इलाहाबाद: सेना के अफसरों पर उत्पीडन का सनसनीखेज आरोप लगाने और सोशल मीडिया पर वीडियो जारी करने के बाद भूख हड़ताल पर बैठने वाले बीएसएफ के जवान यज्ञ प्रताप सिंह ने इंसाफ के लिए अब अदालत का दरवाजा खटखटाया है. यूपी के फर्रुखाबाद के फतेहगढ़ की राजपूत रेजीमेंट में लांस नायक पद पर तैनात यज्ञ प्रताप सिंह की तरफ से उनकी पत्नी ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल कर पति को मानसिक और शारीरिक शोषण से आज़ादी दिलाए जाने और कथित उत्पीडन की जांच हाई लेवल कमेटी से कराकर ज़िम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किये जाने की मांग की है.


कोर्ट ने मांगा केंद्र सरकार और सेना अफसरों से मांगा जवाब


लांस नायक यज्ञ प्रताप की पत्नी ऋचा सिंह की शिकायत को हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच ने गंभीरता से लेते हुए इस मामले में केंद्र सरकार और सेना के अफसरों को नोटिस जारी कर इन सभी से दो हफ्ते में जवाब दाखिल करने को कहा है. कोर्ट इस मामले में अब चौदह फरवरी को सुनवाई करेगी. लांस नायक यज्ञ प्रताप सिंह की पत्नी ऋचा सिंह की अर्जी पर जस्टिस अरुण टंडन और जस्टिस राजुल भार्गव की डिवीजन बेंच ने सुनवाई की.


बीएसएफ जवान की पत्नी की मांग


लांस नायक यज्ञ प्रताप सिंह की पत्नी ऋचा सिंह ने अपने पति को हथियार बन्द सुरक्षा कर्मियों से मुक्त किए जाने, सेना की ही ड्यूटी कराये जाने, उनके द्वारा उच्च अधिकारियों पर लगाये गए आरोपों की उच्च स्तरीय कमेटी से जांच कराये जाने के साथ ही सिविल के डाक्टरों के पैनल से इलाज कराये जाने की मांग की गई है. अर्जी में ऋचा सिंह ने आरोप लगाया है कि देहरादून में तैनाती के दौरान उनके पति से उच्च अधिकारियों द्वारा घरेलू कार्य कराया जाता था और उनका शारीरिक व मानसिक उत्पीड़न भी किया जाता था. इसके खिलाफ उनके पति ने राष्ट्रपति और सेना के उच्च अधिकारियों को पत्र लिखा था. इस मामले में राष्ट्रपति कार्यालय ने उच्च अधिकारियों से जवाब तलब भी किया था.


बीएसएफ जवान ने लगाया था बड़े अधिकारियों पर उत्पीड़न का आरोप


याचिका में जवान की पत्नी ने उच्च अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई किये जाने और अपने पति के अधिकारों की रक्षा व सर्विस कैरियर बचाने की मांग की है. गौरतलब है कि यज्ञ प्रताप ने पिछले दिनों एक वीडियो जारी कर सेना के अफसरों पर अपने उत्पीडन का आरोप लगाया था. पत्नी ऋचा ने यह भी दावा किया था कि उत्पीडन के खिलाफ उनके पति भूख हड़ताल पर बैठे हैं. यज्ञ प्रताप का आरोप था कि सेना का अफसर उनसे व दूसरे जवानों से जूते पालिश कराते हैं और घरेलू कुत्ते टहलवाते हैं. ऋचा सिंह ने अपनी अर्जी में केंद्र सरकार समेत आठ लोगों को पार्टी बनाया है.