Breaking News Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- मिडिल क्लास की उम्मीद को पूरा करने वाला है ये बजट

Breaking News Live Updates 1st February' 2023: देश-विदेश की खबर सबसे पहले जानने के लिए यहां हमारे साथ ब्रेकिंग न्यूज लाइव ब्लॉग में बने रहिए.

ABP Live Last Updated: 01 Feb 2023 02:26 PM
महिलाओं के लिए एक विशेष बचत योजना... - पीएम मोदी

पीएम ने कहा, महिलाओं के लिए एक विशेष बचत योजना भी इस बजट में शुरू की जा रही है. यह बजट सहकारिता को ग्रामीण अर्थव्यवस्था की धुरी बनाएगा. नए प्राइमरी कॉपरेटिव्स बनाने के लिए एक महत्वकांक्षी योजना का भी ऐलान इस बजट में किया गया है.





गरीब, गांव, किसान को ध्यान में रखता है ये बजट- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ये बजट विकसित भारत के विराट संकल्प को पूरा करने के लिए एक मजबूत नींव का निर्माण करेगा. ये बजट वंचितों को वरीयता देता है. पीएम ने कहा ये बजट पूरी तरह गरीब, गांव, किसान को ध्यान में रखता है.

सभी वर्गों के सपने को पूरा करने वाला बजट- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट पर बोलते हुए कहा कि सभी वर्गों के सपने को पूरा करने वाला बजट है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन और उनकी टीम को बधाई

गुलमर्ग: स्की रिसॉर्ट में एवलांच

गुलमर्ग: उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के गुलमर्ग में स्की रिसॉर्ट में अफरवात चोटी पर भारी एवलांच हुआ है. कुछ विदेशी स्कीयरों के फंसे होने की आशंका को देखते हुए बचाव अभियान शुरू किया गया है

3 साल की बच्ची से रेप, आरोपी 26 साल का शख्स गिरफ्तार

बेंगलुरु: 3 साल की बच्ची से रेप के आरोप में 26 साल के युवक को गिरफ्तार किया गया है. पीएस कामाक्षीपाल्या में आईपीसी की धारा 376 और 302 और पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज किया.

मुंबई: 60 साल के शख्स ने नाबालिग से की छेड़छाड़

मुंबई: वर्ली पुलिस ने एक 60 साल के शख्स, भास्कर तारी को एक नाबालिग लड़की से कथित तौर पर छेड़छाड़ करने के आरोप में गिरफ्तार किया है. IPC, POCSO अधिनियम और IT अधिनियम के तहत मामला दर्ज हुआ है. उसने कथित तौर पर लड़की को अकेला पाकर अपने घर बुलाया और अपने फोन पर उसके अश्लील वीडियो दिखाई.

देश ने कोविड से अच्छी रिकवरी की- केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत कराड ने कहा, देश ने कोविड से अच्छी रिकवरी की है. आर्थिक सर्वेक्षण को देखें तो सभी क्षेत्रों में प्रगति हो रही है. अन्य देशों की तुलना में हमारी अर्थव्यवस्था अच्छी है. 2014 में भारत अर्थव्यवस्था के लिहाज से 10वें स्थान पर था, आज 5वें स्थान पर है.





चुनाव जीतना और सत्ता बनाना कोई बड़ी बात नहीं- उमा भारती

पूर्व सांसद सीएम उमा भारती ने कहा, लोकतंत्र में अगर बुरे और बहुत बुरे के बीच चुनाव होता है तो लोग बुरे को चुनते हैं. ये बुरे लोग सरकार बनाते हैं. चुनाव जीतना और सत्ता में बने रहना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन स्वस्थ समाज बनाना, महिलाओं को सुरक्षा देना, बच्चों के उज्ज्वल भविष्य को सुनिश्चित करना है असल बात है. 





असम: सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने समर्थकों के साथ मनाया जन्मदिन

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने अपने समर्थकों और शुभचिंतकों के साथ गुवाहाटी में अपने आवास पर जन्मदिन मनाया. सीएम आज 1 फरवरी को 54 साल के हो गए हैं.





