Breaking News Highlights: जापान दौरे के लिए रवाना हुए PM मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अंतिम संस्कार में होंगे शामिल

Breaking News Highlights 26th September' 2022: देश और दुनिया की हर बड़ी खबर का पल-पल का अपडेट आपको इस लाइव ब्लॉग में पढ़ने को मिलेगा.

ABP Live Last Updated: 26 Sep 2022 10:07 PM
कुलगाम मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर: कुलगाम मुठभेड़ में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का एक आतंकी ढेर कर दिया है. मारे गए आतंकी की शिनाख्त की जा रही है. इलाक में तलाश जारी है.

कुलगाम मुठभेड़ में एक जवान और दो नागरिक घायल

जम्मू-कश्मीर: कुलगाम मुठभेड़ में सेना का एक जवान और दो नागरिक घायल हो गए हैं. तीनों घायलों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया. आतंकियों के साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड़ जारी है.

पंजाब के गुरदासपुर में देखा गया पाकिस्तानी ड्रोन

पंजाब के गुरदासपुर इलाके में एक संदिग्ध पाकिस्तानी ड्रोन देखा गया. डीआईजी, बीएसएफ, प्रभाकर जोशी ने कहा कि ड्रोन को बीती रात सीमा के पास जाते देखा गया जिसके बाद उसे तुरंत फायरिंग के जरिए डायवर्ट कर दिया गया. कुल 56 राउंड और 14 रोशनी वाले बम दागे गए.

जापान दौर पर रवाना हुए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो, जापान के लिए रवाना हुए. पीएम कल जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होंगे. 





तमिलनाडु में ऑनलाइन गेमिंग पर लगेगा प्रतिबंध

तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में आज तमिलनाडु में ऑनलाइन गेमिंग पर प्रतिबंध लगाने के अध्यादेश को मंजूरी दी गई. राज्यपाल की मंजूरी मिलने के बाद अध्यादेश जारी किया जाएगा.

सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद अजय माकन का बयान

अजय माकन ने कहा कि कल की पूरी बात सोनिया गांधी को बताई है. उन्होंने हम से लिखित रिपोर्ट मांगी है, जो आज रात या कल तक हम दे देंगे. कांग्रेस अध्यक्षा की स्पष्ट राय थी कि प्रत्येक विधायक से चर्चा की जाए. सबसे पहले जो कांग्रेस विधायक दल की बैठक शाम 7 बजे रखी गई थी, वो CM के कहने पर समय और स्थान तय किए गए था. 

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में मुठभेड़ शुरू

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम के बटपोरा इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू हुई है. 

YouTube को 45 वीडियो को ब्लॉक करने का दिया गया निर्देश

खुफिया एजेंसियों के इनपुट के आधार पर, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने YouTube को 10 YouTube चैनलों से 45 वीडियो को ब्लॉक करने का निर्देश दिया है. सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कहा कि ब्लॉक किए गए वीडियो को 1 करोड़ 30 लाख से अधिक बार देखा गया था. इस तरह के वीडियो में सांप्रदायिक विद्वेष पैदा करने और देश में सार्वजनिक व्यवस्था को बाधित करने की क्षमता पाई गई.

CUET (PG)-2022 का परिणाम घोषित

NTA ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET-PG 2022) का परिणाम घोषित किया है. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) को शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए 66 केंद्रीय और भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों के लिए स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

मलयालम अभिनेता श्रीनाथ भासी गिरफ्तार

केरल: कोच्चि में मराडू पुलिस ने एक इंटरव्यू के दौरान एक महिला एंकर के साथ दुर्व्यवहार करने के आरोप में मलयालम अभिनेता श्रीनाथ भासी को गिरफ्तार किया है. एंकर ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी. आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज, आईपीसी की कई धाराएं लगाई गईं.

सोनिया गांधी से मिलने जा रहे माकन और खड़गे

कांग्रेस पर्यवेक्षक अजय माकन ने कहा कि जयपुर में विधायकों से मुलाकात कर हम दिल्ली पहुंचे हैं. मैं और मल्लिकार्जुन खड़गे अपनी रिपोर्ट कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को देने जा रहे हैं.

हिमाचल में बारिश के कारण घर गिरने से 5 की मौत

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में भारी बारिश से एक घर क्षतिग्रस्त हो गया है. हादसे में 5 लोगों की मौत हुई है. सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि मृतकों के परिवार को सरकार की ओर से हर संभव मदद दी जाएगी. 

