जयपुर: राजस्थान में आज से विधानसभा सत्र शुरू हो रहा है. इससे ठीक पहले बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने कांग्रेस में विलय कर चुके अपने 6 विधायकों को व्हिप जारी किया है. BSP ने व्हिप में अपने सभी विधायकों से विश्वास प्रस्ताव की स्थिति में कांग्रेस के खिलाफ वोट करने के निर्देश दिए हैं. BSP ने अपने विधायकों को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर वे व्हिप का उल्लंघन करते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.


पिछले साल BSP विधायकों ने कांग्रेस में किया था विलय


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल BSP के सभी छह विधायकों ने कांग्रेस में अपना विलय कर लिया था. उस समय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने छह सदस्यीय विधायी इकाई को कांग्रेस में शामिल कर लिया था. इसके बाद बीएसपी ने कोर्ट में इस विलय को चुनौती भी दी थी. बता दें कि बसपा के 6 विधायकों का कांग्रेस में विलय का मामला राजस्थान हाईकोर्ट में लंबित है.


इससे पहले बीएसपी ने विलय मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा भी खटखटाया था. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को राहत देते हुए मामले में दखल देने से इनकार कर दिया. SC ने कहा था कि फिलहाल मामले को हाई कोर्ट देख रहा है, इसलिए हम इस मामले में दखल नहीं देंगे.


कोरोना और लॉकडाउन पर होगी विधानसभा सत्र में चर्चा


आज से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि इस सत्र में कोरोना वायरस के संकट, लॉकडाउन के बाद की स्थिति और अन्य मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. वहीं बीजेपी ने घोषणा की है कि वो 14 अगस्त को ही सदन में अविश्नास प्रस्ताव लाएगी.