Breaking News Live: बंगाल से अलकायदा से जुड़े दो लोग गिरफ्तार, सिंगापुर के सिख अमरदीप सिंह को 2022 गुरु नानक इंटरफेथ पुरस्कार से नवाजा गया

Breaking News 7th November 2022: देश-विदेश की खबर सबसे पहले जानने के लिए यहां हमारे साथ ब्रेकिंग न्यूज लाइव ब्लॉग में बने रहिए.

ABP Live Last Updated: 07 Nov 2022 02:49 PM
सुप्रीम कोर्ट ने 8 प्रतिशत ब्याज दर की सीमा के आदेश को लिया वापस

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बिल्डरों को बड़ा झटका देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने बिल्डरों द्वारा भूमि की लागत के भुगतान में देरी के लिए अपने 2020 के आदेश को वापस ले लिया. प्रधान न्यायाधीश यू.यू. ललित ने जून 2020 के उस आदेश को वापस ले लिया, जिसमें नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बिल्डरों द्वारा भूमि की कीमत के भुगतान में देरी पर 15-23 प्रतिशत की ब्याज दर को 8 प्रतिशत पर सीमित करने का आदेश दिया गया था.

सिंगापुर के सिख अमरदीप सिंह को 2022 गुरु नानक इंटरफेथ पुरस्कार से नवाजा गया

सिंगापुर के सिख शोधकर्ता और डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता अमरदीप सिंह को 2022 के लिए 'द गुरु नानक इंटरफेथ पुरस्कार' से सम्मानित किया गया. न्यूयॉर्क की हॉफस्ट्रा यूनिवर्सिटी द्वारा दिया गया 50,000 डॉलर का पुरस्कार, जो हर दो साल में दिया जाता है, अंतरधार्मिक एकता को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण कार्यों को मान्यता देता है.

पाकिस्तान में PTI नेतृत्व के खिलाफ कार्रवाई शुरू

पाकिस्तानी कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने पीटीआई नेताओं के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने का फैसला किया है और कई केंद्रीय नेताओं को गिरफ्तारी वारंट जारी किए गए हैं. मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी गई है.

बंगाल के दक्षिण 24 परगना से अलकायदा से जुड़े दो लोग गिरफ्तार

कोलकाता पुलिस ने बताया- एसटीएफ ने प्रदेश के दक्षिण 24 परगना जिले के मथुरापुर से अलकायदा से जुड़े दो लोगों को गिरफ्तार किया है. इन ताजा गिरफ्तारियों के साथ चार महीनों के दौरान एसटीएफ द्वारा अलकायदा से जुड़े आठ लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. 

जहांगीरपुरी हिंसा मामला : शांति भंग करने की कोशिश के आरोप में 4 गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने जहांगीरपुरी हिंसा के मास्टरमाइंड समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया है, जो हाल ही में जमानत पर रिहा हुआ था. पुलिस ने कहा कि अंसार, जाकिर, अरबाज और जुनैल को जहांगीरपुरी इलाके में एहतियाती कार्रवाई के तहत शांति भंग करने की कोशिश के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

हेमंत सोरेन को एससी से बड़ी राहत

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. मुख्यमंत्री और उनके करीबियों द्वारा शेल कंपनियों में निवेश और गलत तरीके से माइनिंग लीज लेने के आरोपों से संबंधित जनहित याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के योग्य नहीं माना है. यह जनहित याचिका झारखंड हाईकोर्ट में शिवशंकर शर्मा नामक शख्स ने दायर की थी, जिसके मेंटेनेब्लिटी पर सवाल उठाते हुए मुख्यमंत्री सोरेन और झारखंड सरकार ने सुप्रीम में एसएलपी (स्पेशल लीव पिटिशन) दायर की थी.

