नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक कल से बीएस थ्री मानक वाली गाड़ियां नहीं बिकेंगी और ना ही ऐसी गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन होगा. ऐसे में देश के कई शहरों में बाइक वाले पुराने मॉडल की गाड़ियों पर भारी डिस्काउंट दे रहे हैं. हालत तो ये हो गई है कि कई जगह बाइक खरीदने के लिए भारी भीड़ जमा हो गई और मारामारी की नौबत तक आ गई.


दिल्ली हो या मध्य प्रदेश का अशोक नगर सब जगह बाइक खरीदने की होड़ लग गई. लोग भारी डिस्काउंट का फायदा उठाना चाह रहे थे. दिल्ली में पुराने मानक वाली गाड़ियों का स्टॉक खत्म करने के लिए शोरूम वाले सात से दस हजार रुपये तक का डिस्काउंट दे रहे थे. डिस्काउंट के बाद पल भर में सारी गाड़ियां बिक गईं.



मध्य प्रदेश के अशोक नगर में तो ऐसी भीड़ लगी मानो फ्री में बाइक मिल रही हो. फ्री तो नहीं लेकिन 15 से 20 हजार का भारी डिस्काउंट यहां मिल रहा था. लोगों में बाइक खरीदने की ऐसी होड़ की हंगामा और हाथापाई की नौबत तक आ गई.  कुछ लोगों की शिकायत ये थी कि उन्हें बुक करने के बाद भी बाइक नहीं मिली.



हरियाणा के जींद में भी यही हाल. 10 से 15 हजार तक का डिस्काउंट ग्राहकों को गोल्डन चांस जैसा लग रहा था. 24 घंटे में इतनी बाइक बिक गई जितनी हफ्तों और महीनों में नहीं बिकती थी. हालांकि जिन्होंने डिस्काउंट के लालच में गाड़ियां खरीदी हैं उन्हें आज ही रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा. क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक कल से बीएस थ्री मानक वाली गाड़ियां ना बिकेंगी ना ही उनका रजिस्ट्रेशन होगा.


बताते चलें कि बीएस यानी भारत स्टेज से पता चलता है कि आपकी गाड़ी कितना प्रदूषण फैलाती है. बीएस के जरिए ही भारत सरकार गाड़ियों के इंजन से निकलने वाले धुएं से होने वाले प्रदूषण को रेगुलेट करती है.