Breaking News Highlights: पंजाब यूनिवर्सिटी में दिखाई गई बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री, NSUI ने की स्क्रीनिंग

Breaking News Updates 25th January' 2023: देश-विदेश की खबर सबसे पहले जानने के लिए यहां हमारे साथ ब्रेकिंग न्यूज लाइव ब्लॉग में बने रहिए.

ABP Live Last Updated: 25 Jan 2023 10:50 PM
पीएम ने पद्म पुरस्कार विजेताओं की दी बधाई

पीएम मोदी ने कहा कि पद्म पुरस्कारों से सम्मानित होने वालों को बधाई. भारत राष्ट्र के लिए उनके समृद्ध और विविध योगदान और हमारे विकास पथ को बढ़ाने के उनके प्रयासों को संजोता है.

सुधा मूर्ति, कुमार मंगलम बिड़ला को पद्म भूषण

सुधा मूर्ति, कुमार मंगलम बिड़ला पद्म भूषण के 9 पुरस्कार पाने वालों में शामिल हैं. राकेश राधेश्याम झुनझुनवाला (मरणोपरांत), आरआरआर फिल्म संगीतकार एमएम कीरावनी, अभिनेत्री रवीना रवि टंडन पद्म श्री के 91 पुरस्कार पाने वालों में शामिल हैं.

पद्म पुरस्कारों की घोषणा

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर बुधवार (25 जनवरी) को पद्म पुरस्कार विजेताओं के नामों की घोषणा की गई है. 2023 के लिए, राष्ट्रपति ने 3 युगल मामलों सहित 106 पद्म पुरस्कारों को प्रदान करने की मंजूरी दी है. सूची में 6 पद्म विभूषण, 9 पद्म भूषण और 91 पद्म श्री शामिल हैं. 

वीरता पुरस्कारों का एलान

वीरता पुरस्कारों का एलान किया गया है. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रपति ने 74वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सशस्त्र बलों के कर्मियों और अन्य को 412 वीरता पुरस्कारों और अन्य रक्षा अलंकरणों को मंजूरी दी है, इनमें चार मरणोपरांत सहित छह कीर्ति चक्र शामिल हैं, दो मरणोपरांत सहित 15 शौर्य चक्र हैं.

राष्ट्रपति ने किसानों, जवानों का किया धन्यवाद

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि मैं किसानों, मजदूरों, वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की भूमिकाओं की सराहना करती हूं जिनकी सामूहिक शक्ति हमारे देश को "जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान, जय अनुसंधान" की भावना के अनुरूप आगे बढ़ने में सक्षम बनाती है. मैं उन बहादुर जवानों की विशेष रूप से सराहना करती हूं जो सीमाओं की रक्षा करते हैं और किसी भी त्याग तथा बलिदान के लिए सदैव तैयार रहते हैं. देशवासियों को आंतरिक सुरक्षा प्रदान करने वाले अर्ध-सैनिक बलों तथा पुलिस-बलों के बहादुर जवानों की मैं सराहना करती हूं. 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्र को किया संबोधित

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 74वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर बुधवार को राष्ट्र को संबोधित किया. राष्ट्रपति ने कहा कि चौहत्तरवें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर, देश और विदेश में रहने वाले आप सभी भारत के लोगों को, मैं हार्दिक बधाई देती हूं. जब हम गणतंत्र दिवस मनाते हैं, तब एक राष्ट्र के रूप में हमने मिल-जुल कर जो उपलब्धियां प्राप्त की हैं, उनका हम उत्सव मनाते हैं.

पंजाब विश्विद्यालय में बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग

पंजाब विश्विद्यालय में NSUI ने बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री दिखाई है. NSUI के अध्यक्ष नीरज कुंदन ने ट्वीट कर ये जानकारी दी.