राष्ट्रपति मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में नर्सों को राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार 2021 दिया


सुप्रीम कोर्ट ने EWS आरक्षण को बरकरार रखा

सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों ने EWS आरक्षण का फैसला बरकरार रखा है. फैसला पढ़ते हुए सबसे पहले जस्टिस माहेश्वरी ने कहा, "आर्थिक आरक्षण संविधान के मौलिक ढांचे के खिलाफ नहीं है. 10 प्रतिशत EWS आरक्षण संविधान के विरुद्ध नहीं है. संविधान का 103वां संशोधन वैध है." फिर जस्टिस बेला त्रिवेदी ने कहा, "SC/ST/OBC को पहले से आरक्षण मिला हुआ है. उसे सामान्य वर्ग के साथ शामिल नहीं  किया जा सकता है." इसके बाद जस्टिस जे बी पारडीवाला ने कहा, "मैं दोनों जज के फैसले से सहमत हूं." हालांकि एक जज आरक्षण के खिलाफ फैसला सुनाया है.

महाराष्ट्र: पालघर जिले के जवाहर-सिलवासा रोड पर 2 बसों में टक्कर, 20 यात्री घायल

महाराष्ट्र में पालघर जिले के जवाहर-सिलवासा रोड पर आज राज्य परिवहन की 2 बसें आपस में टकरा गईं. पालघर पुलिस के अनुसार इस घटना में लगभग 20 यात्री घायल हुए हैं. घायलों को इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.



LG से मिलेंगे BJP नेता, सत्येंद्र जैन को यूपी हरियाणा शिफ्ट करने की मांग

सत्येंद्र जैन के मामले में सुकेश चंद्रशेखर ने चिट्ठी लिखकर सीबीआई जांच कराने की मांग की है. इस मामले में बीजेपी आज एलजी से मुलाकात करेगी और साथ ही ये मांग करेगी कि सत्येंद्र जैन को यूपी या हरियाणा के किसी जेल में शिफ़्ट किया जाए.

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 937 नए मामले

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 937 नए मामले सामने आने से देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 4 करोड़ 46 लाख 61 हजार 516 हो गई, जबकि एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 14,515 रह गई है. संक्रमण से 9 और लोगों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 5,30,509 हो गई.

नोएडा में 9 नवंबर से खुलेंगे स्कूल, ग्रेप के नियमों का होगा कड़ाई से पालन

नोएडा में प्रदूषण का स्तर एयर क्वालिटी इंडेक्स के 400 के आंकड़े को पार करने पर ग्रेड 4 के नियमों को लागू कराया गया था और कक्षा 1 से आठवीं तक के स्कूल बंद कर ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी गई थी. अब जिला अधिकारी का नया आदेश आया है. इसके मुताबिक 9 नवंबर से बच्चों के स्कूल खुल जाएंगे.

लखनऊ में 24 घंटे में डेंगू के 42 नए मामले आए सामने

लखनऊ में 24 घंटों में डेंगू के 42 नए मामले सामने आए. स्वास्थ्य टीमों ने मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए ,547 घरों का निरीक्षण किया. ताजा मामले, इंदिरा नगर (4), ऐशबाग (4), चंद्रनगर (4), एनके रोड (5), चिनहट (4), तुडियागंज (4) और मलिहाबाद (3) इस तरह से सामने आए. इसी के चलते उन सात घरों को नोटिस जारी किए गए, जहां टीमों द्वारा मच्छरों के लार्वा या रुके हुए पानी को देखा गया था.

काशी में आज धूमधाम से मनाई जाएगी देव दीपावली

वाराणसी में आज 'देव दीपावली' धूम-धाम से मनाई जाएगी. घाटों पर 10 लाख से अधिक दीये जलाए जाएंगे और 80 लाख रुपये के फूलों की सजावट की जाएगी. गंगा के तट पर 'गंगा अवतरण', अन्य धार्मिक कहानियों और भगवान शिव के भजन प्रमुख आकर्षण होंगे. यहां पहुंचने वाले पर्यटक गंगा के पृथ्वी पर अवतरण की कहानी सुन सकेंगे.

