मुंबईः यूपी में विकास की नई इबारत लिखने की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने मुंबई से कर दी है. बता दें कि सीएम योगी व प्रमुख उद्योगपतियों की मौजूदगी में आज लखनऊ नगर निगम (एलएमसी) के 200 करोड़ के बॉन्ड की बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिंग कर दी गई. इस दौरान सीएम ने बेल बजाकर इसकी लिस्टिंग की. लखनऊ नगर निगम, उत्तर भारत का पहला म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन है जिसने इस तरह का बॉन्ड जारी किया है. बता दें कि 13 नवंबर को जारी किए गए इस बॉन्ड में लखनऊ नगर निगम में अब तक 200 करोड़ रुपए जुटाए हैं. इस म्यूनिसिपल बॉन्ड के माध्यम से राजधानी लखनऊ को संवारने की तैयारी की जा रही है.



बॉन्ड की धनराशि को विभिन्न योजनाओं में किया जाएगा निवेश


एक आधिकारिक प्रवक्ता ने जानकारी दी है कि बांड के जरिए जुटाई गई धनराशि को राज्य की राजधानी में विभिन्न बुनियादी ढांचा योजनाओं में निवेश किया जाएगा, जिसमें एएमआरयूटी योजना के तहत जलापूर्ति परियोजना और आवास परियोजना भी शामिल हैं.


केंद्र सरकार से मिलेगी 26 करोड़ रुपए की सब्सिडी


सीएम योगी के साथ मुंबई पहुंचे नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने जानकारी दी कि बॉन्ड लाने के लिए केंद्र सरकार लखनऊ नगर निगम को 26 करोड़ रुपए की सब्सिडी देगी. उन्होंने बताया कि यूपी का यह पहला म्यूनिसिपल बॉन्ड 225 फीसदी से ज्यादा सब्सक्राइब हुआ है. अब बीएसई में लिस्टिंग होने के बाद यह ट्रेडिंग के लिए उपलब्ध होगा.


बता दें कि लखनऊ नगर निगम के बॉन्ड पर निवेशकों को 8.5 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा और इसकी परिपक्वता अवधि 10 साल होगी. उम्मीद की जा रही है कि इस बॉन्ड की सफल लॉन्चिंग के बाद लखनऊ नगर निगम की तस्वीर भी बदल जाएगी और उसे देश-विदेश से निवेश जुटाने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही सरकार द्वारा अन्य जिलों के नगर निगम के बॉन्ड को भी जल्द ही जारी किया जाएगा.


ये भी पढ़ें


दिल्ली में बंद नहीं होंगे ऑटो-टैक्सी, किसानों के समर्थन में ड्राइवर नहीं करेंगे हड़ताल


Farmers Protest: दिल्ली कूच करेंगी हरियाणा की खाप पंचायतें, कहा- खट्टर सरकार को गिरा देंगे