Breaking News Highlights: अमेरिकी विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन भारत पहुंचे, G20 की बैठक में लेंगे हिस्सा

Breaking News Updates 1st March'23: देश-विदेश की खबर सबसे पहले जानने के लिए हमारे साथ ब्रेकिंग न्यूज लाइव ब्लॉग में बने रहिए.

ABP Live Last Updated: 01 Mar 2023 10:55 PM
यूएई के विदेश मंत्री भारत पहुंचे

दिल्ली: संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मामलों और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान जी-20 विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए भारत पहुंचे. 





अमेरिकी विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन भारत पहुंचे

अमेरिकी विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन G20 विदेश मंत्री की बैठक के लिए भारत पहुंचे. 





अडानी-हिंडनबर्ग मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला कल

सुप्रीम कोर्ट कल, 2 मार्च को निवेशकों की सुरक्षा के लिए नियामक तंत्र से संबंधित समिति के गठन के मुद्दे सहित अडानी-हिंडनबर्ग रिपोर्ट से संबंधित याचिकाओं पर अपना फैसला सुनाएगा.

बीजेपी को हराने के लिए एक साथ खड़े होना चाहिए- एमके स्टालिन

चेन्नई में तमिलनाडु के सीएम और डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन ने कहा कि राजनीतिक दलों को मतभेदों से ऊपर उठना चाहिए और आगामी संसद चुनाव में भाजपा को हराने के लिए एक साथ खड़े होना चाहिए.


 

हम उन्हें हरा सकते हैं- DMK की रैली में बोले तेजस्वी यादव

चेन्नई में DMK कार्यक्रम में बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि देश का मुख्य एजेंडा बेरोजगारी, महंगाई, संवैधानिक पर हमला और सभी संवैधानिक संस्थाओं का अपहरण है. वे संविधान का बिल्कुल भी पालन नहीं कर रहे हैं. लालू जी ने हमेशा कहा है कि यह इमरजेंसी नहीं बल्कि अघोषित इमरजेंसी है, इसलिए हमें इसका मुकाबला करना होगा. हम उन्हें हरा सकते हैं और यह कोई बड़ा काम नहीं है.

DMK की रैली में बोले फारूक अब्दुल्ला

चेन्नई में DMK के कार्यक्रम में NC नेता फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि मुझे आशा है कि आप (एमके स्टालिन) न केवल तमिलनाडु की सेवा करने के लिए बल्कि पूरे भारत की सेवा करने के लिए लंबे समय तक जीवित रहेंगे. भारत एक कठिन स्थिति में है।लोकतंत्र व संविधान को खतरे में डाला जा रहा है.

सीएम केजरीवाल ने नए मंत्रियों के नामों की घोषणा की

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि शराब नीति तो बहाना है. प्रधानमंत्री जी दिल्ली में हो रहे अच्छे कामों को रोकना चाहते हैं. ये इत्तफ़ाक़ नहीं कि हमारे हैल्थ और शिक्षा मंत्री दोनों को गिरफ़्तार कर लिया. हम काम रुकने नहीं देंगे. हमारे पास टैलेंट की कमी नहीं. आप गिरफ़्तार करोगे, हम उनकी जगह और अच्छे मंत्री बना देंगे. हमने सौरभ भारद्वाज और आतिशी सिंह का नाम दिया है, दोनों पढ़े-लिखे लोग हैं. अब हम अच्छा काम दोगुनी गति से करेंगे.

बिल गेट्स ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से की मुलाकात

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने आज दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात की. स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा, "उन्होंने (बिल गेट्स) भारत के कोरोना प्रबंधन, वैक्सीनेशन और आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन जैसी डिजिटल स्वास्थ्य पहलों की सराहना की." स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि हमने G20 में भारत की स्वास्थ्य प्राथमिकताओं, पीएम भारतीय जनऔषधि परियोजना और ई-संजीवनी के बारे में चर्चा की.

