Breaking News Live Update: चीन ने ताइवान के एयरस्पेस पर लगाई रोक, नैंसी के साउथ कोरिया दौरे पर सस्पेंस

Breaking News Updates 3st August 2022: देश और दुनिया की हर बड़ी खबर का पल-पल का अपडेट आपको इस लाइव ब्लॉग में पढ़ने को मिलेगा.

ABP Live Last Updated: 03 Aug 2022 02:25 PM
चीन ने ताइवान के एयरस्पेस पर लगाई रोक, नैंसी के साउथ कोरिया दौरे पर सस्पेंस

चीन ताइवान विवाद के बीच नैंसी पेलोसी के साउथ कोरिया दौरे पर सस्पेंस बना हुआ है. उन्हें भारतीय समयानुसार दोपहर 2.30 बजे साउथ कोरिया के लिए रवाना होना है, लेकिन नैंसी पेलोसी का विमान अब ताइवान के तोपेस से उड़ भी पाएगा या नहीं इसपर बड़ा सवाल खड़ा हो गया है. इसकी वजह है चीन क एक फरमान. दरअसल चीन ने सभी इंटरनैशनल एयरलाइंस को ताइवान के एयर स्पेस का इस्तेमाल नहीं करने की चेतावनी दी है. 

महाराष्ट्र में शिवसेना के नाम को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल

शिवसेना नाम की दावेदारी को लेकर चल रही याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में कल सुनवाई होगी. 

हर घर तिरंगा अभियान के तहत राहुल-प्रियंका ने बदली डीपी

हर घर तिरंगा अभियान के तहत राहुल गांधी, प्रियंका गांधी समेत कई कांग्रेसी नेताओं ने भी अपने ट्वीटर की डीपी बदल ली है. कांग्रेस नेताओं ने अपनी डीपी में पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू की तिरंगा पकड़े फोटो लगाई है.

शिवसेना पर किसका हक मामले में सुप्रीन कोर्ट की सुनवाई शुरू

एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) और उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) गुट के अलग होने के बाद शिवसेना पर किसका हक है इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरु हो गई है.

अल जवाहिरी की मौत के बाद अमेरिका ने जारी किया अलर्ट

1 अगस्त को अमेरिका ने एक खुफिया ऑपरेशन के तहत अल जवाहिरी को मार गिराने का खुलासा किया था. जिसके बाद अब अमेरिका ने अपने देश के नागरिकों को लेकर अलर्ट जारी किया है. उन्होंने अपने नागरिकों से अपील की है कि वह विदेश जाते वक्त सतर्क रहें

उद्धव ठाकरे ने पार्टी प्रवक्ताओं की बुलाई बैठक

उद्धव ठाकरे ने आज शिवसेना प्रवक्ताओं की बैठक बुलाई है. शिवसेना प्रवक्ताओम की आज दोपहर 1 बजे मातोश्री में ये बैठक होगी. इस बैठक में पार्टी के मुख्य प्रवक्ता संजय राउत की गिरफ्तारी के बाद पार्टी की भूमिका मीडिया में कैसे रखना है इस मसले पर बैठक में चर्चा की जाएगी.

पिछले 24 घंटों में कोरोना कके 17,135 नए मामले सामने आए हैं. 

भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना कके 17,135 नए मामले सामने आए हैं. 


कुल मामले: 4,40,67,144


सक्रिय मामले: 1,37,057


कुल रिकवरी:4,34,03,610


कुल मृत्यु: 5,26,477


कुल वैक्सीनेशन: 2,04,84,30,732

मोटरसाइकिलों पर 'सांसदों' की तिरंगा यात्रा शुरू, उपराष्ट्रपति ने दिखाई हरी झंडी

आज यानी तीन अगस्त को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने केंद्रीय मंत्रियों प्रल्हाद जोशी और पीयूष गोयल के साथ लाल किले से सांसदों के लिए तिरंगा बाइक रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. रैली का समापन विजय चौक पर होगा. 


 

ताइवान में राष्ट्रपति से मिलीं नैंसी पेलोसी

 नैन्सी पेलोसी ने बुधवार सुबह ताइवान की राष्ट्रपति से मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन ने कहा, उपराष्ट्रपति और मुझे स्पीकर द्वारा अमेरिका-ताइवान संबंधों को लेकर कॉल आते रहे हैं. हमारी इस मुलाकात के लिए मैं खुश हूं. अमेरिकी स्पीकर पेलोसी वास्तव में ताइवान के सबसे समर्पित मित्रों में से एक हैं. ताइवान के लिए अमेरिकी ग्रेस के कट्टर समर्थन को प्रदर्शित करने के लिए ताइवान की यह यात्रा करने के लिए हम आपके आभारी हैं. 

ताइवान से किए हुए वादे को पुरा करेंगे: नैंनी पेलोसी
 

ताइवान पहुंची नैंसी पेलोसी ने कहा कि हम आपकी बात सुनने आए है. हम हर स्तर पर आपके साथ है. उन्होंने कहा कि ताइवान और अमेरिका की दोस्ती पर गर्व है. हम ताइवान से किए हुए वादे को पुरा करेंगे. नैंसी ने कहा कि हम लोकतंत्र की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम अपने वादे से पीछे नहीं हटेंगे. सुरक्षा के मामले पर दोनों देश एकजुट हैं. 

बैकग्राउंड

Breaking News Updates 3st August 2022:  अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) के ताइवान (Taiwan) दौरे ने एक बार फिर दो महाशक्तियों चीन (China) और अमेरिका (America) के बीच युद्ध (War) की आशंका को जन्म दे दिया है. नैंसी के ताइवान जाने पर नाराज चीन लगातार आक्रामक प्रतिक्रिया दे रहा है और इसके जवाब में ताइवान की सीमा के पास उसने अपना सैन्य बेड़ा भी युद्धाभ्यास (War Drill) के नाम पर उतार दिया है. हालांकि, चीनी सेना (PLA) ने कहा है कि वह चार दिन का युद्धाभ्यास करेगी. अमेरिका ने कहा है कि पेलोसी की ताइवान यात्रा की मॉनीटरिंग की जा रही है, लेकिन चीन इसे अंदरूनी मामले में दखल मान रहा है. 


खराब मौसम को देखते हुए रेलवे ने कुल 126 ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला किया है. इसके साथ ही कुल 17 ट्रेनों को आज के दिन यानी 3 अगस्त 2022 को  रिशेडयूल (Reschedule Train List) किया गया है और कुल 27 ट्रेनों को आज डायवर्ट करने का फैसला किया है. कैंसिल (Cancel Train List), डायवर्ट (Divert Train List) और रिशेडयूल ट्रेनों में राजधानी जैसी प्रीमियम ट्रेन से लेकर मेल (Mail) ट्रेन और एक्सप्रेस ट्रेनें (Express Train) तक शामिल हैं. 


उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. राजधानी दिल्ली (Delhi Weather Update) में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश ने गर्मी से राहत दी है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अगले तीन दिनों के दौरान दक्षिण के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है. 


तेल कंपनियों ने 3 अगस्त, बुधवार के पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के नए रेट अपडेट कर दिए हैं. हालांकि आईओसीएल की वेबसाइट पर जारी किए गए लेटेस्ट रेट के मुताबिक आज भी वाहन ईंधन के दाम नहीं बदले गए हैं. गौरतलब है कि 21 मई के बाद से राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है.


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.