BSF Soldier Martyr: भारत-पाकिस्तान स्थित जैसलमेर बॉर्डर पर तैनात सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का एक जवान शहीद हो गया है. शहीद जवान की पहचान अजय कुमार के तौर पर हुई है. बताया गया है कि जवान की मौत हीट स्ट्रोक की वजह से हुई है. वर्तमान में देशभर में प्रचंड गर्मी का रूप देखने को मिल रहा है. इसका असर रेगिस्तानी बॉर्डर पर भी है, जहां तापमान 55 डिग्री से भी ऊपर चला गया है. इस भीषण गर्मी की वजह से बीएसएफ जवान भी परेशान हैं.


अजय कुमार रविवार (26 मई) को सीमा चौकी भानु पर तैनात थे. भीषण गर्मी की वजह से उनकी तबीयत बिगड़ गई. इसके बाद उन्हें इलाज के लिए रामगढ अस्पताल ले जाया गया. अस्पताल में आज यानी सोमवार (27 मई) सुबह जवान ने दम तोड़ दिया. रामगढ अस्पताल परिसर में शहीद जवान को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इस दौरान 173वीं वाहिनीं सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों द्वारा पुष्प चक्र अर्पित कर जवान को श्रद्धांजलि भी अर्पित की गई.


जलपाईगुड़ी भेजा जाएगा शहीद जवान का शव


शहीद जवान के शव को रामगढ से जोधपुर तक सड़क मार्ग से ले जाया जाएगा. फिर जोधपुर से पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी तक हवाई जहाज के जरिए शव को पहुंचाया जाएगा. फिलहाल शेरगढ़ पुलिस मामले की जांच कर रही है. जिस तरह से दिल्ली से लेकर यूपी-बिहार तक गर्मी पड़ रही है, वैसी ही गर्मी राजस्थान में भी पड़ रही है. रेगिस्तानी इलाका होने की वजह से दिन में यहां रेत इस कदर गर्म हो रही है कि उस पर लोग रोटियां सेक लें. 


रेत में अंडे उबाल रहे BSF जवान


समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, बीएसएफ जवान छह-छह घंटे की शिफ्ट में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात हैं. इस दौरान उन्होंने कई वीडियो में भी दिखाया है कि रेगिस्तान में इस वक्त कितनी गर्मी पड़ रही है. राजस्थान के अनूपगढ़ जिले में कैलाश पोस्ट पर तैनात बीएसएफ के एक जवान ने रेत में एक अंडे को दबा दिया. कुछ मिनटों बाद जब जवान ने अंडे को बाहर निकाला तो वह पूरी तरह से उबले हुए अंडे की तरह दिख रहा था. 








सीमा पर तैनात जवान तपती रेत से कुरकुरे पापड़ भी सेंक कर यहां पड़ रही गर्मी को दिखा रहे हैं. इस सीमा चौकी पर गर्मियों के दौरान तापमान लगातार 40 से ज्यादा पहुंच जाता है, लेकिन अत्यधिक गर्मी के बावजूद बीएसएफ के जवान भारत-पाकिस्तान सीमा पर मुस्तैदी के साथ तैनात हैं. कई ऐसे भी इलाके हैं, जहां तापमान 45 डिग्री से लेकर 50 डिग्री के बीच पहुंच रहा है. 


यह भी पढ़ें: Monsoon Alert: दिल्ली-एनसीआर और यूपी-बिहार में मानसून की एंट्री कब? सामने आ गई ये तारीख