अजय माकन दिल्ली पहुंचे

Rajasthan Political Crisis: कांग्रेस पर्यवेक्षक अजय माकन दिल्ली पहुंच गए हैं. दोनों पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन आज पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को रिपोर्ट सौंपने वाले हैं. उन्होंने जयपुर में गहलोत के करीबी प्रताप खाचरियावास और शांति धारीवाल के साथ बैठक की.

पीएफआई से जुड़े 19 आरोपियों की रिमांड 5 दिन बढ़ाई

दिल्ली की एनआईए कोर्ट ने पीएफआई से जुड़े 19 आरोपियों की रिमांड 5 दिन और बढ़ा दी है. चार दिन की रिमांड खत्म होने पर उन्हें अदालत में पेश किया गया था. 22 सितंबर को 11 राज्यों में एनआईए, ईडी और पुलिस की एक संयुक्त टीम द्वारा की गई छापेमारी में 106 से अधिक पीएफआई सदस्यों को गिरफ्तार किया गया था.

कमलनाथ को दिल्ली आने को कहा

राजस्थान राजनीतिक संकट: सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस आलाकमान ने एमपी कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ को तुरंत दिल्ली पहुंचने को कहा है. राजस्थान कांग्रेस संकट में उनके आगे मध्यस्थता करने की संभावना है. 

अनिल देशमुख की जमानत याचिका पर जल्द करें सुनवाई- SC

सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाई कोर्ट से महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख की जमानत याचिका पर एक हफ्ते के भीतर सुनवाई करने और उस पर तेजी से फैसला करने को कहा है. अनिल देशमुख वर्तमान में 100 करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार मामले में जेल में बंद हैं.

पीएम मोदी जाएंगे जापान

पीएम मोदी आज से जापान के टोक्यो दौरे पर जाएंगे. पीएम जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए रवाना होंगे. विदेश सचिव ने कहा कि प्रधानमंत्री बुडोकन में राजकीय अंतिम संस्कार समारोह में शामिल होंगे.

गुलाम नबी आजाद ने नई पार्टी के नाम की घोषणा की

गुलाम नबी आजाद ने नई पार्टी के नाम का एलान कर दिया है. उन्होंने पार्टी के नाम की घोषणा करते बताया कि, ये पार्टी 'डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी' के नाम से जानी जाएगी. उन्होंने इस दौरान ये भी कहा कि, हमारी किसी से कोई राजनीतिक दुश्मनी नहीं है.

कांग्रेस तोड़ो हो गया- गजेंद्र सिंह शेखावत

राजस्थान कांग्रेस में सियासी घमासान मचा हुआ है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के समर्थक विधायकों ने सचिन पायलट के मुख्यमंत्री बनाने पर ऐतराज जताते हुए रविवार को विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी को अपना सामूहिक इस्तीफा सौंप दिया है. केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत इस पर चुटकी लेते हुए कहा, 'भारत जोड़ो हुआ नहीं.. कांग्रेस तोड़ो हो गया!'





जैकलीन फर्नांडिस को पटियाला हाउस कोर्ट से बड़ी राहत

पटियाला हाउस कोर्ट पहुंची जैकलीन फर्नांडिस को 200 करोड़ के ठगी मामले में पटियाला हाउस कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. एक्ट्रेस को कोर्ट से 50 हजार के निजी मुचकले पर जमानत मिली है. 

पीएम मोदी ने दी मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉ. मनमोहन सिंह को 90वें जन्मदिन की बधाई दी. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, 'पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह जी को जन्मदिन की बधाई. उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की प्रार्थना करते हैं.'





डॉ. मनमोहन सिंह के जन्मदिन पर राहुल गांधी ने दी बधाई

डॉ. मनमोहन सिंह का आज 90वां जन्मदिन हैं. इस मौके पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर उन्हें शुभकामनाएं दी. उन्होंने लिखा, भारत के बेहतरीन राजनेताओं में से एक डॉ मनमोहन सिंह जी को जन्मदिन की बहुत-बहुत बधाई. भारत के विकास में उनकी विनम्रता, समर्पण और योगदान में कुछ समानताएं हैं. वो मेरे और करोड़ों भारतीयों के लिए एक प्रेरणा हैं. मैं उनके अच्छे स्वास्थ्य और खुशी के लिए प्रार्थना करता हूं.





