BSF Women Soldiers: देश में भीषण गर्मी का कहर जारी है. कई राज्यों में पारा 45 डिग्री के पार चला गया है. इस भीषण गर्मी के बावजूद भारतीय सेना के जवानों के हौसले बुलंद है. चिलचिलाती गर्मी के बीच सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की महिला सैनिक सांबा में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर देश की रक्षा में जुटी हुई हैं. 


समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में एक महिला सैनिक ने बताया कि चाहे गर्मी हो, बारिश हो या सर्दी, हमें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, क्योंकि हमें हर मौसम और हर तरह की चुनौतियों का सामना करने के लिए ट्रेनिंग दी गई है. ताकि, हम हर चीज का सामना कर सकें. हम अपने देश की सुरक्षा बनाए रखने के लिए जिम्मेदार हैं. यह हमारा कर्तव्य है.


क्या बोलीं महिला सैनिक?


एक अन्य महिला सैनिक ने कहा, ''बहुत गर्मी है फिर भी हम सीमा पर खड़े हैं और देश की रक्षा कर रहे हैं. हमें इसके लिए प्रशिक्षित किया गया है. ताकि, हम सीमाओं की अच्छी तरह से रक्षा कर सकें."






रिकॉर्ड गर्मी से हाल बेहाल


भारत-पाकिस्तान से अंतरराष्ट्रीय सीमा वाले क्षेत्रों में पारा रिकॉर्ड स्तर पर है. राजस्थान से लेकर जम्मू-कश्मीर तक भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गर्मी के बावजूद सैनिक सतर्क हैं. वह भीषण गर्मी के बीच भी अपनी ड्यूटी को अच्छे से निभा रहे हैं.


जैसलमेर में भी गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड


वहीं, जैसलमेर में भारत-पाकिस्तान की पश्चिमी सीमा पर भी आसमान से आग बरस रही है. यहां तापमान 55 से 56 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है. बीएसएफ के महिला और पुरुष जवान ड्यूटी पर तैनात हैं. पिछले एक सप्ताह से तापमान मापने के लिए लगाया गया यंत्र भी 50 डिग्री से ज्यादा बता रहा है.


यह भी पढ़ें- Watch: भारत-पाक बॉर्डर पर 50 डिग्री से ज्यादा तापमान, भीषण गर्मी के बीच सरहद की रक्षा कर रहे BSF के जवान