गुरुग्राम के गमला चोर को पुलिस ने पकड़ा

DCP ईस्ट, गुरुग्राम ने कहा कि कल शिकायत मिलने पर हमने केस दर्ज़ कर लिया था. सीसीटीवी के आधार पर जांच में आरोपियों का पता लगाया गया, मामले में एक आरोपी मनमोहन को पकड़ लिया गया है. चोरी हुए गमले और घटना में प्रयुक्त कार को जब्त कर लिया गया है. गुरुग्राम में होने वाली G20 बैठक से पहले हो रहे सौंदर्यीकरण के चलते 2 लोग फूल के गमले चोरी करते नज़र आए थे. वीडियो वायरल हो गया था. 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने AAP विधायकों के साथ बैठक की

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सिविल लाइंस स्थित मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय में AAP विधायकों के साथ बैठक की. इस बैठक के बाद मुख्यमंत्री AAP के सभी पार्षदों से मुलाकात करेंगे.





विपक्ष के पीएम उम्मीदवार पर क्या बोले फारूक अब्दुल्ला?

विपक्ष के पीएम उम्मीदवार पर फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि जब हम सभी एकजुट होंगे और जीतेंगे, उस समय वे तय करेंगे कि इस देश का नेतृत्व करने और एकजुट करने के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति कौन है. जब उनसे पूछा गया कि क्या एमके स्टालिन पीएम उम्मीदवार हो सकते हैं, तो उन्होंने कहा कि क्यों नहीं? वह पीएम क्यों नहीं बन सकते? इसमें गलत क्या है?.

योगी आदित्यनाथ का विपक्षियों पर हमला

उत्तर प्रदेश विधानसभा में CM योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ODOP (वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट) ने MSME को नया रूप दिया, पिछली सरकार ODOP तो नहीं दे पाई लेकिन वन डिस्ट्रिक्ट वन माफिया ज़रूर दे दिया.

रूसी विदेश मंत्री से मिले एस जयशंकर

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव जी-20 विदेश मंत्रियों की बैठक के मौके पर दिल्ली में मिले. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, "हमाने द्विपक्षीय सहयोग और जी20 मुद्दों पर चर्चा की." 





Delhi Ministers: आतिशी और सौरभ भारद्वाज बनाए जा सकते हैं मंत्री

सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के इस्तीफे के बाद केजरीवाल सरकार में 2 नए मंत्रियों की एंट्री हो सकती है. आतिशी और सौरभ भारद्वाज बनाए जा सकते हैं मंत्री. 

G20: यूरोपीय संघ के प्रतिनिधि से एस. जयशंकर की मुलाकात

दिल्ली: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने विदेश मामलों और सुरक्षा नीति के लिए यूरोपीय संघ के प्रतिनिधि जोसेप बोरेल फोंटेल्स से मुलाकात की.

Adani Case: अडानी मामले में कांग्रेस का प्रदर्शन

मुंबई: NSE स्टॉक एक्सचेंज के बाहर गौतम अडानी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस नेताओं को मुंबई पुलिस ने हिरासत में लिया.

ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लीवरली दिल्ली में...

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ट्वीट कर बताया, "आज दिल्ली में ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लीवरली के साथ द्विपक्षीय बैठक हुई. हमारे बीच हमारे संबंधों में हुई प्रगति पर बात हुई. साथ ही वैश्विक स्थिति के साथ-साथ G20 एजेंडे पर भी विचारों का आदान-प्रदान हुआ."





हमारे देश में हर दिन... - पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आज भारत परिपत्र अर्थव्यवस्था को शहरी विकास का बड़ा आधार बना रहा है. हमारे देश में हर दिन हजारों टन नगर निगम का अपशिष्ट पैदा होता है. 2014 में देश में सिर्फ 14-15% अपशिष्ट प्रसंस्करण होती थी, आज 75% अपशिष्ट प्रक्रिया हो रही है.