NSA अजीत डोभाल की जेक सुलिवन से मुलाकात

NSA अजीत डोभाल और जेक सुलिवन की मौजूदगी में भारत के विज्ञान-टेक्नोलॉजी विभाग और USA के नेशनल साइंस फाउंडेशन के बीच कार्यान्वयन व्यवस्था पर हस्ताक्षर किए गए. 





मैं हिंदू राष्ट्र की बात- धीरेंद्र शास्त्री

बागेश्वर धाम के महंत धीरेंद्र शास्त्री ने एबीपी न्यूज़ से ख़ास बातचीत करते हुए कहा, मैं हिंदू राष्ट्र की बात करता रहूंगा. बहुत पहले से कर रहा हूं. सनातन धर्म के ख़िलाफ़ साज़िश चल रही है उसके ख़िलाफ़ आवाज़ उठानी होगी. 

बजट का बीजेपी करेगी प्रचार

बजट के प्रचार के लिए बीजेपी ने समिति बनाई थी. 12 फरवरी तक देश के 50 प्रमुख शहरों में केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री और पदाधिकारी बजट की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. 

आज पेश होगा बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन आज सुबह 11 बजे आम बजट पेश करेंगी. लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार-2 का ये अंतिम पूर्ण बजट होगा.

बैकग्राउंड

Breaking News Live Updates 1st February' 2023: आज सुबह 11 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी. मोदी सरकार 2.0 का आखिरी पूर्ण बजट होगा. वहीं, बजट से पहले संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश हुआ. सर्वेक्षण में देश की विकास दर 6 से 6.8 फीसदी रहने का अनुमान है.


पीएम मोदी ने आज पेश होने वाले बजट को लेकर 31 जनवरी को कहा था, बजट पर देश ही नहीं दुनियाभर की भी नजर बनी हुई है. बजट में हमारा लक्ष्य इंडिया फर्स्ट, सिटीजन फर्स्ट है. इस दौरान उन्होंने विपक्ष को भी सलाह दी. उन्होंने कहा, बजट सत्र मे तकरार हो तो तकरीर भी हो. दरअसल, चीन, महंगाई, बेरोजगारी और अडानी शेयर मुद्दे पर विपक्ष हंगामा करने के पूरे मूड में बना हुआ है.


मैं हिंदू राष्ट्र की बात करता रहूंगा- धीरेंद्र शास्त्री


बागेश्वर धाम के महंत धीरेंद्र शास्त्री ने एबीपी न्यूज़ से ख़ास बातचीत में कहा, मैं हिंदू राष्ट्र की बात करता रहूंगा और बहुत पहले से कर रहा हूं. सनातन धर्म के ख़िलाफ़ साज़िश चल रही है उसके ख़िलाफ़ आवाज़ उठानी होगी. 


रामचरितमानस विवाद


रामचरितमानस पर घिरे समाजवादी पार्टी के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने पलटवार करते हुए कहा, जो यहां धर्म के ठेकेदार बने बैठे हैं वो ही शूद्र, महिला, आदिवासी, पिछड़ों का अपमान करते हैं. बीजेपी भी ऐसे ही लोगों के साथ खड़ी है. वहीं, रामचरितमानस पर दिए बयान से नाराज जगतगुरु परमहंस आचार्य ने प्रतीकात्मक रूप से स्वामी प्रसाद मौर्य का सिर कलम किया. उन्होंने कहां, नहीं सुधरे तो सचमुच अपने हाथों से उनका सिर कलम करूंगा. 


कोरोना वायरस


हिमाचल प्रदेश कोरोना वायरस फ्री राज्य बन गया है. हिमाचल में अब एक भी एक्टिव केस नहीं है. कोरोना महामारी से हिमाचल में 3 लाख 12 हजार 704 लोग हुए थे पॉजिटिव, 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 60 नए मरीज मिले. देश में अब महज 1 हजार 755 एक्टिव केस बचे हैं.  


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.