Mayawati on Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी ने बहुमत से दूर रहने के साथ ही उत्तर प्रदेश में खराब प्रदर्शन किया. यूपी में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का हाल सबसे बुरा रहा. इस बीच बसपा सुप्रीमो मायावती ने दलित और पिछड़ा समाज का वोट बंटने को लेकर बड़ा दावा किया है. 


मायावती ने कहा कि संविधान बदलने की बात कहकर झूठ फैलाया गया, जिससे दलित समाज व पिछड़ा समाज भ्रमित हो गया. दरअसल, लोकसभा चुनाव 2024 में अगर किसी राजनीतिक दल को सबसे अधिक नुकसान हुआ है तो वह मायावती की बहुजन समाज पार्टी है. 2019 के लोकसभा चुनाव में 10 सीटें जीतने वाली बसपा का 2024 में खाता तक नहीं खुल पाया है.


मायावती ने आकाश आनंद को घोषित किया उत्तराधिकारी


इससे पहले बहुजन समाज पार्टी की रविवार (23, जून) को अहम बैठक हुई. बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपने भतीजे आकाश आनंद को फिर से बहुजन समाज पार्टी का राष्ट्रीय संयोजक बना दिया है. आकाश आनंद जल्द ही  राष्ट्रीय कार्यकारिणी का कार्यभार संभालेंगे. लोकसभा चुनाव के दौरान मायावती ने आकाश आनंद को सभी पदों से हटा दिया था. ऐसा उन्होंने आकाश के बयानों को लेकर किया था.


यूपी ने दिया बीजेपी को बड़ा झटका 


लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी को उत्तर प्रदेश ने बड़ा झटका दिया है. 2014 में 73 और 2019 में 64 लोकसभा सीटें वाले बीजेपी को कुल 33 सीटों पर ही जीत मिल पाई है, जबकि उसके सहयोगी दल RLD ने दो और अपना दल (एस) ने एक सीट जीती है. 


अखिलेश यादव के PDA फॉर्मूले ने कर दिया कमाल


उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव के PDA फॉर्मूले ने कमाल कर कर दिया. 80 में से 37 सीटें पर सपा और छह सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है. इस चुनाव में बसपा को एक भी सीट पर जीत नहीं मिली है. लोकसभा चुनाव के दौरान इंडिया अलायंस के नेताओं ने संविधान बचाओ का मुद्दा उठाया. साथ ही उन्होंने बढ़ती महंगाई को लेकर भी सत्तारूढ़ दल बीजेपी को घेरने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी.


यह भी पढ़ें- NDA या I.N.D.I.A... यूपी विधानसभा उपचुनाव में किसका पलड़ा भारी? जानें क्या कहते हैं सियासी आंकड़े