Breaking News Highlights: उपेंद्र कुशवाहा का नीतीश कुमार पर निशाना, बोले- जेडीयू को अब कोई नहीं बचा सकता

Breaking News Updates 21 February' 2023: देश-विदेश की खबर सबसे पहले जानने के लिए हमारे साथ ब्रेकिंग न्यूज लाइव ब्लॉग में बने रहिए.

ABP Live Last Updated: 21 Feb 2023 10:18 PM
एकनाथ शिंदे बने शिवसेना के प्रमुख

महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री उदय सामंत ने कहा कि आज हमने सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में बैठक की. एकनाथ शिंदे हमारी शिवसेना पार्टी के प्रमुख होंगे. हम उन्हें शिवसेना के नेता के रूप में स्वीकार करते हैं. 

संसद रत्न अवॉर्ड 2023 की घोषणा

संसद रत्न अवॉर्ड 2023 की मंगलवार को घोषणा की गई. 13 सांसद, 2 पार्लियामेंट्री कमिटी और 1 लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड की घोषणा की गई. सीपीएम के पूर्व राज्यसभा सांसद टीके रंगराजन को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया. 

उपेंद्र कुशवाहा का नीतीश कुमार पर निशाना

राष्ट्रीय लोक जनता दल के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि जेडीयू छोड़ने की साफ वजह है. लोगों ने कर्पूरी ठाकुर की विरासत की रक्षा के लिए नीतीश कुमार को वोट दिया. उन्होंने इसे छोड़ दिया और इससे बिहार के लोग और पार्टी कार्यकर्ता परेशान हुए. जदयू के पास अब कुछ नहीं बचा है और मैं एक तरफ खड़े होकर नहीं देख सकता था. मैं सीधे जनता के बीच जाऊंगा और कर्पूरी ठाकुर की विरासत को आगे बढ़ाऊंगा. जदयू को अब कोई नहीं बचा सकता. 

यूपी पर्यटन विभाग के उप निदेशक ने की आत्महत्या

यूपी पर्यटन विभाग के उप निदेशक विमलेश औदिच्या ने एक इमारत से कूदकर आत्महत्या कर ली. मुंबई पुलिस ने बताया कि तिलक नगर थाने ने एडीआर के तहत मामला दर्ज कर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है. आत्महत्या का कारण अभी स्पष्ट नहीं है. 

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग किया भंग

हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले में राज्य सरकार ने हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग को भंग किया है. 

चीन के मुद्दे को लेकर एस जयशंकर का राहुल पर निशाना

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि मैं सबसे लंबे समय तक चीन का राजदूत रहा और बॉर्डर मु्द्दों को डील कर रहा था. मैं ये नहीं कहूंगा कि मुझे सबसे अधिक ज्ञान है मगर मैं इतना कहूंगा कि मुझे इस (चीन) विषय पर काफी कुछ पता है. अगर उनको (राहुल गांधी) चीन पर ज्ञान होगा तो मैं उनसे भी सीखने के लिए तैयार हूं.

मल्लिकार्जुन खरगे ने नगालैंड में की रैली

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने नगालैंड में रैली के दौरान कहा कि पिछले 20 वर्षों से एनडीपीपी, एनपीएफ और बीजेपी ने नगालैंड को लूटा है. अब समय आ गया है कि लोगों को न्याय मिले और ऐसी सरकार हो जो लोगों के लिए काम करे. कांग्रेस पार्टी ने पूर्वी नगालैंड क्षेत्र के लिए कई उपायों का वादा किया. कांग्रेस ने 3000 रुपये प्रति माह वृद्धावस्था पेंशन, शहरी स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण, जॉब कार्ड धारकों को मनरेगा के तहत 100% मजदूरी का भुगतान, 0% ब्याज पर उच्च शिक्षा के लिए ऋण, स्वच्छ पेयजल मुहैया कराएगी.