दिल्ली शराब घोटाला मामला

दिल्ली शराब घोटाला मामले में सीबीआई ने आरोपी और व्यवसायी दिनेश अरोड़ा को सरकारी गवाह बनाने (अप्रूवर) के  लिए दिल्ली की अदालत में याचिका दायर की. कुछ दिन पहले निचली अदालत ने दिनेश अरोड़ा को अग्रिम जमानत दी थी क्योंकि सीबीआई ने इस मामले में जमानत याचिका का विरोध नहीं किया था. 

नोएडा थाना फेस-2 मुश्किन इंटरनेशनल B-39 में लगी भीषण आग

नोएडा थाना फेस-2 मुश्किन इंटरनेशनल B-39 में भीषण आग लगी है. मौके पर फायर ब्रिगेड की आधा  दर्जन गाड़ी आग बुझाने की कोशिश में जुटी है. हालांकि अभी कोई जनहानि होने की सूचना नहीं है.

रोडवेज बस में अचानक आग लगने से हुआ बड़ा हादसा

हाथरस में चलती हुई रोडवेज बस में अचानक आग लगने से बड़ा हादसा हुआ है. रोडवेज बस में भीषण आग लगने से यात्रियों में चीख पुकार मच गई. जलती हुई रोडवेज बस से यात्रियों ने कूदकर अपनी जान बचाई. ये हादसा हाथरस थाना सिकंदराराऊ क्षेत्र के जीटी रोड पर हुआ.

सुकेश चंद्रशेखर ने AAP नेताओं के खिलाफ CBI जांच की मांग की

महाठग सुकेश चंद्रशेखर ने दिल्ली के उप राज्यपाल विनय सक्सेना को एक और पत्र लिखा है. ठगी के आरोपी सुकेश चंद्रशेखर ने आम आदमी पार्टी के नेताओं पर लगाए आरोपों को लेकर सीबीआई जांच की मांग की है. सुकेश ने सत्येंद्र जैन, डीजी तिहाड़ के अलावा अरविंद केजरीवाल और कैलाश गहलोत पर पैसों के लेन देन के आरोप लगाए थे.

बैकग्राउंड

Breaking News Live Updates 7th November 2022: देशभर में आज देव दीपावली की धूम है. काशी में अद्भुत और अलौकिक नजारा दिखेगा. यहां 10 लाख दीयों से महादेव की नगरी जगमगाएगी.



  • राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा आज महाराष्ट्र में प्रवेश कर रही है. 7 नवंबर से 20 नवंबर तक यात्रा महाराष्ट्र में करीबन 382 किलो मीटर का सफ़र तय करेगी. इस दौरान राहुल गांधी दो रैली को भी सम्बोधित करेंगे. 10 नवंबर को नांदेड़ और 18 नवंबर को शेगाव होगी राहुल गांधी की रैली.

  • EWS यानी आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लोगों के लिए आरक्षण को लेकर आज जजमेंट डे है. क्योंकि सरकारी नौकरियों और उच्च शिक्षा में उनको मिला 10 प्रतिशत का आरक्षण बरकरार रहेगा या नहीं. इस पर आज सुप्रीम ऑर्डर आने वाला है.

  • हिमाचल प्रदेश में आज दिग्गज हुंकार भरेंगे. जेपी नड्डा तीन रैलियां करेंगे. ऊना, मंडी, सोलन में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रचार करेंगे. प्रियंका गांधी प्रतिज्ञा रैली को संबोधित करेंगी.

  • उत्तराखंड की निर्भया को आज 10 साल बाद इंसाफ मिलेगा. दिल्ली के छावला में गैंगरेप के बाद तेजाब डालकर 3 हैवानों ने हत्या कर दी थी. आज सुप्रीम कोर्ट फांसी पर फैसला सुनाएगा.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.