भारत जोड़ो यात्रा का आज 19वां दिन

भारत जोड़ो यात्रा का आज 19वां दिन है. यात्रा सुबह 6:30 बजे शोरनूर से शुरू हुई. पट्टंबी में रुकने से पहले यात्री पदयात्रा के सुबह के सत्र में 14 किलोमीटर पैदल चलेंगे. 





आज पटियाला कोर्ट में पेश होंगी जैकलीन फर्नांडिस

एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस मनी लॉन्ड्रिंग केस में आज पटियाला कोर्ट में पेश होंगी. ईडी से हुई पूछताछ के बाद ये पुख्ता हुआ कि सुकेश और जैकलीन का सॉलिड कनेक्शन है जिसके बाद पटियाला कोर्ट को मामले में दखल देना पड़ा और जैकलीन को कोर्ट में पेश होने के लिए समन भेजा.

हिमाचल के कुल्लू में दर्दनाक हादसा

हिमाचल के कुल्लू में पर्यटकों से भरी गाड़ी खाई में गिर गई जिसमें सवार बीएचयू आईआईटी के 7 छात्रों की मौत हो गई. जबकि 10 छात्र गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. 





मिशन गुजरात में जुटी बीजेपी, अहमदाबाद पहुंचे अमित शाह

पिछली बार सेंचुरी बनाने में नाकाम रही बीजेपी आज से मिशन गुजरात में जुटते दिखेगी. गृह मंत्री अमित शाह आज से दो दिन अहमदाबाद में रहेंगे. अमित शाह अहमदाबाद पहुंच चुके हैं. 

तीन दिवस दौरे पर कर्नाटक जाएंगी द्रौपदी मुर्मू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज से तीन दिवसीय कर्नाटक दौरा शुरू हो रहा है. राष्ट्रपति आज चामुंडी हिल्स, मैसूर में मैसूर दशहरा महोत्सव का उद्घाटन करेंगी जिसके बाद वो हुबली-धारवाड़ नगर निगम द्वारा हुबली में आयोजित सम्मान समारोह 'पौरा सनमान' में भी शामिल होंगी. 

बैकग्राउंड

Breaking News Live Updates 26th September' 2022: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु का आज से तीन दिवसीय कर्नाटक दौरा शुरू हो रहा है. द्रौपदी 28 सितंबर तक कर्नाटक के दौरे पर रहेंगी. राष्ट्रपति के रूप में ये द्रौपदी का किसी भी राज्य की पहली यात्रा होगी. राष्ट्रपति आज चामुंडी हिल्स, मैसूर में मैसूर दशहरा महोत्सव का उद्घाटन करेंगी. जिसके बाद वो हुबली-धारवाड़ नगर निगम द्वारा हुबली में आयोजित सम्मान समारोह 'पौरा सनमान' में भी शामिल होंगी. वे धारवाड़ में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, धारवाड़ के नए परिसर का भी उद्घाटन इस दौरान करेंगी.


नवरात्रों की हुई शुरुआत


आज यानी 26 सितंबर से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो गई है. नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है. मां शैलपुत्री हिमालयराज की पुत्री हैं. शैल का अर्थ है पत्थर या पहाड़. माना जाता है कि, मां शैलपुत्री की पूजा से व्यक्ति के जीवन में स्थिरता बनी रहती है. मान्यता है कि मां शैलपुत्री देवी सती ही हैं. ज्योतिषी शास्त्र के अनुसार मां शैलपुत्री चंद्रमा को दर्शाती हैं. उनकी उपासना से चंद्रमा के बुरे प्रभाव निष्क्रिय हो जाते हैं. मां शैलपुत्री के मंत्रों का जाप करने से व्यक्ति को सभी समस्याओं से मुक्ति मिलती है.


अंकिता भंडारी मामला


रिसेप्शनिस्ट अंकिता भंडारी की मौत कैसे हुई इसका खुलासा अभी तक नहीं हो पाया है. रविवार देर शाम अंकित का अंतिम संस्कार हो गया. इससे पहले शुरुआती पोस्टमार्टम रिपोर्ट से नाखुश अंकिता भंडारी के परिजनों ने अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया था. हालांकि बाद में सीएम पुष्कर सिंह धामी से आश्वासन मिलने के बाद उन्होंने अंतिम संस्कार किया. अंकिता का अंतिम संस्कार पौडी जिले के श्रीनगर में अलकनंदा नदी के तट पर किया गया. श्रीनगर में एनआइटी घाट पर अंकिता के भाई ने उसके शव को मुखाग्नि दी. इस दौरान पौडी के डीएम भी मौजूद रहे. 


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.