बद्रीनाथ हाईवे पर नई दरारें आईं

उत्तराखंड: बद्रीनाथ हाईवे पर जोशीमठ-मारवाड़ी के बीच सड़क में कुछ नई दरारें आईं. मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि संबंधित अधिकारियों को मौके पर भेजा गया है. सभी गाड़ियों के लिए रोड उपयुक्त है. चारधाम यात्रा की तैयारियों के लिए सड़कों की स्थिति को ठीक कर रहे हैं. 





मैं गर्व से कह सकता हूं कि मोदी सरकार... जेपी नड्डा

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने कहा, मुझे इस बात की भी खुशी है कि बी.एस. येदियुरप्पा और मुख्यमंत्री बोम्मई ने अपने बजट के माध्यम से गरीब-समर्थक नीतियों को आगे बढ़ाया और उनका समर्थन किया. आज मैं गर्व से कह सकता हूं कि मोदी सरकार की जनहितैषी नीतियों का परिणाम है कि गरीबों, दलितों, नौजवानों, किसानों और महिलाओं का कल्याण सुनिश्चित हुआ है.

भूकंप प्रभावित तुर्किए में सेवा देकर लौटी भारतीय सेना

तुर्किए में सहायता प्रदान करने के बाद भारत वापस लौटने पर भारतीय सेना की मेडिकल टीम 60 पैरा फील्ड का सेना प्रमुख ने अभिनंदन किया.





नागालैंड और राजस्थान का दौरा करेंगे जेपी नड्डा

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा नागालैंड और राजस्थान का दौरा करेंगे. 22 और 23 फरवरी को नागालैंड में चुनावी सभाएं करेंगे तो वहीं 24 फरवरी को राजस्थान के हनुमानगढ़ जायेंगे. 

कांग्रेस प्रवक्ता आरपी सिंह से ईडी की पूछताछ खत्म

कांग्रेस प्रवक्ता आरपी सिंह से ईडी की पूछताछ खत्म हो गई है. ईडी ने सोमवार रात आरपी सिंह को हिरासत में लिया था. 

पटना: पार्किंग विवाद के बाद हुई हिंसा मामले में 7 आरोपी गिरफ्तार

बिहार की राजधानी पटना में पार्किंग विवाद के बाद हुई हिंसा में पुलिस ने एक्शन लेते हुए 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. हालांकि, अभी भी 5 आरोपी फरार बताए जा रहे हैं. 

पाकिस्तान में आतंकी बशीर अहमद ढेर

कश्मीर का सबसे खूंखार आतंकी बशीर अहमद पाकिस्तान में ढेर हो गया है. रावलपिंडी में छिपे बैठे हिजबुल के टॉप मोस्ट कमांडर बशीर की गोली मारकर हत्या कर दी है.  

2014 के पहले के नागालैंड में... - अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नागालैंड में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, मैं आज यहां पर 2014 के पहले के नागालैंड की याद दिलाना चाहता हूं, गोलीबारी, बम धमाको से नागालैंड त्रस्त था. मोदी जी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद शांति समझौता साइन करके नागा शांति वार्ता को आगे बढ़ाया. आज नागालैंड विकास की दिशा में आगे बढ़ा है.





9 साल पहले हमारे देश की छवि कैसी थी? - जेपी नड्डा

चिक्कमगलुरु में बुद्धिजीवियों और पेशेवरों को संबोधित करते बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी नड्डा ने कहा, 9 साल पहले हमारे देश की छवि कैसी थी? हम नीतिगत पक्षाघात से पीड़ित थे. भारत भ्रष्ट राष्ट्रों में से एक था, हमारी छवि ये थी कि हम अनुयायी थे, हमारी कोई अंतरराष्ट्रीय राय नहीं थी. 

