Breaking News Live: गुजरात चुनाव की तारीख, मोरबी पुल हादसे पर एक्शन और दिल्ली का प्रदूषण... एक क्लिक में पढ़ें देशभर की सभी खबरें

Breaking News Live Updates 3rd November' 2022: देश-विदेश की खबर सबसे पहले जानने के लिए यहां हमारे साथ ब्रेकिंग न्यूज लाइव ब्लॉग में बने रहिए.

ABP Live Last Updated: 03 Nov 2022 02:19 PM
पुडुचेरी में भारी बारिश से लोग परेशान

पुडुचेरी में भारी बारिश के कारण सड़कों पर भारी जलभराव देखा गया. जलभराव के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान

गुजरात चुनाव दो चरणों में कराए जाएंगे. पहले चरण में एक दिसंबर को जबकि दूसरे चरण में 2 दिसंबर को वोटिंग होगी. जबकि वोटों की गिनती 8 दिसंबर को की जाएगी. चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश के बाद आज गुजरात चुनाव के लिए भी तारीखों का एलान कर दिया है. 

सेंट्रल विजिलेंस कमीशन के जागरूकता कार्यक्रम में शामिल पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में केंद्रीय सतर्कता आयोग (Central Vigilance Commission) के जागरूकता कार्यक्रम शामिल हुए. उन्होंने यहां CVC के नए शिकायत प्रबंधन प्रणाली पोर्टल का शुभारंभ किया. उन्होंने कहा कि आज हम डिफेंस सेक्टर में आत्मनिर्भरता के लिए जो जोर लगा रहे हैं उससे घोटालों का स्कोप भी समाप्त हो गया है.

आदिवासी पारंपरिक लोक नृत्य में शामिल हुए राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और दक्षिणी ओडिशा के आदिवासी लोगों के पारंपरिक लोक नृत्य 'धीमसा' का प्रदर्शन करने वाले कलाकारों के साथ शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने भी आदिवासी लोगों के साथ लोक नृत्य किया. 





ईडी के सामने नहीं पेश होंगे सीएम सोरेन

ईडी ने अवैध खनन और मनी लॉन्ड्रिंग मामले को लेकर आज झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पेश होने के लिए बुधवार 2 नवंबर समन भेजा था. जिसके बाद उन्होंने प्रवर्तन नेदेशालय के सामने पेश ना होने का निर्णय लिया. उन्होंने कहा कि एक आदिवासी मुख्यमंत्री के खिलाफ साजिश रची जा रही है.

धामनगर उपचुनाव के लिए डाले गए वोट

ओडिशा के धामनगर उपचुनाव के लिए लोगों ने वोट डाला है. छह राज्यों की सात खाली सीटों पर विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान जारी है. 





दिल्ली में वायु गुणवता 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज

दिल्ली-एनसीआर इलाकों में धुंध छाई रही. वायु प्रदूषण के कारण राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में वायु गुणवत्ता गंभीर है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में AQI 346 (बहुत खराब) श्रेणी में है. 



बीजेपी नेता कुलदीप बिश्नोई ने किया मतदान

हरियाणा में बीजेपी नेता कुलदीप बिश्नोई ने आदमपुर में मतदान किया. उन्होंने कहा, ये बहुत ही अच्छा चुनाव होने वाला है और मैं समझता हूं कि पुराने सारे रिकॉर्ड टूट जाए तो हैरानी की बात नहीं होगी.

छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर शुरू हुआ मतदान

छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है. बिहार में मोकामा और गोपालगंज, महाराष्ट्र में अंधेरी (पूर्व), हरियाणा में आदमपुर, तेलंगाना में मुनुगोडे, यूपी में गोला गोकर्णनाथ और ओडिशा में धामनगर में आज मतदान होना है. 





बैकग्राउंड

Breaking News Live Updates 3rd November' 2022: देश के छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है. उपचुनाव क्षेत्रीय दलों के लिए ये एक परीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है तो वहीं बीजेपी के लिए दबदबा कायम रखने की बड़ी चुनौती है. उत्तर प्रदेश के गोला गोकर्णनाथ पर उपचुनाव हो रहा है. बीजेपी विधायक अरविंद गिरि के निधन की वजह से सीट खाली हुई है. बीजेपी ने दिवगंत विधायक के 26 वर्षीय बेटे अमन  गिरी को उम्मीदवार बनाया है. अमन का मुकाबला सपा के विनय तिवारी से है.


गुजरात चुनावों की तारीखों का आज एलान


गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए आज दोपहर 12 बजे तारीखों का एलान किया जाएगा. चुनाव आयोग की आज प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी जिसमें तारीखों की जानकारी दी जाएगी. इस पहले अटकले थीं कि चुनिव आयोग बुधवार 2 नवंबर को तारीखों को एलान कर सकता है लेकिन ऐसा नहीं हुआ जिसके बाद आज घोषणा होने की पूरी संभावना है. 


वहीं, कयास ये भी लगाया जा रहा है कि चुनाव आयोग आज तारीखों के एलान के साथ गुजरात विधानसभा चुनाव से संबंधित बड़ी घोषणा भी कर सकता है. दरअसल, गुजरात विधानसभा में 182 सीटें हैं जिसमें बहुमत का आंकड़ा 92 है. 


ईडी के सामने नहीं पेश होंगे सीएम सोरेन


झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी ने अवैध खनन और मनी लॉन्ड्रिंग मामले को लेकर आज पेश होने के लिए बुधवार 2 नवंबर समन भेजा था. जिसके बाद उन्होंने प्रवर्तन नेदेशालय के सामने पेश ना होने का निर्णय लिया. उन्होंने कहा कि एक आदिवासी मुख्यमंत्री के खिलाफ साजिश रची जा रही है.


ईडी के समन के बाद स्तारूढ़ के विधायकों की मुख्यमंत्री आवास पर बैठक हुई जिसमें इसे बीजेपी की साजिश करार किया और निर्णय लिया कि सरकार को अस्थिर करने में जुटे राज्यपाल समेत केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग के खिलाफ सभी चरणबद्ध आंदोलन करेंगे.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.