LPG सिलेंडर 50 रुपये हुआ महंगा, कांग्रेस ने कसा तंज, बोले- अब इतने वसूले जाएंगे

आम जनता को महंगाई का बड़ा झटका लगा है. घरेलू एलपीजी सिलेंडर 50 रुपये महंगा हो गया है. दिल्ली में घरेलू एलपीजी सिलेंडर आज से 1103 रुपये प्रति सिलेंडर के दाम पर मिलेगा. कांग्रेस ने इस पर तंज कसते हुए लिखा, अब इतने वसूले जाएंगे रुपये.





केंद्रीय कैबिनेट बैठक आज, पीएम मोदी करेंगे अध्यक्षता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज केंद्रीय कैबिनेट की अहम बैठक होनी है. माना जा रहा है आज केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी सौगात मिल सकती है.

शराब घोटाले मामले को लेकर बीजेपी करेगी प्रदर्शन

दिल्ली सीएम केजरीवाल ने उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के इस्तीफे के बाद अब कैलाश गहलोत को वित्त और राजकुमार आनंद को बनाया शिक्षा मंत्री बना दिया है. वहीं, आज शराब घोटाले को लेकर भारतीय जनता पार्टी प्रदर्शन करेगी. 

बैकग्राउंड

Breaking News Live Updates 1st March'23: दिल्ली उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के इस्तीफे के बाद सीएम केजरीवाल ने कैलाश गहलोत को वित्त और राजकुमार आनंद को बनाया शिक्षा मंत्री बना दिया है. वहीं, शराब घोटाले को लेकर आज भारतीय जनता पार्टी प्रदर्शन करेगी. 


मनीष सिसोदिया ने सीएम अरविंद केजरीवाल को तीन पन्नों का इस्तीफा लिखा. सूत्रों के मुताबिक, इस्तीफे में सिसोदिया ने लिखा, दिल्ली के लोग जानते हैं मैंने पूरी ईमानदारी से काम किया है. वहीं, सीबीआई गिरफ्तारी को लेकर सिसोदिया ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था जिस पर कोर्ट ने विचार करने से इनकार कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने सिसोदिया को हाईकोर्ट जाने का सुझाव दिया है.


केंद्रीय कैबिनेट की अहम बैठक


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की अहम बैठक होनी है. आज केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी सौगात मिल सकती है. DA में 4 फीसदी बढ़ोतरी को मिल सकती है मंजूरी. इसके अलावा आज, G20 विदेश मंत्रियों की दिल्ली में 2 दिवसीय बैठक होनी है. रूस के विदेश मंत्री दिल्ली पहुंच चुके हैं. अमेरिकी विदेश मंत्री भी जल्द आने वाले हैं. माना जा रहा है इस बैठक में यूक्रेन पर भी चर्चा होने की पूरी संभावना है. 


एलपीजी सिलेंडर 50 रुपये महंगा 


आम जनता को महंगाई का बड़ा झटका लगा है. आज से घरेलू एलपीजी सिलेंडर 50 रुपये महंगा हो गया है. दिल्ली में घरेलू एलपीजी सिलेंडर आज से 1103 रुपये प्रति सिलेंडर के दाम पर मिलेगा. इसका पिछला दाम 1053 रुपये प्रति सिलेंडर था.  


कांग्रेस ने इन बढ़ते दाम पर तंज कसा है. कांग्रेस ने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर लिखा, मोदी सरकार ने होली का गिफ्ट दिया है. एलपीजी सिलेंडर पर '𝟱𝟬 रुपए' ज्यादा वसूले जाएंगे. कमर्शियल सिलेंडर पर '𝟯𝟱𝟬 रुपए' ज्यादा वसूले जाएंगे.


एमके स्टालिन ने चेन्नई में मनाया जन्मदिन


तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने चेन्नई में अपने जन्मदिन पर अपने पिता और पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि के साथ-साथ पूर्व मुख्यमंत्री और डीएमके संस्थापक सीएन अन्नादुरई के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की. 


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.