अचल संपत्ति कुर्क की है. प्रॉपर्टी श्रीनगर के बोटशाह कॉलोनी में स्थित है.

गुजरात में इशुदान गढ़वी होंगे AAP के सीएम फेस

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने अपना सीएम कैंडिडेट अनाउंस कर दिया है. AAP का गुजरात में मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार कोई और नहीं बल्कि इशुदान गढ़वी होंगे. सीएम अरविंद केजरीवाल ने उनके नाम का ऐलान किया. केजरीवाल ने कहा कि गुजरात की जनता ने अपना सीएम चुन लिया है. 

पराली जलाने पर दिल्ली के एलजी ने पंजाब सीएम को लिखा पत्र

दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने पराली जलाने के मुद्दे पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को पत्र लिखा और इस पर नियंत्रण के लिए तत्काल कार्रवाई करने को कहा. एलजी ने पत्र में लिखा कि मैं आपका ध्यान उस दर्द और पीड़ा की ओर आकर्षित करना चाहता हूं जो दिल्ली के लोग बिना किसी गलती के भुगत रहे हैं, आपसे अनुरोध करता हूं कि पंजाब में पराली जलाने को नियंत्रित करने के लिए तत्काल कदम उठाएं, जिसने राष्ट्रीय राजधानी को गैस चैंबर में बदल दिया है.

दिल्ली में हत्या के मामले में 2010 से फरार अपराधी पकड़ा गया

दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने 2010 से हत्या के एक मामले में फरार 33 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी की पहचान मंगोलपुरी निवासी अनवर हुसैन के रूप में हुई है. विशेष पुलिस आयुक्त (अपराध) रवींद्र सिंह यादव के अनुसार, विशिष्ट इनपुट प्राप्त करने के बाद, एक जाल बिछाया गया और आरोपी अनवर को मंडावली क्षेत्र से पकड़ा गया.

महाठग सुकेश विवाद के बीच तिहाड़ जेल से हटाए गए DG संदीप गोयल

सुकेश चंद्रशेखर को लेकर विवादों में रहे तिहाड़ जेल के डीजी दीप गोयल का तबादला कर दिया गया है. ये आदेश दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर ने जारी किए हैं. संदीप गोयल की जगह अब संजय बैनीवाल को तिहाड़ जेल का डीजी बनाया गया है. 

अयोग्यता की अवधि को घटाने की चुनाव आयोग की शक्ति को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती

अयोग्यता की अवधि को घटाने की चुनाव आयोग की शक्ति को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है. एनजीओ लोक प्रहरी ने जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 11 को चुनौती दी. इसके तहत आयोग किसी जनप्रतिनिधि के चुनाव लड़ने या पद ग्रहण करने से अयोग्य होने की अवधि को घटा सकता है. सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर केंद्र सरकार और चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया. 5 दिसंबर को सुनवाई होगी.

दिल्ली के प्राथमिक स्कूल कल से बंद

दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति में सुधार होने तक दिल्ली के प्राथमिक स्कूल कल से बंद रहेंगे. वायु प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में सभी प्राइमरी स्कूल बंद करने का फैसला किया है. 

दिल्ली में पॉल्यूशन का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा

दिल्ली और आसपास के शहरों में प्रदूषण का स्तर 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गया है. अब ये मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण कम करने के लिए जरूरी कदम उठाने की मांग वाली एक याचिका दायर की गई है. इस याचिका पर 10 नवंबर को सुनवाई होगी.

दिल्ली के राजीव गांधी कैंसर हॉस्पिटल में लड़की के साथ रेप

दिल्ली की शाहदरा डिस्ट्रिक्ट स्थित राजीव गांधी कैंसर हॉस्पिटल में लड़की के साथ रेप का मामला सामने आया है. रेप का आरोप अस्पताल में काम करने वाले पियोंन पर लगा है. पुलिस के मुताबिक लड़की और आरोप पड़ोसी है. एक दूसरे से दोस्ती भी है. पीड़ित लड़की फोन पर बात करने के बाद आरोपी से मिलने अस्पताल गई थी, जहां बाद में उसने अपने साथ रेप होने का आरोप लगाया. पुलिस के मुताबिक पीड़ित लड़की ने अपना मेडिकल कराने से भी मना कर दिया, पुलिस मामला दर्ज कर जांच कर रही है.

मोरबी नगरपालिका के चीफ अफसर संदीप सिंह झाला सस्पेंड

मोरबी केबल पुल को लेकर एक बड़ी कार्रवाई की गई. मोरबी नगर पालिका के मुख्य अधिकारी संदीप सिंह झाला को सस्पेंड कर दिया गया है. यह कार्रवाई नगर विकास विभाग की ओर से की गई. रविवार को जब यह घटना हुई तो पूरा मोरबी स्तब्ध रह गया. मौत की चीख-पुकार से एंबुलेंस के सायरन बज उठे. अस्पतालों में लोगों का मातम छाया रहा.

कोरोना का आज का आंकड़ा जारी

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 1216 नए मामले सामने आए. इसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 4 करोड़ 46 लाख 58 हजार 365 पहुंच गई, जबकि एक्टिव संक्रमितों की संख्या घटकर 15,705 रह गई है. 24 घंटे में संक्रमण से 18 और मरीज़ों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 5,30,479 हो गई.

