शीतकालीन सत्र Live: लोकसभा में पेश हुआ बहु-राज्य सहकारी समिति (संशोधन) विधेयक 2022, बिल पर चर्चा जारी

Breaking News Live Updates 7th December' 2022: देश और दुनिया की हर बड़ी खबर का पल-पल का अपडेट आपको इस लाइव ब्लॉग में पढ़ने को मिलेगा.

ABP Live Last Updated: 07 Dec 2022 02:30 PM
लोकसभा में बहु-राज्य सहकारी समिति विधेयक, 2022 पेश

लोकसभा की कार्यवाही को फिर से शुरू कर दिया गया है. सदन में बहु-राज्य सहकारी समिति (संशोधन) विधेयक, 2022 (The Multi-State Cooperative Societies (Amendment) Bill, 2022) पेश किया गया है. केंद्रीय मंत्री बीएल वर्मा ने बिल पेश किया. फिलहाल बिल पर चर्चा की जा रही है.

2 बजे तक स्थगित लोकसभा की कार्यवाही

 लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. 

'चर्चा करें, लेकिन हंगामा नहीं'

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बताया कि नरेंद्र मोदी की सरकार ने सत्र के पहले विपक्ष से आग्रह किया है कि जिस विषय पर चर्चा करनी हो उस विषय पर चर्चा करें, लेकिन पीछे का दुर्भाग्य रहा कि विपक्ष ने चर्चा के बजाय हंगामा करने का काम किया. इस बार भी पीएम मोदी ने सभी से चर्चा का आग्रह किया है. 

भारत के सामार्थ्य को विश्व के सामने प्रस्तुत करने का समय - पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि शीतकालीन सत्र सिर्फ एक डिप्लोमेटिक इवेंट नहीं है बल्कि भारत के सामार्थ्य को विश्व के सामने प्रस्तुत करने का समय है. सत्र शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि जिस प्रकार से भारत से अपेक्षाएं बढ़ी हैं और जिस प्रकार से भारत वैश्विक मंच पर अपनी भागीदारी बढ़ाता जा रहा है ऐसे समय में #G20 की मेज़बानी भारत को मिलना एक बहुत बड़ा अवसर है. 

AIIMS दिल्ली के सर्वर पर हुए साइबर हमले पर चर्चा के लिए लोकसभा में दिया प्रस्ताव नोटिस

एम्स दिल्ली के सर्वर पर हुए साइबर हमले पर चर्चा के लिए कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया.

राज्यसभा और लोकसभा में बयान देंगे एस जयशंकर

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर आज राज्यसभा में दोपहर 2 बजे और लोकसभा में दोपहर 3 बजे बयान देंगे. 

विपक्ष की बैठक में भी हिस्सा ले रही है TMC

तृणमूल आज संसद में विपक्ष की बैठक में भी हिस्सा ले रही है. कुछ ही देर में शीतकालीन सत्र शुरू होगा.

रेपो रेट में 0.35 प्रतिशत की बढ़ोतरी

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि स्टैंडिग डिपोजिट फैसिलिटी (SDF रेट) को 6 प्रतिशत और मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी (MSF रेट) और बैंक रेट को 6.5 प्रतिशत तक एडजस्ट किया गया है. रेपो रेट में 0.35 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई, 0.35 प्रतिशत बढ़ाकर 6.25 प्रतिशत हुआ. 

राज्यसभा में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का स्वागत

राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का स्वागत किया. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ राज्यसभा में पहली बार सदन के अध्यक्ष के रूप में कार्य करेंगे.

दिल्ली में बीजेपी की बड़ी बैठक

एक तरफ दिल्ली नगर निगम चुनाव की मतगणना हो रही है तो वहीं, दूसरी तरफ राजधानी में बीजेपी की बड़ी बैठक चल रही है. इसमें राष्ट्रीय संगठन मंत्री बीएल संतोष और दिल्ली भाजपा के संगठन मंत्री सिद्धार्थन समेत कई बड़े नेता शामिल हुए हैं. दिल्ली के बीजेपी कार्यालय में इस बैठक का आयोजन किया जा रहा है. कुछ देर में दिल्ली बीजेपी के प्रभारी बिजयंत पांडा भी पहुंच जाएंगे.


 


 

'बेहद खराब' श्रेणी में दिल्ली का AQI

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) ने बताया कि बुधवार (7 दिसंबर) को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 337 दर्ज किया गया है. दिल्ली की वायु गुणवत्ता आज 'बेहद खराब' श्रेणी में दर्ज की गई.

