BRICS Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय कजान में आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं. ब्रिक्स सम्मेलन पर पूरी दुनिया की नजर टिकी हुई है. इस बार सम्मलेन में 36 देश भाग ले रहे हैं और उनमें से 20 से अधिक देशों के राष्ट्राध्यक्ष हैं.


इसी बीच अनौपचारिक ब्रिक्स शिखर सम्मेलन रात्रिभोज से पहले PM मोदी, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग एक फोटो सामने आई है. इस फोटो की चर्चा अब तेजी हो रही है. 


हाथ हिलाकर PM मोदी ने किया अभिवादन 


कजान में आयोजित अनौपचारिक ब्रिक्स शिखर सम्मेलन रात्रिभोज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग के साथ बात करते हुए  नजर आए. इस दौरान PM मोदी ने थम्स अप करते हुए नजर आए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच यह बातचीत ऐसे समय पर हुई है, जब दोनों देशों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर सैन्य गतिरोध को सुलझा लिया है. इसके अलावा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और  चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी काफी देर बात करते हुए करते हुए नजर. दोनों देशों के हाल में संबंध और ज्यादा बेहतर हुए हैं. 


शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे PM मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग बुधवार को रूस में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के इतर द्विपक्षीय वार्ता करेंगे, जो मई 2020 में पूर्वी लद्दाख सीमा विवाद उत्पन्न होने के बाद उनकी पहली संरचित बैठक होगी. विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने यह घोषणा की. यह घोषणा ऐसे समय में हुई है जब एक दिन पहले ही भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर अपनी सेनाओं द्वारा गश्त करने के समझौते पर सहमति जताई थी. यह चार साल से चल रहे गतिरोध को समाप्त करने की दिशा में एक बड़ी सफलता है. 


विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा, 'मैं पुष्टि कर सकता हूं कि प्रधानमंत्री मोदी और चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग के बीच कल (बुधवार को) द्विपक्षीय बैठक होगी.' नवंबर 2022 में, मोदी और शी ने इंडोनेशियाई राष्ट्रपति द्वारा जी-20 नेताओं के लिए आयोजित रात्रिभोज में एक-दूसरे का अभिवादन किया और संक्षिप्त बातचीत की. पिछले वर्ष अगस्त में भी भारतीय प्रधानमंत्री और चीनी राष्ट्रपति ने ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) शिखर सम्मेलन के दौरान जोहानिसबर्ग में एक संक्षिप्त और अनौपचारिक बातचीत की थी. मोदी और शी के बीच बैठक कजान में होगी, जो ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का स्थल है.