Breaking News Highlights: हिमाचल से पीएम मोदी की हुंकार, डीवाई चंद्रचूड़ बने देश के 50वें CJI... एक क्लिक में पढ़ें सभी बड़े अपडेट

Breaking News Live Updates 9th November ' 2022: देश-विदेश की खबर सबसे पहले जानने के लिए यहां हमारे साथ ब्रेकिंग न्यूज लाइव ब्लॉग में बने रहिए.

ABP Live Last Updated: 09 Nov 2022 02:33 PM
PM मोदी ने एम्बुलेंस को रास्ता देने के लिए रोका काफिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के चंबी में एक एम्बुलेंस को रास्ता देने के लिए अपने काफिले को रोका. वह विधानसभा चुनाव को लेकर हिमाचल प्रदेश दौरे पर हैं. उन्होंने कांगड़ा में जनता को संबोधित किया. 





पीएम मोदी ने डीवाई चंद्रचूड़ को दी बधाई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ लेने पर डॉ. न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ को बधाई दी. 




शिवसेना सांसद संजय राउत को 101 दिन बाद मिली जमानत

शिवसेना सांसद संजय राउत को आखिरकार जमानत मिल गई. राउत मुंबई की पात्रा चॉल घोटाले के मामले में जेल में बंद हैं. उन्हें कुल 101 दिन बाद जमानत मिली.

पीएम मोदी ने कांगड़ा में जनता को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज हिमाचल प्रदेश के दौरे पर हैं. वह कांगड़ा के चंबी मैदान से यहां की जनता को संबोधित कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि केवल बीजेपी की डबल इंजन सरकार ही हिमाचल प्रदेश के लोगों को स्थिरता और सुशासन प्रदान कर सकती है. 

अमित शाह कर रहे IB अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में देश भर में इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) के अधिकारियों की एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. 



CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने महात्मा गांधी को अर्पित की श्रद्धांजलि

भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने शपथ लेने के बाद सुप्रीम कोर्ट में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान उन्होंने कहा कि देश की सेवा करना मेरी प्राथमिकता है. हम भारत के सभी नागरिकों की रक्षा करेंगे, चाहे वह तकनीक या रजिस्ट्री सुधारों या न्यायिक सुधारों के मामले में हो. 



जम्मू-कश्मीर के पुंछ में बर्फबारी

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में मुगल रोड इलाके में भारी हुई बर्फबारी. पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी से मैदानी इलाकों में भी ठंक बढ़ने लगी है. सुबह-शाम कोहरा देखा जा रह है.


 





बेंगलुरु के केंपेगौड़ा एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी 11 नवंबर को लगभग 5000 करोड़ रुपये की लागत से बने बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 का उद्घाटन करेंगे. T2 को बेंगलुरु के गार्डन सिटी के लिए एक श्रद्धांजलि के रूप में डिज़ाइन किया गया है. 



भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश बने डीवाई चंद्रचूड़

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ को भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में पद की शपथ दिलाई. 

देश के नए CJI बनेंगे डीवाई चंद्रचूड़

सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ आज देश के 50वें प्रधान न्यायाधीश के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु राष्ट्रपति भवन में उन्हें पद की शपथ दिलाएंगी. डीवाई चंद्रचूड़ 10 नवंबर, 2024 तक दो साल के लिए इस पद पर रहेंगे. 

सीएम धामी ने शहीद स्मारक पर अर्पित की श्रद्धांजलि

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने  देहरादून में राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की. 

शंकरनगर से भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत

महाराष्ट्र में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा की 63वें दिन की शुरूआत नांदेड़ के शंकरनगर से हुई.  





53वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव की तैयारियां पूरी

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बताया कि 53वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव की तैयारी पूरी हो गई है. इसे लेकर समीक्षा भी की गई है. कोरोना के बाद राज्य सरकार और केंद्र सरकार की तरफ से इस साल का आयोजन बहुत बड़ा आयोजन होगा.  

'बहुत खराब' श्रेणी में AQI

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में है. कार्तव्य पथ और इंडिया गेट से आज की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं. 



आज शाम CEC की बैठक

गुजरात में विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों के नाम पर आज बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति मुहर लगा सकती है. इसे लेकर शाम 6 बजे बैठक की जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल के साथ सीईसी सदस्य इसमें भाग लेंगे. 

पिथौरागढ़ में 4.3 तीव्रता का भूकंप

आज 9 नवंबर सुबह करीब 6.27 बजे उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में 4.3 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप की गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने इस बात की जानकारी दी. 

दोटी जिले में भूकंप से 6 लोगों की मौत

नेपाल के दोटी जिले में कल रात भूकंप के बाद एक घर गिरने से मरने वालों की संख्या 6 हो गई है. पुलिस ने बताया कि मृतकों की पहचान अभी नहीं हो पाई है, मृतकों में एक महिला और दो बच्चे होने की आशंका है. 

नेपाल के डोटी जिले में भूकंप से 5 लोग घायल

नेपाल के डोटी जिले में भूकंप से 5 लोग घायल हैं और उन्हें अस्पताल ले जाया गया है. मुख्य जिला अधिकारी कल्पना श्रेष्ठ ने बताया कि जिले भर में विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन से दर्जनों घर क्षतिग्रस्त हुए हैं. 

नेपाल में तलाशी और बचाव अभियान जारी

9 नवंबर करीब 1.57 बजे नेपाल, मणिपुर में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी. नेपाल सेना को भूकंप प्रभावित इलाकों में तलाशी और बचाव अभियान के लिए भेजा गया है.  

बैकग्राउंड

Breaking News Live Updates 9th November 2022: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मंगलवार की देर रात करीब 2 बजे भूकंप के तेज झटके लगे. इसकी वजह से नेपाल में एक घर के गिरने के चलते मरने वालों की संख्या बढ़कर छह हो गई है. भूकंप की तीव्रता 6.3 रिएक्टर स्केल मापी गई. इससे लोगों में दहशत का माहौल बन गया और लोग घरों से बाहर निकल आए. 


दिल्ली की हवा में सुधार 


प्रदूषण की वजह से बंद दिल्ली के स्कूल आज फिर से खुलेंगे. इसका फैसला दिल्ली सरकार ने सात नवंबर को लिया था. सरकार ने भारी प्रदूषण को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में प्राथमिक कक्षा के स्कूलों को बंद कर दिया था. हवा में एक बार फिर से सुधार होने पर स्कूलों को खोला जा रहा है. 


गुजरात में सियासत तेज


गुजरात में विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पारा चढ़ा हुआ है. बीजेपी की ताबड़तोड़ बैठकों का दौर भी जारी है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में मंगलवार को गुजरात बीजेपी कोर कमेटी की बैठक हुई. गुजरात चुनाव को लेकर भाजपा कोर ग्रुप की बैठक पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा के आवास पर देर रात संपन्न हुई. बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव बीएल संतोष और अन्य नेता मौजूद थे. 


बीजेपी उम्मीदवारों के नाम पर लगेगी मुहर 


गुजरात में विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों के नाम पर आज बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति मुहर लगा सकती है. इसे लेकर शाम 6 बजे बैठक की जाएगी. आज की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल के साथ सीईसी सदस्य भाग लेंगे. बैठक से पहले बीती रात अमित शाह और जेपी नड्डा के आवास पर भी मैरानथ मीटिंग हुई थी. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.