Delhi MCD Elections: रुझानों में 97 सीटों पर बीजेपी

आधिकारिक रुझानों में बीजेपी 97 सीटों पर है, आप 53 पर, कांग्रेस 5 पर और निर्दलीय और राकांपा 1-1 सीटों पर आगे चल रही है. 250 वार्डों के लिए मतगणना चल रही है. 

दिल्ली नगर निगम चुनाव: 55 सीटों पर बीजेपी तो 20 पर AAP

दिल्ली में सुबह से ही 250 वार्डों के लिए मतगणना जारी है. राज्य चुनाव आयोग की तस्वीरें सामने आई हैं. आधिकारिक रुझानों के अनुसार, बीजेपी 55 सीटों पर, आप 20 पर और कांग्रेस 3 सीटों पर आगे चल रही है. 



दिल्ली नगर निगम: BJP चल रही आगे

दिल्ली नगर निगम (Delhi MCD) चुनाव के आधिकारिक रुझानों में अभी बीजेपी 32, AAP 8 और कांग्रेस 1 सीट पर आगे चल रही है. 

एक घंटे के लिए स्थगित लोकसभा

श्रद्धांजलि कार्यक्रम के बाद लोकसभा को एक घंटे के लिए स्थगित कर दिया गया है. अधीर रंजन चौधरी के नेतृत्व में विपक्षी सांसदों ने अनुभवी राजनेता और मौजूदा सांसद मुलायम सिंह यादव के सम्मान में स्पीकर से सदन को आधे दिन के लिए स्थगित करने का अनुरोध किया है.

एस. जयशंकर संसद के शीतकालीन सत्र को करेंगे संबोधित

आज से शुरू होने वाले संसद के शीतकाली सत्र को विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर संबोधित करेंगे. वहीं, विपक्ष आज सरकार पर बेरोजगारी से लेकर तमाम मुद्दों को लेकर हावी होते दिखेगा. 





राजस्थान के कोटा से निकली भारत जोड़ो यात्रा

राजस्थान: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा की आज की शुरुआत कोटा से की है. राहुल गांधी के साथ सैकड़ों की संख्या में पार्टी कार्यकर्ता और समर्थक कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ते दिखे. 







 




 








बहुत खराब श्रेणी में दिल्ली की एक्यूआई

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में AQI 329 (बहुत खराब) श्रेणी में है.

MCD में भी केजरीवाल- 'आप' का नया नारा

दिल्ली नगर निगम चुनाव की गिनती शुरू हो गई है. वहीं, इससे पहले आम आदमी पार्टी ने नया नारा दिया है. आप का नारा है 'अच्छे होंगे 5 साल, MCD में भी केजरीवाल'. एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को जीत मिली है. 

बैकग्राउंड

Breaking News Live Updates 7th December' 2022: दिल्ली एमसीडी चुनाव के नतीजे अब से कुछ देर में आने शुरू हो जाएंगे. 42 काउंटिंग सेंटर पर सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू होगी. चुनाव के नतीजों के मद्देनजर दिल्ली में सभी काउंटिंग सेंटर्स पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. केंद्रीय सशस्त्र बलों की 20 कंपनियां और 10 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात हुए हैं. 


इस बार MCD चुनाव में 250 वार्ड के लिए 1,349 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज होगा. बीजेपी, आप और कांग्रेस के बीच ये मुकाबला है. बता दें, एमसीडी में 15 साल से बीजेपी की सत्ता है. वहीं, सामने आए एग्जिट पोल के नतीजों में बीजेपी को सिर्फ 84 और आम आदमी पार्टी को 153 सीटें मिलने का अनुमान है. कांग्रेस को सिर्फ 7 सीटों हासिल होते दिख रही हैं.  


आज से शुरू होगा संसद का शीतकालीन सत्र


संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू होने जा रहा है जो 29 दिसंबर तक चलेगा. सत्र के दौरान एक ओर सरकार का ध्यान ज्यादा से ज्यादा विधेयक पारित कराने की कोशिश में होगा तो वहीं विपक्ष बेरोजगारी से लेकर सीन के साथ सीमा की स्थिति समेत तमाम मुद्दों पर सरकार को घेरते और उस पर हावी होते दिखेगी. 


विपक्षी दलों ने महंगाई, किसानों की समस्या, बेरोजगारी, पुरानी पेंशन बहाल करने की योजना, जांच एजेंसियों के कथित दुरुपयोग, चीन के साथ सीमा स्थिति को लेकर सरकार को घेरने की तैयारी कर ली है. इन मुद्दों में अहम मुद्दा पूर्वी लद्दाख में चीन से लगी सीमा की स्थिति और जांच एजेंसियों का दुरुपयोग रहेगा. इन मुद्दों पर टकराव की पूरी आशंका बनी हुई है. 


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.