Breaking News Live: विश्व डेयरी सम्मेलन का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, कहा- डेयरी सेक्टर की ताकत छोटे किसान, 70 लाख किसानों को होगा फायदा

Breaking News Live Updates 12 September 2022: देश और दुनिया की हर बड़ी खबर का पल-पल का अपडेट आपको इस लाइव ब्लॉग में पढ़ने को मिलेगा.

ABP Live Last Updated: 12 Sep 2022 02:24 PM
ज्ञानवापी केस पर कोर्ट का फैसला- 'मामला सुनने लायक'

हिंदू पक्ष के वकील ने दावा करते हुए कहा कि, कोर्ट ज्ञानवापी विवाद पर सुनवाई करेगा और अगली सुनवाई 22 सितंबर को होगी. 

अभिषेक बनर्जी की भाभी पहुंची ईडी कार्यालय

पश्चिम बंगाल में टीएमसी सांसद अभिषेक बनर्जी की भाभी मेनका गंभीर कोलकाता में ईडी कार्यालय पहुंचीं. उन्हें कोयला तस्करी मामले में तलब किया गया है.


सलमान खान धमकी मामले में अब ये बड़ी जानकारी...

सलमान खान धमकी मामले में मुंबई की बांद्रा पुलिस अपने वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा कर रही है. माना जा रहा है एक टीम को सिद्धू मूसेवाला मामले में गिरफ़्तार नए आरोपियों से पूछताछ करने के लिए भेजा जाएगा. मुंबई पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने ABP न्यूज़ को जानकारी दी.

डेयरी क्षेत्र से 8 करोड़ परिवारों को रोजगार मिल रहा- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री बोले, "भारत के डेयरी क्षेत्र को बड़े पैमाने पर उत्पादन के बजाय बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए मान्यता प्राप्त है. आज डेयरी क्षेत्र से 8 करोड़ परिवारों को रोजगार मिल रहा है. छोटे पैमाने के डेयरी किसानों के सामूहिक प्रयासों से भारत दुनिया में डेयरी उत्पादों का सबसे बड़ा उत्पादक बन गया है."





महिला शक्ति 70% - पीएम मोदी

पीएम मोदी ने इस मंच से आगे कहा, 'भारत के डेयरी सेक्टर में महिला शक्ति 70% कार्यबल का प्रतिनिधित्व करती है. भारत के डेयरी सेक्टर की असली कर्णधार महिलाएं हैं. इतना ही नहीं, भारत के डेयरी कॉपरेटिव्स में भी एक तिहाई से ज्यादा सदस्य महिलाएं ही हैं'

70 प्रतिशत से ज्यादा किसानों की जेब में जाता पैसा

पीएम मोदी ने कहा, 'इस पूरी प्रकिया में बीच में कोई मिडिल मैन नहीं होता, और ग्राहकों से जो पैसा मिलता है, उसका 70 प्रतिशत से ज्यादा किसानों की जेब में ही जाता है. पूरे विश्व में इतना ज्यादा रेशियो किसी और देश में नहीं है.

डेयरी सेक्टर की असली ताकत छोटे किसान हैं- पीएम मोदी

पीएम मोदी इस मंच से बोले, 'विश्व के अन्य विकसित देशों से अलग, भारत में डेयरी सेक्टर की असली ताकत छोटे किसान हैं. भारत के डेयरी सेक्टर की पहचान “mass production” से ज्यादा “production by masses” की है.

शुभारंभ करते हुए पीएम मोदी ने कहा...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व डेयरी सम्मेलन का शुभारंभ करते हुए कहा कि, 'डेयरी सेक्टर का सामर्थ्य ना सिर्फ ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति देता है बल्कि ये दुनिया भर में करोड़ों लोगों की आजीविका का भी प्रमुख साधन है.'


विश्व डेयरी सम्मेलन का पीएम मोदी ने किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में अंतरराष्ट्रीय डेयरी संघ विश्व डेयरी सम्मेलन (आईडीएफ डब्ल्यूडीएस) 2022 का शुभारंभ किया.





पीएम मोदी ने इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट प्रदर्शनी का किया निरीक्षण

पीएम मोदी ने ग्रेटर नोएडा में आज इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, प्रदर्शनी का निरीक्षण भी किया. प्रधानमंत्री थोड़ी देर में ही यहां इंटरनेशनल डेयरी फेडरेशन वर्ल्ड डेयरी समिट (IDF WDS) 2022 का उद्घाटन करेंगे.