पीएम मोदी ने एनसीसी कैडेट्स से किया संवाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनसीसी कैडेटों, एनएसएस स्वयंसेवकों, जनजातीय अतिथियों और झांकी कलाकारों के साथ बातचीत की. पीएम ने कहा कि NCC और NSS ऐसे संगठन हैं, जो युवा पीढ़ी को राष्ट्रीय लक्ष्यों से, राष्ट्रीय सरोकारों से जोड़ते हैं. कोरोना काल में जिस प्रकार NCC और NSS के वॉलंटियर्स ने देश के सामर्थ्य को बढ़ाया, उसका पूरे देश ने अनुभव किया है.

जामिया के बाहर प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया

जामिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के बाहर नारेबाजी कर रहे प्रदर्शनकारियों को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया. 





सूर्यकुमार यादव मेन्स T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर

ICC Awards: भारतीय क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव ICC मेन्स T20I क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022 के विजेता हैं.

जामिया के बाहर कड़ी सुरक्षा

दिल्ली: जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के बाहर छात्रों के एक समूह द्वारा पीएम मोदी पर बनी बीबीसी डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की योजना के बाद सुरक्षा कड़ी कर दी गई. 





जामियाके 3 छात्रों को पुलिस ने हिरासत में लिया

जामिया यूनिवर्सिटी में BBC डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग का एलान कर माहौल खराब करने को लेकर 3 छात्रों को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया है. 

आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के बारे पर चर्चा हुई- मिस्र के राष्ट्रपति



मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने कहा, हमने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के बारे में बात की और COP 27 पर चर्चा की. हमने मिस्र और भारत के बीच सुरक्षा सहयोग पर भी चर्चा की. मैंने आगामी G20 शिखर सम्मेलन के लिए मिस्र को अतिथि देश के रूप में आमंत्रित करने के लिए PM मोदी को धन्यवाद किया. 





राष्ट्रीय मतदाता दिवस आज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर ट्वीट कर लोगों को बधाई दी.





खीमपुर खीरी हिंसा: आशीष मिश्रा को मिली जमानत

सुप्रीम कोर्ट ने लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में आशीष मिश्रा को शर्तों के साथ 8 हफ्ते की अंतरिम जमानत दी. सुप्रीम कोर्ट ने आशीष मिश्रा को इस शर्त पर अंतरिम जमानत दी है कि वह दिल्ली और उत्तर प्रदेश में नहीं रहेंगे और जमानत पर रिहा होने के एक सप्ताह बाद वह उत्तर प्रदेश छोड़ देंगे.

पीएम मोदी से मिले मिस्र के राष्ट्रपति

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से मुलाकात की. मिस्र के राष्ट्रपति मुख्य अतिथि के रूप में गणतंत्र दिवस परेड 2023 में शामिल होंगे.





लखनऊ: इमारत ढहने के मामले में बड़ी कार्रवाई

लखनऊ इमारत हादसे में बड़ी कार्रवाई की गई है. पुलिस ने एसपी विधायक शाहिद मंजूर के बेटा नवाजिश को गिरफ्तार किया है. दरअसल, हादसे वाली 4 मंजिला इमारत में नवाजिश पार्टनर है. 

जम्मू-कश्मीर: रामबन से निकली भारत जोड़ो यात्रा

जम्मू-कश्मीर: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा की शुरूआत रामबन से की.





नागालैंड: बीजेपी समर्थकों का विरोध प्रदर्शन

नागालैंड: कल कोहिमा में पार्टी के भीतर जारी टिकट को लेकर नागालैंड बीजेपी समर्थकों ने विरोध प्रदर्शन किया. 



मिस्र के राष्ट्रपति और पीएम मोदी के बीच आज मीटिंग

आज पीएम मोदी और मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतेह अल-सिसी के बीच द्विपक्षीय वार्ता होनी है. इस दौरान कई अहम समझौतों पर दस्तखत होंगे. वहीं, गणतंत्र दिवस के मौके पर मिस्र के राष्ट्रपति मुख्य अतिथि होंगे. 

धीरेंद्र शास्त्री ने दिया अब ये बयान...

हिंदू राष्ट्र की हुंकार भरने वाले बागेश्वर धाम के बाबा धीरेंद्र शास्त्री ने अब नया बयान दिया है. उन्होंने कहा, रामचरित मानस को राष्ट्रीय ग्रंथ बनाया जाए. 

