नई दिल्ली: पूर्व एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने शुक्रवार को कहा कि मुंबई में हुए 26/11 के हमले के बाद सेना ने पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक करने का प्रस्ताव सरकार के सामने रखा था, लेकिन उस वक्त की यूपीए सरकार ने इस प्रस्ताव को नामजूंर कर दिया. उन्होंने ये भी कहा कि इस हमले के बाद हमारी सेना पाकिस्तान को जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार थी. धनोआ ने इस बात की जानकारी वीजेटीआई के सालाना महोत्सव टेक्नोवांजा में दी. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्र मौजूद थे.


31 दिसंबर 2016 से 30 सितंबर 2019 तक भारतीय सेना के अध्यक्ष रहे धनोआ ने कहा, "हमें पता था कि पाकिस्तान में आतंकी कैंप किस जगह हैं और हम उन्हें तबाह करने के लिए तैयार भी थे, लेकिन एयर स्ट्राइक करनी है या नहीं ये एक राजनीतिक फैसला था. हमने इसे सरकार के सामने रखा लेकिन सरकार ने इसे ठुकरा दिया.


पूर्व एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा कि दिसंबर 2001 में संसद पर हुए हमले के बाद भी भारतीय वायुसेना ने एयर स्ट्राइक करना चाहा था लेकिन सरकार ने उसे भी खारिज कर दिया. धनोआ ने ये भी कहा कि हमारी वायुसेना में तेज युद्ध लड़ने की क्षमता है.


उन्होंने कहा कि भारत के सामने ये सबसे बड़ा चैलेंज है कि उसके दो पड़ोसी देशों के पास परमाणु शक्ति है. हालांकि, उन्होंने किसी देश का नाम नहीं लिया लेकिन उनका इशारा पाकिस्तान और चीन की तरफ ही था. बाद में धनोआ ने ये भी कहा कि भारत की परमाणु शक्ति जमीन पर हवा और समुद्र में है. आपको बता दें कि फिलहाल एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया हैं.


ये भी पढ़ें


कांग्रेस के 135वें स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुईं प्रियंका ने गांधी, कहा- जनता की आवाज़ को दबा रही है सरकार

दिल्ली हाईकोर्ट ने सलमान रुश्दी के घर की कीमत 130 करोड़ रुपये आंकी, जानें क्या है पूरा मामला