Earthquake Highlights: 6.3 की तीव्रता वाले भूकंप से थर्राया उत्तर भारत, नेपाल में 6 लोगों की मौत, राहत कार्य के लिए उतारी गई सेना

Earthquake: राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों में बुधवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक 6.3 की तीव्रता वाले इस भूकंप का केंद्र नेपाल में था.

ABP Live Last Updated: 09 Nov 2022 10:08 AM
नेपाल में एक दिन में आए दो भूकंप

नेपाल की दोती डोटी जिले में देर रात 6.6 तीव्रता के साथ आए तीसरे भूकंप के कारण वहां की इमारतें ढह गईं. नेपाल में कल ही 5.7 और 4.1 की तीव्रता वाले 2 अन्य भूकंप आए थे.





नेपाल भूकंप में 6 लोगों की मौत पर PM का ट्वीट

नेपाल में आए भूकंप पर प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने कहा, “भूकंप में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं. मैंने संबंधित एजेंसियों को प्रभावित क्षेत्रों में घायलों और पीड़ितों के तत्काल व उचित उपचार की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है."

नेपाल में तलाशी और बचाव अभियान जारी

नेपाल के दोती जिले में कल रात आए भूकंप के बाद कुछ मकान गिर गए. इसके बाद अब यहां सेना का तलाशी और बचाव अभियान जारी है. नेपाल में भूकंप से अबतक छह लोगों की मौत की खबर है.



24 घंटे में उत्तर भारत ने भूकंप के 3 झटके महसूस किए

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, 8 नवंबर सुबह 4:37 बजे से लेकर 9 नवंबर की सुबह 6:27 बजे तक उत्तर भारत ने भूकंप के 3 झटके महसूस किए हैं. इसमें सबसे तेज भूकंप के झटके 8 और 9 तारीख की दरमियानी रात 1:57 बजे महसूस हुए. इसका केंद्र नेपाल में था. यह केंद्र उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से महज 90 किलोमीटर दूर था. इसके बाद सुबह फिर से भूकंप आया, जिसका केंद्र पिथौरागढ़ ही रहा.

नेपाल के दोती जिले में भूकंप के बाद का दृश्य




भूकंप के बाद नेपाल में बचाव अभियान के लिए सेना को भेजा गया

दिल्ली-एनसीआर में बुधवार तड़के आए 6.3 की तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र नेपाल में था. यहां दोती जिले में एक घर गिरने से मरने वालों की संख्या 6 हो गई है. अब नेपाल सेना को भूकंप प्रभावित इलाकों में तलाशी और बचाव अभियान के लिए भेजा गया है.

पिथौरागढ़ में फिर डोली धरती

बीती रात दो बजे भूकंप के बाद सुबह फिर झटके महसूस किए गए. उत्तराखंड स्थित पिथौरागढ़ मे सुबह 6.27 बजे फिर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. भूकंप की गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी और केंद्र नेपाल रहा. इससे पहले मंगलवार-बुधवार की दरम्यानी रात भी पिथौरागढ़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. पिथौरागढ़ जनपद में 1बजकर 58 मिनट रात मे 5 सेंकेंड के लिए धरती डोली. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5-7 मापी गई थी. पूरे जनपद में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप के बाद लोग दहशत में घरों से बाहर आ गए थे. 

नेपाल में भूकंप से 6 लोगों की मौत

बीती रात आए भूकंप की तीव्रता नेपाल में 6.3 थी. ये तीव्रता बहुत ज्यादा थी. नेपाल में भूकंप से 6 लोगों की मौत हो गई है. नेपाल के दोती जिले से तीन लोगों के मारे जाने की खबर है. बताया जा रहा है कि भूकंप की वजह से एक मकान गिरने से ये लोग मारे गए. दोती में घर गिरने की वजह से 6 लोगों की मौत हुई.

बैकग्राउंड

Earthquake in Delhi-NCR Nepal Highlights: बीती रात भूकंप के तेज झटकों से उत्तर भारत थर्रा उठा है. दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 रही. पड़ोसी मुल्क नेपाल में भूकंप का केंद्र था. ये भूकंप बीती रात 1 बजकर 57 मिनट पर आया और नेपाल में इस भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था. चीन की धरती भी भूकंप की वजह से हिली.



  • गुजरात में उम्मीदवारों के नाम पर आज बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति मुहर लगाएगी. आज की अहम बैठक से पहले बीती रात अमित शाह और नड्डा के आवास पर मैराथन मीटिंग हुई.

  • हिमाचल प्रदेश में आज पीएम मोदी हुंकार भरेंगे. सुबह 11 बजे कांगड़ा में और दोपहर साढ़े 12 बजे हमीरपुर में प्रधानमंत्री की मेगा रैली होगी, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे भी आज दो रैलियां करेंगे.

  • दिल्ली में MCD चुनाव को लेकर कूड़ा पॉलिटिक्स जारी है. डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया आज गाजीपुर लैंडफिल साइट पर जाएंगे और बीजेपी को घेरेंगे.

  • T20 वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला आज खेला जाएगा. न्यूजीलैंड के साथ पाकिस्तान की भिड़ंत होगी. फाइनल में एंट्री के लिए कल इंग्लैंड के साथ टीम इंडिया का मैच खेला जाएगा.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.