BRICS Summit: दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग के बीच मुलाकात को लेकर चल रही अटकलों के बीच बड़ी जानकारी सामने आई है. समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि चीन ने पीएम मोदी से बातचीत का अनुरोध किया था. 


इसके पहले चीन ने दावा किया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग के बीच दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान बैठक हुई थी. ड्रैगन ने कहा था कि इस बैठक के लिए भारत की तरफ से अनुरोध आया था. भारत की तरफ से इस दावे को नकार दिया गया है.


एएनआई ने सूत्रों के अनुसार बताया कि चीनी पक्ष की ओर से भारतीय पक्ष के साथ द्विपक्षीय बैठक का अनुरोध किया गया था. हालांकि, दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच लीडर्स लाउंज में अनौपचारिक बातचीत हुई.


दो सप्ताह बाद नई दिल्ली में जी-20 की बैठक


दोनों नेताओं के बीच अनौपचारिक बातचीत ऐसे समय में हुई है, जब नई दिल्ली में होने वाली जी-20 की बैठक में सिर्फ दो सप्ताह का समय बचा है. जी-20 की बैठक 8-10 सितम्बर को नई दिल्ली में होनी है. इसमें शामिल होने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली आ रहे हैं. चीन और रूस भी जी-20 के सदस्य हैं. 


हालांकि, अभी स्पष्ट नहीं है कि चीनी राष्ट्रपति जी-20 की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच रहे हैं या नहीं. विदेश सचिव विनय क्वात्रा से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया. 


बीते साल हुई थी संक्षिप्त मुलाकात


मई 2020 में पूर्वी लद्दाख के गलवान में भारत और चीन की सैनिकों के बीच भिड़ंत के बाद दोनों देशों के शीर्ष नेताओं की ये दूसरी मुलाकात है. इसके पहले नवम्बर 2022 में इंडोनेशिया में आयोजित जी-20 की बैठक के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग के बीच संक्षिप्त आमना-सामना हुआ था.


यह भी पढ़ें


आखिर NCP में चल क्या रहा है? शरद पवार ने भतीजे अजित को माना नेता, कही ये बड़ी बात