Budget 2019: लोकसभा में अंतरिम बजट (वोट ऑन अकाउंट) पेश करने पहुंचे पीयूष गोयल ने देश की जनता को एक के बाद एक तोहफे दिए. अपने बजट भाषण के दौरान गोयल ने असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए बड़ा एलान किया. बजट पेश करते हुए पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को 3,000 रुपये हर महीनें पेशन दी जाएगी.


बजट भाषण के दौरान पीयूष गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री योगदान श्रम योगी मानधन' योजना के तहत मजदूरों को पेंशन दी जाएगी. इस योजना में शामिल सभी मजदूर असंगठित क्षेत्र के होंगे.


लोकसभा में साल 2019-20 का अंतरिम बजट पेश करते हुए गोयल ने कहा कि इस योजना से 10 करोड़ कामगारों को लाभ होगा और यह अगले पांच सालों में असंगठित क्षेत्र के लिए विश्व की सबसे बड़ी पेंशन योजना बन सकती है.


इस योजना के तहत, कामगारों को 60 साल की उम्र के बाद 3,000 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी. इस योजना का लाभ लेने के लिए सभी मजदूरों को हर महीनें 100 रुपये सरकार के खाते में जमा करवाना होगा.


इतना ही नहीं मध्यम वर्ग के लोगों को टैक्स से राहत देते हुए गोयल ने टैक्स की सीमा को 2.5 लाख से बढ़ाकर 5 लाख कर दिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि एनडीए की सरकार आने के बाद देश लगातार आगे बढ़ रहा है. भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है.


Budget 2019: पीयूष गोयल ने दी रेलवे को बड़ी सौगात, मिलेंगे 64,587 करोड़ रुपये


बजट 2019: मोदी सरकार का मिडिल क्लास को बड़ा तोहफा, 5 लाख रुपये तक टैक्स में मिलेगा छूट