तमिलनाडु सरकार इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंची

तमिलनाडु में 47 जगहों पर आरएसएस को पथ संचलन मार्च निकालने देने के मद्रास हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ तमिलनाडु सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंची. हाई कोर्ट ने कहा था आरएसएस हर जगह की स्थानीय पुलिस को अनुमति के लिए आवेदन दे. तमिलनाडु सरकार ने हाई कोर्ट में भी विरोध किया था लेकिन जजों ने इसे खारिज कर दिया था.

सुप्रीम कोर्ट आशा की आखिरी किरण- संजय राउत

चुनाव आयोग के फैसले पर उद्धव ठाकरे गुट के नेता संजय राउत ने कहा, अब सुप्रीम कोर्ट आशा की आखिरी किरण है. इस देश में सभी संस्थाएं खत्म हो गई हैं. लोकतंत्र की हत्या हो गई है, तो अब एक ही आशा है सर्वोच्च न्यायालय. हम वहां जाएंगे और न्याय की गुहार लगाएंगे. 

UPI-PAYNOW के बीच क्रॉस-बॉर्डर कनेक्टिविटी की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली हसीन लूंग वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सिंगापुर के 'यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI)' और 'PAYNOW' के बीच क्रॉस-बॉर्डर कनेक्टिविटी की शुरुआत के साक्षी बनें. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, भारत और सिंगापुर की मित्रता बहुत पुरानी है. समय की कसौटी पर हमेशा खड़ी उतरी है. 'UPI PAYNOW' लिंक की शुरूआत आज दोनों देशों के लोगों के लिए एक ऐसा उपहार है जिसका वे उत्सुकता से इंतजार कर रहे थे. मैं भारत और सिंगापुर के लोगों को इसकी बधाई देता हूं.





तुनिशा मौत मामला: शीजान खान ने दाखिल की जमानत अर्जी

तुनिशा शर्मा मौत मामले में आरोपी शीजान खान ने वसई कोर्ट में जमानत अर्जी दाखिल की है. वलीव पुलिस ने उसके खिलाफ 524 पन्नों की चार्जशीट दायर की है. उनकी दलील में कहा गया है कि चार्जशीट दायर की जा चुकी है और पुलिस की जांच पूरी हो चुकी है इसलिए आरोपी को जमानत दी जानी चाहिए.





यूक्रेन के राष्ट्रपति की जिनपिंग को चेतावनी

चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग को यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने डायरेक्ट वॉर्निंग दे दी है. जेलेंस्की ने कहा कि अगर रूस की मदद की तो वर्ल्ड वॉर थ्री के तैयार हो जाएं. जेलेंस्की ने एक इंटरव्यू में कहा- पुतिन की मदद का चीन नतीजा जानता है.

महाराष्ट्र: 6 एकड़ जमीन को लेकर चाचा ने भतीजे को नदी में फेंका

महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में 6 एकड़ जमीन को लेकर चाचा ने अपने 4 साल के भतीजे को नदी में फेंक दिया. घटना में भतीजे की दर्दनाक मौत हो गई. 

रूस: राष्ट्र को संबोधित करेंगे पुतिन

रुस के राष्ट्रपति पुतिन आज दोपहर ढाई बजे के करीब राष्ट्र को संबोधित करेंगे. वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पोलैंड में यूक्रेन युद्ध पर स्पीच देगें. 

शिवसेना की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक आज

शिवसेना का नाम और धनुष-बाण शिंदे गुट को दिए जाने के बाद आज शाम को शिवसेना की पहली राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होगी. कुछ नए पदाधिकारी निर्वाचित/नियुक्त हो सकते हैं.

स्वप्निल प्रकाश ने मुझे पकड़ लिया... - सोनू निगम

मुंबई के चेंबूर इलाके में एक कार्यक्रम के दौरान सिंगर सोनू निगम से हाथापाई हो गई. मामले में शिकायत दर्ज कराई गई है. सोनू निगम ने इस मामले पर बोलते हुए कहा, कॉन्सर्ट के बाद मैं स्टेज से नीचे आ रहा था कि एक व्यक्ति स्वप्निल प्रकाश ने मुझे पकड़ लिया. फिर उसने हरि और रब्बानी को धक्का दिया जो मुझे बचाने आए थे. मैं सीढ़ियों पर गिर पड़ा. मैंने शिकायत दर्ज़ कराई ताकि लोग जबरदस्ती सेल्फी लेने और हाथापाई करने के बारे में न सोचें.





