Brics summit Bilateral meeting : पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति के बीच कल द्विपक्षीय मुलाकात होगी. विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा, "मैं पुष्टि कर सकता हूं कि कल ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी.' यह दोनों देशों के बीच 5 साल बाद औपचारिक द्विपक्षीय बैठक होने जा रही है. 


भारत और चीन के बीच साल 2020 से पूर्वी लद्दाख स्थित वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चल रहे विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच सहमति बन गई है. चीनी राजदूतों ने आज (22 अक्टूबर, 2024) भारतीय विदेश मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात की. दोनों ही देशों के बीच बनी सहमति के बाद ये माना जा रहा है कि ब्रिक्स में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की होने वाली मुलाकात में इस समझौते को लेकर चर्चा हो सकती है. 


आखिरी बार कब मिले थे पीएम मोदी और शी जिनपिंग


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आखिरी मुलाकात पिछले साल 2023 में साउथ अफ्रीका में आयोजित हुई ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान ही हुई थी. उससे पहले साल 2020 में दोनों नेताओं की मुलाकात जी-20 समिट 2020 में हुई थी. हालांकि, जी-20 में दोनों नेताओं के बीच किसी प्रकार की कोई द्विपक्षीय मुलाकात नहीं हुई थी. 


रूसी राष्ट्रपति से गले मिले थे मोदी


BRICS समिट में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को रूस के कजान शहर पहुंचे, जहां आज उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बातचीत की. इस दौरान देखा गया कि दोनों नेता एक दूसरे के गले भी लगे. रूसी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से यह कहा कि उन दोनों के संबंध इतने अच्छे और गहरे हैं कि पीएम मोदी उनकी बातों को बिना ट्रांसलेटर के भी समझ जाते हैं. पीएम मोदी पिछले चार महीनों में दूरसी बार रूस पहुंचे हैं. इसके पहले वह जुलाई माह में गए थे.


यह भी पढ़ें- भारत-चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में गतिरोध हुआ खत्म, चीनी विदेश मंत्रालय ने की पुष्टि