Yediyurappa Farewell Speech: कर्नाटक बीजेपी के कद्दावर नेता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने बुधवार को कर्नाटक विधानसभा में अपना "विदाई भाषण" दिया. अपनी स्पीच में येदियुरप्पा ने कहा, "वह अपनी अंतिम सांस तक ईमानदारी से पार्टी को खड़ा करने और उसे सत्ता में लाने का प्रयास करेंगे." वह कर्नाटक विधानसभा के दशकों तक सदस्य रहे हैं. 


दक्षिण भारत के दिग्गज नेताओं में से एक बीएस येदियुरप्पा (79 वर्षीय) चुनावी राजनीति से पहले ही संन्यास की घोषणा कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि उनके घर बैठने का कोई सवाल ही नहीं है, विधानसभा का सत्र खत्म होने के बाद वह राज्य का दौरा करेंगे और पार्टी और उसके उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगे.


विधायकों से वोट मांगने का आग्रह


कर्नाटक के बजट पर चर्चा के दौरान हस्तक्षेप करते हुए, राज्य के चार बार के मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने बीजेपी के विधायकों से बार-बार विश्वास के साथ लोगों के सामने जाने और वोट मांगने का आग्रह किया. उन्होंने पार्टी के विधायकों से कहा कि यह निश्चित है कि बीजेपी स्पष्ट बहुमत के साथ फिर से सत्ता में वापस आएगी.


राज्य में इस साल होने हैं चुनाव


बता दें कि इसी साल कर्नाटक विधानसभा के चुनाव होने हैं. राज्य में बसवराज बोम्मई के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार चल रही है. ऐसे में बीजेपी एक बार फिर से कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए प्रयास कर रही है. वहीं कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के बाद राज्य के नेताओं के भी हौसले बुलंद हैं. 


ईश्वर मुझे शक्ति देता है तो...


येदियुरप्पा ने कहा, "अगर ईश्वर अगले चुनाव में भी मुझे शक्ति देता है, जो इस चुनाव के पांच साल बाद हैं, तो मैं बीजेपी को सत्ता में लाने के लिए सभी प्रयास करूंगा. जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं कि मैंने कहा है कि मैं चुनाव नहीं लड़ूंगा, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी द्वारा मुझे दिया गया सम्मान और मुझे दिया गया पद मेरे जीवनकाल में भुलाया नहीं जा सकता है."


इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए


"अपने जीवन की आखिरी सांस तक मैं ईमानदारी से बीजेपी के निर्माण और पार्टी को सत्ता में लाने के लिए प्रयास करूंगा, इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए... मैं अपने सभी (BJP) विधायकों को बताना चाहता हूं. विश्वास के साथ काम करने और चुनाव की तैयारी करने के लिए उस तरफ (विपक्ष) के कई लोग हमारे साथ आने के लिए तैयार हैं, अगर आपको भरोसा है तो हम उन्हें साथ ले सकते हैं और स्पष्ट बहुमत के साथ बीजेपी को सत्ता में वापस ला सकते हैं.


शुक्रवार को होगा विदाई भाषण


येदियुरप्पा ने कहा कि शुक्रवार को खत्म होने वाले सत्र के साथ वे आखिरी बार विधानसभा में बोल रहे हैं. येदियुरप्पा ने कहा, "यह एक तरह से मेरी विदाई है, क्योंकि मैं विधानसभा में आकर दोबारा नहीं बोल सकता हूं." हालांकि इसके बीच में ही विधानसभा अध्यक्ष विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी और संसदीय कार्य मंत्री जे सी मधुस्वामी ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि येदियुरप्पा शुक्रवार को सदन में अपना अंतिम संबोधन करेंगे.


यह भी पढ़ें: Picture of the Year: भारतीय मूल के इंजीनियर ने नेशनल ज्योग्राफिक का फोटोग्राफी कॉन्टेस्ट जीता, चुनी गई 'पिक्चर ऑफ द ईयर'