Maratha Reservation Bill: 'शिक्षा और नौकरियों में मिलेगा 10% आरक्षण', महाराष्ट्र विधानसभा में मराठा आरक्षण बिल पास

Breaking News Live Updates: किसानों ने केंद्र का प्रस्ताव ठुकरा दिया है. पीएम मोदी आज जम्मू के दौरे पर हैं. यहां वे 30 हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे. राहुल की न्याय यात्रा का आज 38वां दिन है

एबीपी लाइव Last Updated: 20 Feb 2024 02:00 PM
महाराष्ट्र विधानसभा में मराठा आरक्षण बिल पास

महाराष्ट्र विधानसभा में मराठा आरक्षण बिल पास हो गया. इसमें मराठा समुदाय के लिए शिक्षा और नौकरी में 10% आरक्षण की व्यवस्था है.

महाराष्ट्र विधानसभा में मराठा बिल पेश

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार (20 फरवरी 2024 ) को महाराष्ट्र विधानसभा में मराठा आरक्षण बिल पेश किया.

पीएम मोदी ने किया यामी गौतम की फिल्म का जिक्र

पीएम मोदी ने कहा, अब 370 को लेकर फिल्म आने वाली है, मुझे पता नहीं है कि फिल्म कैसी है. अभी कल ही टीवी में मैंने फिल्म के बारे में देखा. अब दुनियाभर में आपकी जय जयकार होने वाली है. अच्छा है कि लोगों को सही जानकारी मिलेगी. 370 जाने की वजह से मैंने हिम्मत के साथ देशवासियों से कहा है कि अगले चुनाव में बीजेपी को 370 दीजिए और एनडीए को 400 पार कर दीजिए. 

पहले जम्मू से निराशा की खबरें आती थीं- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, हम विकसित जम्मू-कश्मीर बनाकर ही रहेंगे. 70 वर्षों से अधूरे आपके सपने आने वाले कुछ ही सालों में मोदी पूरे करेगा. एक वह दिन थे जब जम्मू-कश्मीर से सिर्फ निराशा की खबरें आती थी. बम, बंदूक, अपहरण, अलगाव ऐसी ही बातें जम्मू-कश्मीर का दुर्भाग्य बना दी गई थी लेकिन आज जम्मू-कश्मीर विकसित होने के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है.

PM Modi in Jammu: पीएम मोदी ने AIIMS समेत 30 हजार करोड़ रुपये की दी सौगात

पीएम मोदी मंगलवार को जम्मू के दौरे पर पहुंचे. पीएम मोदी ने इस दौरान AIIMS का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने जम्मू कश्मीर को करीब 30 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, जब मैं लखपति दीदी की बात करता हूं, तो दिल्ली के AC कमरों में बैठकर जो दुनियाभर की गंध उछालते रहते हैं, उनके गले से उतरता ही नहीं हैं कि कोई गांव में लखपति दीदी बन सकता है. 

Farmers Protest: किसानों के मुद्दे पर कांग्रेस ने केंद्र को घेरा

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने किसानों के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरा है. जयराम रमेश ने कहा, एक ओर गोदी मीडिया को पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के आंदोलनरत किसानों को देशद्रोही, नक्सलवादी और खालिस्तानी कहने की पूरी छूट (या हिदायत?) दी जा रही है. दूसरी ओर सोशल मीडिया पर सिर्फ किसानों, मजदूरों और आदिवासियों का पक्ष रखने वाले हैंडल्स-अकाउंट्स सरकार द्वारा ब्लॉक करवाए जा रहे हैं. और भाजपा कहती है वह किसानों से बातचीत करना चाहती है? किसानों ने मोदी सरकार की शैतानी और चालाकी को समझ लिया है. उनकी नियत साफ नहीं है इसलिए उनके एक और झूठे ऑफर को ठुकरा दिया है. कई देशों में इस समय किसान आंदोलन चल रहे हैं. लेकिन अभी तक किसी भी निर्वाचित सरकार ने लोकतंत्र का इस तरह गला नहीं घोंटा है. 


उन्होंने कहा, किसानों के साथ हो रहे अन्याय का जल्द ही अंत होगा. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जी और राहुल गांधी ने स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के अनुसार MSP की जो गारंटी दी है उसे लागू करने के लिए कांग्रेस पार्टी प्रतिबद्ध है. साथ ही साथ किसानों को न्याय का हक दिलाने के लिए हम कर्ज माफी समेत अन्य जरूरी कदम भी उठाएंगे.

Amrinder singh meet PM Modi: कैप्टन अमरिंदर सिंह ने की पीएम मोदी से मुलाकात

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से रविवार रात को मुलाकात की है. कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि उनकी प्रधानमंत्री के साथ किसानों से संबंधित मुद्दों सहित पंजाब से संबंधित व्यापक मुद्दों पर विस्तृत बैठक हुई. उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इस मुद्दे को जल्द ही सभी की संतुष्टि के मुताबिक हल कर लिया जाएगा. इस दौरान कैप्टन अमरिन्दर सिंह के साथ उनकी बेटी और पंजाब भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष श्रीमती जय इंदर कौर भी मौजूद थीं. 

