Breaking News Live: भारत के खिलाफ पाकिस्तान की बड़ी आतंकी साजिश का खुलासा, ISI ने तैयार किए आतंकियों के लॉन्चपैड

Breaking News Live Updates 1st September' 2022: देश और दुनिया की हर बड़ी खबर का पल-पल का अपडेट आपको इस लाइव ब्लॉग में पढ़ने को मिलेगा.

ABP Live Last Updated: 01 Sep 2022 09:58 AM
गुलाम नबी आजाद के समर्थन में NSUI के 36 नेताओं ने दिया इस्तीफा

एनएसयूआई के 36 नेताओं और कई समर्पित समर्थकों के साथ-साथ प्रदेश उपाध्यक्ष अनिरुद्ध रैना और प्रदेश महासचिव माणिक शर्मा ने मूल सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. गुलाम नबी आजाद के समर्थन में एनएसयूआई से सामूहिक इस्तीफा दिया गया है.

इजराइल-ईरान के बीच जंग की शुरुआत?

इजराइल और ईरान के बीच जंग के हालात पैदा हो गए हैं. इजराइल ने ईरानी विमान को निशाना बनाते हुए सीरिया के दो एयरपोर्ट पर एयर स्ट्राइक कर दी है. बताया जा रहा है कि ईरानी विमान मिसाइल और हथियार से लैस था. 

दिल्ली में शराब के निजी ठेके बंद

दिल्ली में आज से शराब के निजी ठेके बंद हो जाएंगे. हालांकि, 300 सरकारी दुकानें खुलेंगी. अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि आबकारी नीति 2021-22 की जगह अब पुरानी व्यवस्था बहाल हो रही है और यह बदलाव गुरुवार से प्रभाव में आएगा.

सोनाली फोगाट हत्याकांड में आज गोवा पुलिस यहां करेगी जांच

सोनाली फोगाट हत्याकांड की जांच करने के लिए हिसार पहुंची गोवा पुलिस गुरुवार को हिसार के ही संत नगर स्थित सोनाली फोगाट के मकान और दुकानों में जांच पड़ताल के लिए पहुंचेगी. बता दें, बुधवार को गोवा पुलिस सोनाली फोगाट के फार्म हाउस पहुंची थी और वहां परिवार के सदस्यों के बयान दर्ज करने के अलावा फॉर्म हाउस के चप्पे-चप्पे की छानबीन की।

यमुना एक्सप्रेस-वे का सफर आज से हुआ महंगा

उत्तर प्रदेश के यमुना एक्सप्रेस-वे का सफर आज से महंगा हो गया है. टोल की नई दरें 1 सितंबर से शुरू चुकी हैं. हालांकि दो पहिया वाहनों, थ्री व्हीलर और किसानों के ट्रैक्टर से जुड़े टोल की दरें नहीं बढ़ाई जाएंगी. नई दरों के हिसाब से अब कार वालों को ग्रेटर नोएडा से आगरा तक के लिए 165 किलोमीटर की एक तरफ यात्रा करने के लिए 415 रुपये की जगह 437 रुपए चुकाने होंगे. वहीं, हल्के मालवाहक वाहन को 635 की जगह 684 रुपये, ‘सिक्स एक्सल’ वाहन को 1295 की जगह 1394 रुपये, अत्यअधिक भारी वाहन को 2250 की जगह 2729 रुपये देने होंगे.

बैकग्राउंड

Breaking News Live Updates 1st September' 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से कर्नाटक और केरल के दौरे पर रहेंगे. शाम 6 बजे पीएम मोदी कोचीन हवाई अड्डे के पास कलाडी गांव में शंकराचार्य के पवित्र जन्मस्थान श्री शंकर जन्मभूमि क्षेत्र का दौरा करेंगे. वहीं कल प्रधानमंत्री कोच्चि में कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड में आईएनएस विक्रांत के रूप में पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत चालू करेंगे. 


आईएनएस विक्रांत को भारत के प्रमुख औद्योगिक घरानों के साथ-साथ 100 से अधिक एमएसएमई द्वारा स्वदेशी उपकरणों और मशीनों के इस्तेमाल से बनाया गया है. ये भारत के समुद्री इतिहास में बनाया गया अब तक का सबसे बड़ा जहाज है. आईएनएस विक्रांत के कमीशन होने के साथ ही प्रधानमंत्री नए नौसेना ध्वज का अनावरण भी करेंगे.


कार्तिक कुमार ने दिया इस्तीफा


विवादों में घिरे बिहार के गन्ना मंत्री कार्तिक कुमार ने गन्ना उद्योग मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. सीएम नीतीश कुमार ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया और राज्यपाल फागू चौहान को अपनी अनुशंसा भेजी है. अब कार्तिक कुमार बिहार कैबिनेट के सदस्य नहीं रहे. गन्ना उद्योग विभाग का अतिरिक्त प्रभार राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री आलोक कुमार मेहता को दिया गया है. इससे पहले कार्तिक कुमार का विभाग बदल दिया गया था. कानून मंत्रालय की जगह उन्हें गन्ना मंत्रालय दिया गया था. कार्तिक सिंह के इस्तीफे पर पूर्व उपमुख्यमंत्री व बीजेपी सांसद सुशील कुमार मोदी ने कहा कि कार्तिक कुमार को गुरुवार को कोर्ट में पेश होना है, इसलिए मजबूरी में इस्तीफा दिया है.  


अपहरण का मामला कार्तिक कुमार पर दर्ज


कार्तिक सिंह पर एक अपहरण का मामला दर्ज है. मामला 2014 का है, जिसमें आरोप है कि यह कुछ अन्य लोगों ने बिहटा में राजीव रंजन उर्फराजू सिंह का अपहरण किया था. इस मामले में बिहटा थाने में FIR भी दर्ज है. कार्तिक कुमार के खिलाफ वारंट भी निकला था. उन्‍हें कोर्ट में 16 अगस्त को सरेंडर करना था लेकिन वो 16 अगस्त को मंत्री पद की शपथ ले रहे थे. वैसे तो मंत्री बनने से पहले 12 अगस्त को ही कोर्ट से कार्तिक कुमार को एक सितंबर तक के लिए राहत मिली. अग्रिम जमानत याचिका दायर की गई थी. एक सितंबर तक गिरफ्तारी पर रोक लगी थी. गुरुवार, एक सितंबर को उन्हें कोर्ट में पेश होना होगा.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.