नई दिल्ली: भारत सोका गाक्का (BSG) ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर बुधवार को एक वेबिनार का आयोजन किया. इस कार्यक्रम में कई वक्ताओं ने लंबे समय से दुनिया को चपेट में लेने वाली कोरोना महामारी पर अपनी बात रखी. वेबिनर में पैनलिस्टों ने सहमति व्यक्त की कि मौजूदा संकट को सहयोग के एक नए युग द्वारा ही हल किया जा सकता है. एम्स डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा कि इस महामारी के समय में हम किसी को भी पीछे न छोडें, यह सबसे अधिक महत्वपूर्ण है. 


डॉ गुलेरिया ने कहा, "इस महामारी के समय में 'किसी को भी पीछे न छोड़ें' की अवधारणा  सबसे अधिक महत्वपूर्ण है. हमें उन सामाजिक असमानताओं को दूर करने की जरूरत है, जो महामारी के समय और उभर कर सामने आयी है. स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा के क्षेत्र की असमानता, जहां कई लोग पीछे रह गए. प्रवासियों की समस्याएं. महत्वपूर्ण संदेश इस बात पर जोर देना है कि प्रत्येक जीवन मायने रखता है. हमें वाततव में सार्वजनिक क्षेत्र के स्वास्थ्य में निवेश करने की आवश्यकता है. लोग सिर्फ अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए गरीबी रेखा से नीचे चले गए हैं."




बता दें, साल 1983 से हर साल सोका गाक्काई इांटरनेशनल के अध्यक्ष दाईसाकु इकेदा एक शांति प्रस्ताव लिखते आए हैं, जिसमें वे वैश्विक मुद्दों के सांभावित समाधान प्रस्तुत करते हैं. उन्होंने इसे संयुक्त राष्ट्र के आदर्शों और क्षमता के एक दृढ़ समर्थक के रूप में किया है. इकेदा ने अपने 2021 के प्रतताव में कहा, "महामारी से निपटने के हमारे साझा प्रयास इस संकट को पूरी तरह बदलने में मानव एकजुटता की आवश्यकता को स्पष्ट करते हैं. इस बारे में वैश्विक जागरुकता पैदा करने के लिए यह एक आधार के रूप में काम कर सकते हैं."
 
बी एस जी अध्यक्ष विशेष गुप्ता ने कहा, "जब हम करुणा की भावना से प्रेरित होकर प्रत्येक जीवन को बहुमूल्य समझेंगे और उन लोगों के साथ खड़े होंगे, जिन्हें समर्थन या सहायता की अत्याधिक आवश्यकता है. मेरा विश्वास है तब आशा से भरे एक नए युग के द्वार स्वतः ही खुल जाएंगे. जैसा कि एक आम कहावत है जब हम दूसरों के लिए रौशनी करते हैं, तो हमारा मार्ग स्वतः ही प्रकाशित हो जाता है."


ये भी पढ़ें-
देश में पहली बार प्राइवेट कंपनी बनाएगी एयरक्राफ्ट, वायुसेना खरीदेगी 56 मालवाहक विमान


Coronavirus News Updates: देश में फिर कोरोना संक्रमण मामले बढ़े, 70 फीसदी केस सिर्फ केरल में दर्ज