Suvendu Adhikari: पुलिस ने शुभेंदु को संदेशखाली जाने से रोका

पश्चिम बंगाल पुलिस ने बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी को संदेशखाली जाने से रोक दिया. पुलिस ने धारा 144 लागू होने का हवाला देकर शुभेंदु को रोका है. बीजेपी नेता शुभेंदु को कल ही कोलकाता हाईकोर्ट ने संदेशखाली जाने की अनुमति दी थी. 

Sultanpur court grants bail to Rahul Gandhi : राहुल गांधी को मानहानि मामले में मिली बेल

गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ बयानबाजी को लेकर दर्ज मानहानि मामले में राहुल गांधी को जमानत मिल गई है. राहुल कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के बीच सुल्तानपुर के MP-MLA कोर्ट में पेश हुए थे. कोर्ट ने उन्हें बेल दे दी है. इसे राहुल के लिए बड़ी राहत माना जा रही है. 

Sandeshkhali Violence: संदेशखाली हिंसा में NIA की एंट्री

पश्चिम बंगाल के संदेशखाली मामले में NIA ने शुरुआती जांच शुरू कर दी है. जांच एजेंसी जल्द ही एफआईर दर्ज कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक, NIA टीएमसी नेता शाहजहां शेख की तलाश में जुटी है.संदेशखाली में स्थानीय महिलाओं ने टीएमसी नेता शाहजहां शेख और उसके समर्थकों पर उत्पीड़न और जमीन कब्जे का आरोप लगाया है. पुलिस द्वारा कार्रवाई न करने पर संदेशखाली में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. बीजेपी इस मामले में ममता सरकार को घेर रही है. वहीं ममता बनर्जी ने इस पूरे मामले में बीजेपी को घेरा है. 

बीजेपी का मिशन UP प्लान आज होगा फाइनल

बीजेपी का लोकसभा चुनाव के लिए मिशन यूपी का प्लान आज फाइनल होगा. चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद कितनी रैली होंगी? पीएम मोदी, अमित शाह, सीएम योगी, जेपी नड्डा समेत बड़े नेताओं की रैली कहां कहां हो, इन सब पर आज मुहर लगेगी. प्रत्याशियों के नामों के ऐलान से पहले आज बीजेपी की बड़ी बैठक है.  बैठक में सीएम योगी,बैजयंत पांडा, धर्मपाल सिंह, भूपेंद्र चौधरी, दोनों डिप्टी सीएम, सभी मोर्चो के अध्यक्ष, क्षेत्रीय अध्यक्ष, प्रदेश पदाधिकारी समेत तमाम बड़े नेता मौजूद रहेंगे. कुछ पदाधिकारियों को जिम्मेदारी भी दी जा सकती है. 

सपा ने कांग्रेस को 17 सीटों का दिया ऑफर

सपा ने कांग्रेस को यूपी में 17 लोकसभा सीटों का ऑफर दिया है. इससे पहले अखिलेश यादव ने कांग्रेस को 11 सीटें ऑफर की थीं. हालांकि, जयंत चौधरी के INDIA गठबंधन से बाहर होने के बाद अब कांग्रेस कोटे की सीटें बढ़ गई हैं. ये सीटें हैं... 


1.अमेठी 
2.रायबरेली 
3.वाराणसी 
4.अमरोहा 
5.बागपत 
6.सहारनपुर 
7.गौतम बुद्ध नगर 8.गाजियाबाद 
9.बुलंदशहर 
10.फतेहपुर सीकरी 
11.हाथरस 
12.झांसी 
13.बाराबंकी 
14.कानपुर 
15.सीतापुर
16 कैसरगंज और 17.महाराजगंज

जम्मू दौरे पर पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 फरवरी यानी मंगवलार को जम्मू का दौरा करेंगे और यहां 30,500 करोड़ रुपये से ज्यादा के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी यहां जिन प्रोजेक्ट्स की आधारशिला रखने के साथ देश को समर्पित करेंगे उनमें सड़क, रेल, इंफ्रास्ट्रक्चर, हेल्थ, एजूकेशन, रेल, एविएशन, पेट्रोलियम सहित नागरिक बुनियादी ढांचे जैसे कई सेक्टर शामिल हैं.

