PM Modi Brunei Visit: ब्रुनेई के दौरे के दूसरे दिन बुधवार (4 सितंबर 2024) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुल्तान हसनल बोल्कैया से उनके महल में मुलाकात की. इस दौरान PM मोदी ने कहा कि हम एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करते हैं. सुल्तान बोलकिया और उनके परिवार के सदस्यों ने PM मोदी का भव्य स्वागत किया. इस दौरान PM मोदी ने ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया से द्विपक्षीय बैठक की. इस बैठक में दोनों ने व्यापार संबंधों, वाणिज्यिक साझेदारी जैसे मुद्दों पर चर्चा की. 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैं आपके और पूरे शाही परिवार के प्रति आपके भावपूर्ण शब्दों, गर्मजोशी भरे स्वागत और आतिथ्य सत्कार के लिए हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं. मैं 140 करोड़ भारतीयों की ओर से स्वतंत्रता की 40वीं वर्षगांठ पर आपको और ब्रुनेई के लोगों को शुभकामनाएं देता हूं. हमारे बीच सदियों पुराने सांस्कृतिक संबंध हैं. हमारी मित्रता का आधार हमारी महान सांस्कृतिक परंपरा है. आपके नेतृत्व में हमारे संबंध दिन-प्रतिदिन मजबूत होते रहे हैं. 2018 में हमारे गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में आपकी भारत यात्रा की यादें आज भी भारत के लोग बड़े गर्व के साथ याद करते हैं.


हमारे लिए उज्ज्वल भविष्य की गारंटी


पीएम मोदी ने कहा, बेहद खुशी है कि मुझे अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में ही ब्रुनेई की यात्रा करने और आपके साथ भविष्य पर चर्चा करने का अवसर मिला है. यह भी एक सुखद संयोग है कि इस वर्ष हम द्विपक्षीय साझेदारी की 40वीं वर्षगांठ मना रहे हैं. भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी और इंडो-पैसिफिक विज़न में ब्रुनेई का एक महत्वपूर्ण भागीदार होना हमारे लिए उज्ज्वल भविष्य की गारंटी है."


जल्द ही शुरू हो सकती है सीधी उड़ानें


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "भारत और ब्रुनेई के बीच गहरे ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंध हैं. इस वर्ष हम अपने राजनीतिक संबंधों की 40वीं वर्षगांठ मना रहे हैं. इस अवसर पर हमने अपने संबंधों को एन्हांस पार्टनरशिप का दर्जा देने का निर्णय लिया है. हमने अपनी साझेदारी को रणनीतिक दिशा देने के लिए सभी पहलुओं पर व्यापक चर्चा की. हम आर्थिक, वैज्ञानिक और रणनीतिक क्षेत्रों में अपने सहयोग को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.


पीएम मोदी ने बताया, "हमने कृषि, उद्योग, फार्मा और स्वास्थ्य के साथ-साथ फिनटेक और साइबर सुरक्षा में आपसी सहयोग पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया है. रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए हमने रक्षा उद्योग प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण की संभावनाओं पर सकारात्मक रूप से विचार किया. अंतरिक्ष के क्षेत्र में अपने सहयोग को मजबूत करने के लिए हमने उपग्रह विकास, रिमोट सेंसिंग और प्रशिक्षण पर सहमति व्यक्त की है. दोनों देशों के बीच कनेक्टिविटी के लिए जल्द ही सीधी उड़ानें शुरू की जाएंगी."


ब्रुनेई है एक्ट ईस्ट पॉलिसी का महत्वपूर्ण भागीदार


PM मोदी ने कहा, 'ब्रुनेई भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी और इंडो-पैसिफिक विजन में एक महत्वपूर्ण भागीदार रहा है. भारत ने हमेशा आसियान शांति को प्राथमिकता दी है और आगे भी देता रहेगा. हम यूएनसीएलओएस जैसे अंतरराष्ट्रीय कानूनों के तहत नेविगेशन और ओवरफ्लाइट की स्वतंत्रता का समर्थन करते हैं. हम 'विकासवाद' का समर्थन करते हैं, 'विस्तारवाद' का नहीं. भारत के साथ संबंधों के प्रति आपकी प्रतिबद्धता के लिए हम आपके आभारी हैं. आज हमारे ऐतिहासिक संबंधों में एक नया अध्याय जुड़ रहा है. एक बार फिर मुझे दिए गए सम्मान के लिए मैं आपका बहुत आभारी हूं. मैं आपके शाही परिवार के सभी सदस्यों और बुनी के लोगों के अच्छे स्वास्थ्य और खुशी की कामना करता हूं.'


भारतीय दूतावास के उद्घाटन पर कही ये बात


PM मोदी ने कहा, 'हमने कृषि, उद्योग, फार्मा और स्वास्थ्य के साथ-साथ प्रौद्योगिकी और साइबर सुरक्षा में आपसी सहयोग पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया है. ऊर्जा क्षेत्र में, हमने एलएनजी में दीर्घकालिक सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा की. रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए हमने रक्षा उद्योग प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण की संभावनाओं पर सकारात्मक विचार किया. अंतरिक्ष के क्षेत्र में अपने सहयोग को मजबूत करने के लिए हम उपग्रह विकास, रिमोट सेंसिंग और प्रशिक्षण पर सहमत हुए हैं. दोनों देशों के बीच कनेक्टिविटी के लिए जल्द ही डायरेक्ट लिंकेज शुरू किया जाएगा. हमारा लोगों से लोगों का रिश्ता हमारी साझेदारी का सार है. मुझे खुशी है कि भारतीय समुदाय ब्रुनेई की अर्थव्यवस्था और समाज में सकारात्मक योगदान दे रहा है. कल भारतीय दूतावास के उद्घाटन ने भारतीय समुदाय को एक स्थायी पता दे दिया है.'