बाबा बागेश्वर के भाई के खिलाफ शिकायत दर्ज

बाबा बागेश्वर के भाई के खिलाफ शिकायत दर्ज हुई है. दलित परिवार को धमकाने का वीडियो वायरल हुआ था. कुबरेश्वर धाम के पंडित प्रदीप मिश्रा के भांजे पर महिला से मारपीट का आरोप लगा है. 

NIA ने 70 से ज्यादा जगहों पर मारी छापेमारी

NIA पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, गुजरात और मध्य प्रदेश में 70 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी कर रही है. यह NIA द्वारा गैंगस्टर और उनके आपराधिक सिंडिकेट के खिलाफ दर्ज एक मामले के बारे में है.





भारत का UPI आज जुड़ेगा सिंगापुर के PayNow से

 भारत का UPI आज सिंगापुर के PayNow से जुड़ेगा. दोनों देशों के प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए क्रॉस-बॉर्डर कनेक्टिविटी की शुरुआत देखेंगे. 

बैकग्राउंड

Breaking News Live Updates 21 February' 2023: तुर्किए-सीरिया में एक बार फिर बड़ा भूकंप आया है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई. ताजा भूकंप में तुर्किए में अब तक 3 की मौत और 200 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. सीरिया के लताकिया में भूकंप से धरती कांपी है. करीब 10 सेकेंड तक झटके महसूस हुए जिसके बाद लोग होटल के बाहर निकलकर खुले में आ गए.


भूकंप का केंद्र साइप्रस में बताया जा रहा है. हालांकि इसके झटके सीरिया और तुर्किए के बॉर्डर एरिया के अलावा लेबनान और इजरायल तक महसूस किए गए. 


सोनू निगम पर हमला...


मुंबई के चेंबूर में एक इवेंट के दौरान गायक सोनू निगम के साथ धक्का-मुक्की की घटना हुई है. इस सब में एक साथी को चोटें भी आईं हैं जिस कारण उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है. शिवसेना उद्धव गुट के विधायक प्रकाश फातरपेकर के बेटे पर सोनू निगम के साथ धक्कामुक्की का आरोप लगा है. चेंबूर पुलिस स्टेशन में सोनू निगम ने इस शख्स के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. 


सोनू निगम के दोस्त रब्बानी मुस्तफा खान को घटना में चोटें आईं हैं. रब्बानी और सोनू बेहद करीबी दोस्त हैं. रब्बानी को अस्पताल ले जाते वक्त सोनू भी साथ गए थे. 


निक्की मर्डर केस


दिल्ली के निक्की मर्डर केस में नया खुलासा हुआ है. आरोपी साहिल, मर्डर को सड़क हादसा दिखाना चाहता था लेकिन बाद में निक्की को गला दबाकर मार डाला. निक्की मर्डर केस में आरोपी साहिल के पिता वीरेंद्र का भी आपराधिक इतिहास निकला है. 25 साल पहले मर्डर केस में पिता वीरेंद्र दोषी करार किया गया था.


मनीष सिसोदिया समन


दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को सीबीआई ने पेशी का नया समन भेजा है. जांच एजेंसी ने 26 फरवरी को शराब घोटाले मामले में पेश होने को कहा है. दरअसल, सीबीआई ने सिसोदिया को 19 फरवरी को पूछताछ के लिए बुलाया था हालांकि उस दौरान उन्होंने कहा था कि मैं अभी बजट बनाने में व्यस्त हूं फरवरी के बाद कभी भी बुला लें.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.