Jammu And Kashmir: जम्मू कश्मीर पुलिस ने बडगाम जिले से दुर्गा की एक प्राचीन मूर्ति बरामद की है, जो करीब 1200 साल पुरानी है. सातवीं शाताब्दी की ये मूर्ति एक मजदूर को झेलम नदी से रेत निकलने के दौरान मिली थी और वह इसे बेचना चाहता था लेकिन पुलिस के हथे चढ़ गया. 


बडगाम पुलिस के अनुसार सोमवार को पुलिस को सूचना मिली कि बडगाम के खान साहब इलाके में एक व्यक्ति एक मूर्ति बेच रहा है और दावा कर रहा है कि यह बहुत पुरानी है. किसी मूर्ति चोरी की आशंका को देखते हुए बडगाम पुलिस ने करवाई कर एक छापे के दौरान यह  प्राचीन मूर्ति बरामद की. 


एसएसपी बडगाम ताहिर सलीम के अनुसार, मूर्ति की बरामदगी के तुरंत बाद ही पुरातत्व और संग्रहालय विभाग, जम्मू-कश्मीर सरकार के अधिकारियों की टीम को बरामद मूर्तिकला की जांच के लिए बुलाया गया. विशेषज्ञों ने आज जिला पुलिस कार्यालय बडगाम को सूचना दी कि उक्त मूर्ति देवी दुर्गा की मूर्ति है, जो लगभग 7-8 AD की है. (लगभग 1200 वर्ष पुराना). मूर्ति को 12x08 इंच के काले पत्थर के ब्लॉक पर उकेरा गया है और मूर्ति 4 परिचारकों के साथ शेर के सिंहासन पर विराजमान देवी दुर्गा की है.


इसके बाद पुलिस ने बरामद मूर्ति को पुरातत्व और संग्रहालय विभाग जम्मू-कश्मीर सरकार और उनकी टीम को औपचारिक रूप से सौंप दिया गया. विभाग के उप-निदेशक मुश्ताक अहमद बेग के अनुसार ईस काल की मूर्ति मिलना कश्मीर में कोई नयी बात नहीं. लेकिन यह मूर्ति काफी अच्छी हालत में है. और अभी ये पता करने की कोशिश हो रही है कि यह किस जगह पर स्थापित थी. उल्लेखनीय है कि उक्त मूर्ति श्रीनगर के पंद्रेथन में झेलम नदी से 13 अगस्त 2021 को नदी से रेत निकालने वाले मजदूरों को मिली थी.