नई दिल्लीः 2019 के आम चुनाव के मद्देनजर सभी दलों में आगामी चुनाव की रणनीति तैयार करने का सिलसिला शुरु हो चुका है और उससे पहले इस साल होने वाले तीन राज्यों के चुनावों ने सभी दलों में हलचल पैदा कर दी है. बसपा सुप्रीमों मायावती ने पार्टी के दिल्ली दफ्तर में अहम बैठक बुलाई है, जिसमें बसपा के सभी पदाधिकारी मौजूद होंगे.


इस बैठक में यूपी के मुख्य कोआर्डीनेटर और जिला अध्यक्ष मौजूद हैं. ये बैठक साल 2018 में होने वाले मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में होने वाले चुनावों की रणनीति को लेकर की जा रही है. इन राज्यों में बसपा कांग्रेस के साथ गठबंधन को लेकर बैठक में चर्चा करेगी. इसके साथ ही बैठक में उत्तर प्रदेश में सपा के साथ गठबंधन को आगे बढ़ाने को लेकर चर्चा की जा सकती है.


मध्य प्रदेश में बसपा-कांग्रेस गठबंधन पर मुहर
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने चुनावी राज्य मध्य प्रदेश में बीएसपी के साथ गठबंधन पहले ही मुहर लगा दी है. इसी साल के अंत में मध्य प्रदेश में विधानसभा का चुनाव होना है इसलिए यह कांग्रेस के बड़े कदम के रूप में देखा जा रहा है. मध्यप्रदेश कांग्रेस के प्रभारी महासचिव दीपक बाबरिया ने बताया था कि राज्य में बीएसपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ने को लेकर चल रही बातचीत संतोषजनक तरीके से आगे बढ़ रही है. सीट बंटवारा फार्मूले का मुद्दा गोपनीय है. हम अभी मीडिया के आगे कुछ कहना नहीं चाहते. जब फैसला हो जाएगा तो इसके बारे में बताएंगे.


आपको बता दें कि इस साल तीन मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने हैं और इस तीनों ही राज्यों में बीजेपी की सरकार है. ऐसे में कांग्रेस के के लिए आम चुनाव से पहले इस चुनाव में बेहतर प्रदर्शन प्रतिष्ठा की लड़ाई जैसा है तो वहीं बीजेपी के सामने अपनी साख की लड़ाई है.