21 फरवरी को दिल्ली कूच करेंगे किसान

किसानों ने सरकार के प्रस्ताव को खारिज करते हुए 21 फरवरी को दिल्ली कूच का ऐलान किया है. किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा, हम सरकार से अपील करते हैं कि या तो हमारे मुद्दों का समाधान किया जाए या अवरोधक हटाकर हमें शांतिपूर्वक विरोध-प्रदर्शन करने के लिए दिल्ली जाने की अनुमति दी जाए. दरअसल, तीन केंद्रीय मंत्रियों ने किसानों के साथ बातचीत में दाल, मक्का और कपास सरकारी एजेंसियों द्वारा एमएसपी पर खरीदने के लिए 5 साल के समझौते का प्रस्ताव दिया था. सरकार के प्रस्ताव को खारिज करते हुए किसान संगठनों ने कहा, इसमें किसानों की एमएसपी की मांग को भटकाने और कमजोर करने की कोशिश की गई है. हम स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट में अनुशंसित एमएसपी के लिए 'सी -2 प्लस 50 प्रतिशत’ फूर्मला से कम कुछ भी स्वीकार नहीं करेंगे. 

अमेठी से शुरू होगी राहुल की न्याय यात्रा

राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की न्याय यात्रा आज अमेठी से शुरू होगी. अमेठी से यह लखनऊ पहुंचेगी. हालांकि, राहुल आज यात्रा में गैरहाजिर रह सकते हैं. क्योंकि राहुल को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर दर्ज मानहानि केस में कोर्ट में पेश होना है. राहुल गांधी सुल्तानपुर की एक दीवानी कोर्ट में मानहानि के मामले में अपने खिलाफ जारी समन का जवाब देने के लिए पेश होंगे. 


 





बैकग्राउंड

'दिल्ली चलो' आंदोलन में भाग ले रहे किसान नेताओं ने सरकारी एजेंसियों द्वारा पांच साल तक 'दाल, मक्का और कपास' की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर किए जाने के केंद्र के प्रस्ताव को सोमवार को खारिज कर दिया. किसान संगठनों का दावा है कि यह किसानों के हित में नहीं है. प्रदर्शनकारी किसानों ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी कूच करने की घोषणा की. किसान मजदूर मोर्चा के नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा, 'हम सरकार से अपील करते हैं कि या तो हमारे मुद्दों का समाधान किया जाए या अवरोधक हटाकर हमें शांतिपूर्वक विरोध-प्रदर्शन करने के लिए दिल्ली जाने की अनुमति दी जाए. 


उधर, पीएम मोदी मंगलवार (20 फरवरी, 2024) को जम्मू का दौरा करेंगे. पीएम मोदी जम्मू में AIIMS का उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री जम्मू एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन और जम्मू में 'कॉमन यूजर फैसिलिटी' पेट्रोलियम डिपो की आधारशिला रखेंगे. पीएम मोदी जम्‍मू और कश्‍मीर में कई महत्वपूर्ण सड़क और रेल कनेक्टिविटी परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास करेंगे.पीएम मोदी स्वास्थ्य, शिक्षा, रेल, सड़क, विमानन, पेट्रोलियम, नागरिक बुनियादी ढांचे समेत करीब 30,500 करोड़ रुपये से अधिक लागत की विकास योजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण और शिलान्‍यास करेंगे. 


1660 करोड़ रुपये की लागत से बना एम्स


पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर के लोगों को व्यापक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के प्रयास में सांबा में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी ने इसका शिलान्यास 2019 में किया था. लगभग 1660 करोड़ रुपये की लागत से 227 एकड़ से अधिक क्षेत्र में बना यह अस्पताल 720 बिस्तर, 125 सीट वाले मेडिकल कॉलेज, 60 सीटों वाले नर्सिंग कॉलेज और 30 बिस्तरों वाले आयुष ब्लॉक तथा संकाय और कर्मचारियों के लिए आवासीय सुविधा, यूजी और पीजी छात्रों के लिए छात्रावास आवास, नाइट शेल्टर, गेस्ट हाउस, ऑडिटोरियम, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स सुविधाओं से युक्त है. 


कलकत्ता HC ने शुभेंदु अधिकारी को संदेशखाली का दौरा करने की दी अनुमति


 कलकत्ता हाईकोर्ट ने पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी को उत्तर 24 परगना में संदेशखाली का दौरा करने की सोमवार को अनुमति दे दी. तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के कुछ नेताओं द्वारा कथित तौर पर यौन उत्पीड़न किये जाने और जमीन हड़पने के खिलाफ संदेशखाली में पिछले कुछ दिनों से विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं. कोर्ट ने बीजेपी नेता को अपनी यात्रा के मार्ग की जानकारी आज शाम तक राज्य सरकार को मुहैया करने का निर्देश दिया. जस्टिस कौशिक चंद ने शुभेंदु को निर्देश दिया कि दौरे पर वह कोई भड़काऊ भाषण नहीं देंगे और अशांत इलाके में कानून व्यवस्था की समस्या पैदा नहीं करेंगे. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.