PM ने बैतूल हादसे में लोगों की मौत पर शोक जताया, मुआवजे की घोषणा

पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में एक सड़क हादसे में लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया और मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजे की घोषणा की. बैतूल के झाल्लर में शुक्रवार तड़के एक एसयूवी (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल) की, एक खाली बस से टक्कर हो गई. इससे एसयूवी में सवार दो बच्चों समेत 11 लोगों की मौत हो गई. PMO की ओर से जारी एक ट्वीट में पीएम मोदी ने कहा, 'मध्य प्रदेश के बैतूल में एक दुर्घटना में लोगों की मौत से दुखी हूं. मृतकों के परिजनों के प्रति मैं संवेदना व्यक्त करता हूं. घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं.'

मुंबई के अस्पताल में मिला ब्रिटिश काल का सुरंग

मुंबई के नामी सरकारी अस्पताल सर जेजे अस्पताल के नीचे एक सुरंग का मिलना चर्चा का विषय बना हुआ है. मुंबई के सर जेजे अस्पताल में ब्रिटिश काल की सुरंग मिली है. जानकारी सामने आ रही है कि यह सुरंग लगभग 130 साल पुरानी है और इसे अंग्रेजों ने बनवाया था. अस्पताल के डॉ. अरुण राठौड़ जब अस्पताल परिसर में चहलक़दमी कर रहे थे तो एक दीवार के एक छेद को देखकर उन्हें सुरंग होने का संकेत मिला.

इमरान खान पर हमले के बाद PTI नेता की धमकी

इमरान खान पर हमले के बाद PTI नेता अली अमीन खान गंडापुर ने धमकी दी है. उन्होंने कहा, "तीन लोगों को इस्तीफा देना चाहिए. शुरुआत मेजर जनरल फैसल से होनी चाहिए. इसके बाद पीएम शहबाज शरीफ और राणा सनाउल्लाह इस्तीफा दें. वर्ना अब से हम सभी हदें पार कर देंगे. अब बहुत हो गया."





तेलंगाना में आज ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का अवकाश

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ आज विश्राम करेगी और शनिवार को तेलंगाना के मेडक से दोबारा बहाल होगी. ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के आधिकारिक ट्विटर के अनुसार, ‘‘भारत जोड़ो यात्रा चार नवंबर को एक दिन का विश्राम करेगी. हम पांच नवंबर को तेलंगाना के मेडक से नए सिरे से यात्रा की शुरुआत करेंगे.’’ यात्रा तेलंगाना में 19 विधानसभा और सात संसदीय क्षेत्रों से गुज़ेरगी और सात नवंबर को महाराष्ट्र में प्रवेश करने से पहले 375 किमी की दूरी तय करेगी.

दिल्ली में एमसीडी चुनाव का आज हो सकता है एलान

दिल्ली नगर निगम चुनाव की घोषणा आज हो सकती है. दिल्ली नगर निगम चुनाव को लेकर राज्य चुनाव आयोग 4 बजे प्रेस कांफ्रेंस कर सकती है. दिसंबर के पहले हफ्ते में एमसीडी चुनाव हो सकते हैं.

मध्य प्रदेश में बस-कार की टक्कर से 11 लोगों की मौत

मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में गुरुवार देर रात बस और टवेरा वाहन के बीच आमने-सामने से हुई टक्कर में 11 लोगों की मौत हो गई. टवेरा में मजदूर सवार थे. यह हादसा झल्लार थाना क्षेत्र में हुआ.



सुबह-सुबह ट्विटर डाउन

आज सुबह से ट्विटर कुछ हिस्सों में डाउन है. कुछ यूजर्स का कहना है कि उन्हें 'something went wrong' का मैसेज आ रहा है. दुनियाभर की वेबसाइटों पर नजर रखने वाली एजेंसी DownDetector का कहना है कि दुनिया के कुछ हिस्सों में एलन मस्क की कंपनी का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म प्रभावित हुआ है.

बैकग्राउंड

Breaking News Highlights 4 November 2022: गुजरात में भी विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो गया है. आज आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल आगामी गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का नाम राज्य के लोगों की राय के आधार पर घोषित करेंगे. 29 अक्टूबर को केजरीवाल ने जनता से अपील की थी कि वह पार्टी से एसएमएस, व्हाट्सऐप, वायस मेल और ई-मेल के जरिये संपर्क करके बताएं कि राज्य में पार्टी का मुख्यमंत्री उम्मीदवार किसे होना चाहिए.


राजधानी दिल्ली में एयर क्वालिटी गंभीर होने की वजह से चारों तरफ धुंध है. आनंद विहार से कुछ तस्वीरें सामने आई हैं. इन तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कि दल्ली के हालात कितने गंभीर बने हुए हैं. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 472 (गंभीर) श्रेणी में है. नोएडा में भी एक्यूआई लेवल 562 यानी 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गया है. 


उधर पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के विरोध मार्च के दौरान गुरुवार को पंजाब प्रांत में उनके कंटेनर-ट्रक पर हमला किया गया था जिसमें उनके पैर में गोली लगी है, लेकिन वह खतरे से बाहर हैं. खान की पार्टी ने दावा किया कि यह ‘‘हत्या का प्रयास’’ था. पंजाब के वजीराबाद कस्बे के अल्लाहवाला चौक के पास यह घटना उस समय हुई जब खान जल्दी चुनाव कराने की अपनी मांग को लेकर इस्लामाबाद तक मार्च का नेतृत्व कर रहे थे.


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.