 

पीएम मोदी के साथ सीएम योगी भी पहुंचे हैं ग्रेटर नोएडा

ग्रेटर नोएडा पहुंचे पीएम मोदी के साथ मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला, सीएम योगी आदित्यनाथ और कई अन्य मंत्री मौजूद हैं.


 

चार दिनों तक चलेगा वर्ल्ड डेयरी सम्मेलन

वर्ल्ड डेयरी समिट का आयोजन उत्तर प्रदेश के  ग्रेटर नोएडा में हो रहा है. थोड़ी देर में पीएम नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे. ये सम्मेलन अगले चार दिनों तक चलेगा.

ग्रेटर नोएडा में हो रहा है वर्ल्ड डेयरी समिट का आयोजन

वर्ल्ड डेयरी समिट का आयोजन ग्रेटर नोएडा में हो रहा है. थोड़ी देर में पीएम नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे. इसमें 50 देशों के 1500 प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं.

ग्रेटर नोएडा पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी स्थित ग्रेटर नोएडा पहुंच गए हैं. वे यहां वर्ल्ड डेयरी समिट का उद्घाटन करेंगे. इस कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ भी पहुंच चुके हैं.

देशभर में कई जगहों पर NIA का छापा

देश में कई जगह एनआईए की रेड चल रही है. शुरुआती जानकारी के मुताबिक, ये छापेमारी कई गैंगस्टर्स के ठिकानों पर हो रही है. पिछली कुछ जांच में खासतौर पर पंजाब के गैंगस्टर्स के ISI और खालिस्तानी आतंकियों के साथ गठजोड़ की बात सामने आई है. 





विश्व डेयरी समिट का आज पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी सुबह साढ़े दस बजे ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में विश्व डेयरी समिट का उद्घाटन करेंगे. इस सम्मेलन में 50 देश शामिल होंगे. 

भारत जोड़ो यात्रा का आज छठा दिन

कांग्रेस ने तिरुवनंतपुरम में पार्टी सांसद राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा के छठे दिन की शुरुआत हो गई है. 





ज्ञानवापी मामले पर आज सुनवाई

ज्ञानवापी मामला सुनवाई करने लायक है या नहीं इसपर आज वाराणसी की जिला अदालत बड़ा फैसला सुना सकतू है. फैसले से पहले वाराणसी में सुरक्षा के मद्देनजर धारा144 लागू कर दी है. 





बैकग्राउंड

Breaking News Live Updates: वाराणसी के ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी (Gyanvapi Masjid) मामले पर आज बड़ा फैसला आने की उम्मीद है. ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी केस में वाराणसी की जिला अदालत मुकदमा चलने योग्य है या नहीं इस पर फैसला सुना सकती है. वहीं, इस फैसले से पहले पहले वाराणसी प्रशासन पूरी तरह अलर्ट मोड में आ गया है. वाराणसी में धारा 144 लागू कर दी गई है. 


बीते 24 अगस्त को हुई सुनवाई में फैसला सोमवार तक के लिए सुरक्षित रख लिया गया था. इस दौरान मुस्लिम पक्ष की ओर से वकील शमीम अहमद ने अदालत में अपना पक्ष रखा था. उन्होंने कहा था कि ज्ञानवापी मस्जिद वक्फ की संपत्ति है, इसलिए अदालत को इस मामले की सुनवाई का अधिकार नहीं है.


PM मोदी ‘अंतरराष्ट्रीय डेयरी संघ विश्व डेयरी सम्मेलन 2022’ का करेंगे उद्घाटन


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘अंतरराष्ट्रीय डेयरी संघ विश्व डेयरी सम्मेलन 2022’ का शुभारंभ करेंगे. ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में ये कार्यक्रम सुबह 10:30 बजे से शुरू होगा. चार दिन तक चलने वाला IDF World Dairy Summit-2022 का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे जो 15 सितंबर तक चलेगा. बताया जा रहा है इसमें दुनिया के और भारतीय डेयरी से जुड़े लोग भाग ले सकेंगे. यह सम्मेलन 'पोषण और आजीविका के लिए डेयरी' विषय पर केंद्रित है. माना जा रहा है 50 देशों के करीब 1500 प्रतिभागियों के भाग लेने की संभावना है. 


गुजरात में AAP दफ्तर पर छापा


आम आदमी पार्टी के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) दो दिवसीय गुजरात (Gujarat) दौरे पर हैं. सीएम के पार्टी दफ्तर पहुंचने से पहले ही गुजरात पुलिस (Gujarat Police)  ने छापा मार दिया. इस पर आम आदमी पार्टी ने दावा करते हुए कहा कि ये छापेमारी करीब दो घंटे तक चली, जिसमें पुलिस को कुछ नहीं मिला.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.