नई दिल्ली: ब्रिटेन में कोरोना के बढ़ते खतरे के बाद गणतंत्र दिवस पर बोरिस जॉनसन के भारत दौरे पर संकट के बादल मंडरा रहे थे. अब खबर है कि बोरिस जॉनसन के भारत दौरे पर कोरोना का असर नहीं होगा. भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि हम यूके के प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए तैयार हैं. हालांकि अभी इस पर ब्रिटेन की तरफ से कोई बयान नहीं आया है.


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, "हमने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को 2021 में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया है. ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब जब हाल ही में भारत आए थे तब उन्होंने सार्वजनिक तौर पर निमंत्रण स्वीकार किए जाने की बात कही थी. इसलिए हम प्रधानमंत्री का यहां स्वागत करने को लेकर आशान्वित हैं." प्रवक्ता से उन रिपोर्टों के बारे में पूछा गया था कि जिनमें कहा गया है कि अगले महीने जॉनसन की भारत यात्रा संभव नहीं हो पाए.


दरअसल, ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने हाल ही में भारत की यात्रा की थी और माना जा रहा है कि यह जॉनसन के दौरे का आधार तैयार करने के संबंध में थी. राब ने विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में कहा था, 'ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने जनवरी में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा (मुख्य अतिथि के तौर पर) लेने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है.'


ब्रिटेन से आए यात्रियों में अब कम पाए जा रहे संक्रमित
ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए म्यूटेशन का पता चलने के बीच पिछले दो दिनों में लंदन से दिल्ली पहुंचे 11 यात्रियों के कोराना पॉजिटिव पाए जाने से राष्ट्रीय राजधानी में दहशत पैदा हो गई है. इन यात्रियों की कोविड जांच इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (आईजीआईए) पर कराई गई. संक्रमित पाए जाने वालों की संख्या में हालांकि गिरावट देखी जा रही है.


आईजीआईए में अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों का परीक्षण करने वाली प्रयोगशाला के प्रमुख ने आईएएनएस को बताया कि हवाईअड्डे पर जांच में पाए गए संक्रमण के मामलों में अब कमी देखी जा रही है. जेनस्ट्रिंग के मुख्य परिचालन अधिकारी चेतन कोहली ने बताया कि ब्रिटेन से आए 1.5 फीसदी से भी कम यात्री कोविड-19 संक्रमित पाए गए, जबकि अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के बीच पाया जाने वाले संक्रमण के मामले दैनिक औसत 4-5 प्रतिशत के आसपास हैं.


कोहली ने कहा, "हम रोजाना लगभग 1,100 यात्रियों का परीक्षण करते हैं और उनकी पॉजिटिविटी दर 4 से 5 प्रतिशत के बीच होती है. ब्रिटेन के यात्रियों के मामले में, संक्रमण की दर कुल परीक्षणों की 1.5 प्रतिशत भी नहीं थी."


ये भी पढ़ें-
Farmers Protest: क्या गिर जाएगी हरियाणा की खट्टर सरकार, इस्तीफे को लेकर दुष्यंत चौटाला ने कही ये बड़ी बात

किसानों के आंदोलन के बीच आज अन्नदाताओं से बात करेंगे पीएम मोदी | जानें- कैसी है बीजेपी की तैयारी