BBC डॉक्यूमेंट्री पर जेएनयू में विवाद

BBC की विवादित डॉक्यूमेंट्री को लेकर देर रात जेएनयू में छात्रों के गुट आपस में भिड़े गए. इस दौरान दोनों गुटों के बीच पथराव हुआ. वहीं, लेफ्ट की शिकायत ABVP के 25 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई. 





गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार...

दिल्ली: पहली बार, महिला कार्मिक इस साल गणतंत्र दिवस परेड में सीमा सुरक्षा बल (BSF) के ऊंट दस्ते का हिस्सा होंगी.





नेपाल: संसद के सामने शख्स ने खुद को लगाई आग, मौत

नेपाल की संसद के सामने खुद को आग लगाने वाले शख्स की मौत हो गई है. 80% जल चुका था. 





लखनऊ: हजरतगंज में 4 मंजिला ढही

लखनऊ के हजरतगंज इलाके में 4 मंजिला अपार्टमेंट ढह गया. जिसके बाद रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर अब तक 14 लोगों को मलबे से निकाला गया है. कई लोगों के अब भी फंसे होने की संभावना बनी हुई है. 

बैकग्राउंड

Breaking News Live Updates 25th January' 2023: BBC की विवादित डॉक्यूमेंट्री को लेकर देर रात जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में हंगामा चला है. इस डॉक्यूमेंट्री को लेकर छात्रों के गुट आपस में भिड़े हैं. इस दौरान लेफ्ट विंग के छात्रों और एबीवीपी छात्रों के बीच पथराव की भी घटना सामने आयी है. वहीं, लेफ्ट की शिकायत के बाद एबीवीपी के 25 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है. 


जेएनयू में लेफ्ट विंग के छात्रों ने रात 9 बजे बीबीसी की डाक्युमेंट्री की स्क्रीनिंग का एलान किया था. स्क्रीनिंग शुरू होने से आधा घंटे पहले ही बिजली चली गई. बिजली कटने के बाद जेएनयू प्रेजीडेंट आइशी घोष ने एलान किया कि हमारी एक स्क्रीन रोकी जाएगी तो वो हजार स्क्रीन पर फिल्म देंखेंगे. जिसके बाद छात्रों ने QR कोड की मदद से मोबाइल और लैपटॉप पर डाक्युमेंट्री देखनी शुरू की. स्क्रीनिंग के दौरान ही लेफ्ट संगठनों से जुड़े छात्रों और ABVP के बीच पत्थरबाजी शुरू हो गई. दोनों ओर से एक दूसरे के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की गई.


लखनऊ में गिरी 4 मंजिला इमारत


लखनऊ के हजरतगंज इलाके में 4 मंजिला इमारत गिरने से बड़ा हादसा हो गया है. अब तक 12 लोगों को मलबे से निकाला गया और कुछ लोगों के दबे होने की आशंका है. घटनास्थल पर राहत और बचाव का काम में सेना की टीम जुटी है. साथ ही डॉग स्क्वाड की भी मदद ली जा रही है.


रामचरितमानस पर एक और सपा नेता का विवादित बयान


सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य के बाद अब एक और समाजवादी पार्टी नेता ने विवादित बयान दे दिया है. ब्रजेश प्रजापति ने कहा, रामचरित मानस में कुछ आपत्तिजनक पंक्तियां, उन्हें सरकार हटा दे या फिर रामचरितमानस को ही बैन कर दे. वहीं, स्वामी प्रसाद मौर्य के रामचरितमानस पर दिए बयान पर जनता में आक्रोश दिख रहा है. यूपी के बहराइच में सैकड़ों लोगों ने मौर्य के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया, मांग की. स्वामी प्रसाद मौर्य और बिहार के शिक्षा मंत्री को जेल भेजा जाए या देश से बाहर निकाला जाए.


यह भी पढ़ें.


वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम ने यूं ही नहीं बताया भारत को चमकता सितारा, बढ़ता आर्थिक रुतबा और अपार संभावनाएं हैं वजह 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.