Budget 2019: मोदी सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए बजट पेश कर रहे पीयूष गोयल ने रेलवे के लिए बड़ी सौगात दी है. लोकसभा में बजट भाषण के दौरान उन्होंने कहा कि सरकार रेलवे को 64,587 करोड़ रुपये देगी. रेल यातायात को और अधिक सुरक्षित बनाने को लेकर गोयल ने कहा कि देश भर में 8,300 मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग्स थी, जिन्हें अब लगभग खत्म कर दिया गया है. इस दौरान उन्होंने कहा कि एनडीए की सरकार आने के बाद देश लगातार आगे बढ़ रहा है. भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है.


पीयूष गोयल ने कहा, ''सरकार रेलवे को 64,587 करोड़ रुपये देगी. देश भर में 8,300 मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग्स थी, जिन्हें अब लगभग खत्म कर दिया गया है.'' सरकार की यह भी कोशिश है कि सभी ट्रेनों को समय पर चलाई जाए.

इंजनरहित ट्रेन18 के विनिर्माण के बारे में उन्होंने कहा, "वंदे भारत एक्सप्रेस स्पीड, सुरक्षा और सेवा के मामले में विश्वस्तीय सेवा मुहैया कराएगी. हमारे इंजीनियरों द्वारा विकसित यह बड़ी सफलता है, जो मेक इन इंडिया कार्यक्रम को गति प्रदान करेगी और रोजगार पैदा करेगी."

गोयल ने यह भी कहा कि रेलवे का परिचालन अनुपात कम होकर वित्त वर्ष 2019-20 में 95 फीसदी रहेगा, जबकि वित्त वर्ष 2018-19 में यह 96.2 फीसदी था.

महंगाई पर कड़ा प्रहार करते हुए गोयल ने कहा, ''मोदी सरकार ने महंगाई पर लगाम लगाई, हमारी सरकार ने कमरतोड़ महंगाई की कमर तोड़ दी है.'' उन्होंने कहा, ''अगर हमने इस महंगाई पर काबू नहीं किया होता तो देश में सभी परिवार का खर्च 35 से 40 फीसद तक बढ़ गया होता.'

Budget 2019,सरकार का बड़ा ऐलान- 2 हेक्टेयर से कम जमीने वाले किसानों को मिलेंगे 6 हजार रुपये

पीयूष गोयल ने कहा, ''दोहरे अंक की मुद्रास्फीति (महंगाई दर) को नियंत्रित करने में कामयाबी हासिल की। चालू खाते का घाटा नियंत्रित किया। यह 6 साल पहले 5.6 प्रतिशत की ऊंचाई से घटक 2.5 प्रतिशत पर आ गया है.''

अपने बजट भाषण के दौरान उन्होंने कहा कि सरकार हर हाल में काले धन को खत्म करेगी. उन्होंने कहा कि काले धन के खिलाफ सरकार कड़े कानून ले कर आई. सोर्स ऑफ इनकम घोषित करने का दबाव बनाया.

Budget 2019: पीयूष गोयल ने कहा- हमारी सरकार ने 'कमर तोड़ महंगाई' की कमर तोड़ दी

बजट 2019: मोदी सरकार का मिडिल क्लास को बड़ा तोहफा, 5 लाख रुपये तक टैक्स में मिलेगा छूट