जम्मू: पूरे देश की तरह जम्मू में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने भी दिवाली मनाई. इस मौके पर जहां बीएसएफ के जवानों ने देशवासियों से उत्साह से दिवाली मनाने की बात कही, वहीं पाकिस्तान को भी दो टूक शब्दों में अपनी हरकतों से बाज आने की चेतावनी दी.


पूरा देश आज रोशनी का त्योहार दीपावली मना रहा है. वहीं, इस पावन अवसर पर जम्मू में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवानों ने भी सीमा पर दीप प्रज्वलित किए. अपने परिवारों से दूर देश की रक्षा में जुटे इन जवानों ने यहां न केवल देश भक्ति के गाने गाए बल्कि पटाखे फोड़ कर इस त्योहार को मनाया.


शुक्रवार से ही भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा पर तनाव है और इस तनाव के बीच जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ के जवानों ने दीपावली मनाई. हालांकि, सीमा पर तैनात बीएसएफ जवानों ने रोशनी के इस पर्व को मनाते हुए सीमा पर चौकसी में किसी तरह की ढील नहीं दी. सीमा पर पाकिस्तान की हर नापाक साजिश पर कड़ी नजर रखते हुए जवानों ने दीपावली के इस पर्व को मनाया.


सीमा पर तैनात इन जवानों ने दावा किया कि सीमा पर उनके सुरक्षा चक्र को पाकिस्तान भेद नहीं सकता. यहां, तैनात जवानों को हालांकि अपने परिवार की कमी तो खल रही है लेकिन, वह देश रक्षा को परिवार से ऊपर मानते हैं. सीमा पर तैनात जवानों का दावा है कि दीपावली के दिन उन्हें अपने परिवार वालों की याद तो आ रही है, लेकिन उनके लिए बीएसएफ भी एक परिवार जैसा ही है. दीपावली के पर्व पर यहां तैनात जवानों ने देशवासियों से बेफिक्र होकर इस त्यौहार को मनाने की अपील की और साथ में ही पाकिस्तान को यह कड़ी चेतावनी दी कि वह अपनी हरकतों से बाज आए.


बता दें कि दिवाली से एक दिन पाकिस्तानी सैनिकों ने शुक्रवार को जम्मू कश्मीर में उरी सेक्टर से लेकर गुरेज सेक्टर के बीच कई स्थानों पर नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर संघर्ष विराम समझौते का उल्लंघन किया जिससे 5 सुरक्षाकर्मियों सहित 11 लोगों की मौत हो गई. वहीं भारत ने भी पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया है.


इसे भी पढ़ेंः
मध्य प्रदेश के CM शिवराज सिंह का ट्रैक्टर से खेत जोतते वीडियो वायरल, यहां देखिए


बीएसफ और बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश ने दीवाली की पूर्व संध्या पर मोमबत्तियां जलाई, बीएसफ ने गिफ्ट की मिठाई